पूरा सच: सोने की तरह चमकती ये तस्‍वीर प्रयागराज के कुम्भ मेले की नहीं है

पूरा सच: सोने की तरह चमकती ये तस्‍वीर प्रयागराज के कुम्भ मेले की नहीं है

नई दिल्‍ली (विश्‍वास टीम)। दुनिया का सबसे बड़ा सांस्कृतिक व धार्मिक आयोजन कुम्‍भ मेला अगले साल जनवरी में प्रयागराज (इलाहाबाद) में आगाज होगा। कुम्‍भ की तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। इसी बीच, एक ऐसी तस्‍वीर वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि फोटो कुम्‍भ की है। जब विश्‍वास टीम ने इस तस्‍वीर की पड़ताल की तो ये दावा फर्जी निकला।

सबसे पहले जानते है कि आखिर वायरल तस्‍वीर में क्‍या दावा किया जा रहा है। Congress Mukt Bharat के फेसबुक ग्रुप में अभिषेक प्रताप नाम के एक यूजर ने ये तस्‍वीर शेयर करते हुए लिखा है – All set for kumbh Mela🚩🚩

इस तस्वीर को देखने से हमें कुछ शक पैदा हुआ और हमने इसकी पड़ताल करने का फैसला किया।

पड़ताल

तस्‍वीर को जैसे ही हम गूगल रिवर्स इमेज में सर्च किया तो सच्‍चाई हमारे सामने आ गई। तस्‍वीर मक्‍का की निकली। जिस तस्‍वीर को कुम्‍भ 2019 की बताकर वायरल किया जा रहा है, वो पुरानी है।

गूगल में हमें 2016 के कई लिंक मिले, जहां ये तस्‍वीर मौजूद है। वायरल तस्‍वीर को आस्‍थाधर्म नाम की एक वेबसाइट ने भी कुम्‍भ के नाम पर अपना यहां लगाई हुई है।

हमारी पड़ताल में ये निकलकर आया कि वायरल तस्‍वीर का कुम्‍भ 2019 से कोई लेना-देना नहीं है। ये तस्‍वीर मक्‍का की है। हज के दौरान मक्‍का में लाखों हाजियों के रुकने का इंतजाम जहां किया जाता है, तस्‍वीर वहीं की है।

हमारी जांच में ये दावा पूरी तरह गलत साबित हुआ है।

पूरा सच जानें…सब को बताएं

सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

False
Symbols that define nature of fake news
Related Posts
नवीनतम पोस्ट