X
X

Fact Check : पाकिस्तान गई अंजू के नाम पर वायरल हुआ चार साल पुराना वीडियो

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में यह स्पष्ट है कि पाकिस्तान गई अंजू को लेकर फर्जी पोस्‍ट वायरल की गई। वीडियो में दिख रही महिला अंजू नहीं है। यह वीडियो कई सालों से इंटरनेट पर मौजूद है।

  • By: Ashish Maharishi
  • Published: Oct 4, 2023 at 05:04 PM
  • Updated: Oct 4, 2023 at 05:07 PM

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। अपने फेसबुक फ्रेंड से मिलने के लिए भारत से पाकिस्तान गई अंजू के नाम से एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें एक महिला को रोते हुए देखा जा सकता है। वीडियो में एक शख्‍स बेरहमी से इस महिला की पिटाई कर रहा है। दावा किया जा रहा है कि वीडियो अंजू का है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल किया जा रहा वीडियो अंजू का नहीं है। यह वीडियो कई साल से इंटरनेट पर बिहार और गुजरात के नाम पर वायरल है। इस वीडियो का अंजू से कोई लेना-देना नहीं है।

क्‍या हो रहा है वायरल

इंस्‍टाग्राम हैंडल dinesh19337 ने 27 सितंबर को एक वीडियो को पोस्‍ट करते हुए लिखा, “अनजू को पाकिस्‍तान जाना पड़ा जारी। किसी भी लड़की को ऑनलाइन के चक्‍कर में नहीं फंसना चाहिए। जिंदगी खराब हो जाता है। उसके साथ- साथ बच्‍चों का भी उसके बाद यही इंतजाम होता है। ऐसे होते हैं पाकिस्‍तान लोग।”

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है। पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया। पोस्‍ट का आकाईव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

वायरल वीडियो के बारे में ज्‍यादा जानकारी जुटाने से पहले हमने इसमें दिख रही महिला और पाकिस्‍तान गई अंजू के चेहरे का मिलान किया । साफ दिख रहा है कि वायरल वीडियो में नजर आ रही महिला अंजू नहीं है। दोनों के चेहरों में काफी अंतर है। यह अंतर नीचे देख सकते हैं।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए वायरल वीडियो को सर्च करना शुरू किया । हमें एक वीडियो ‘जी बिहार झारखंड’ के यूट्यूब चैनल पर 24 जनवरी 2019 को अपलोड मिला। इसे बिहार के बाढ़ का बताया गया। वीडियो को लेकर जानकारी दी गई कि महिला के परिवारवाले ने उसकी पिटाई की।

सर्च के दौरान वायरल वीडियो 20 जनवरी 2019 को जी 24 कलाक नाम के एक यूट्यूब चैनल पर भी मिला। यहां इसे गुजरात का बताते हुए बताया गया कि गुजरात में एक महिला की पिटाई का वीडियो वायरल हो रहा है।

विश्‍वास न्‍यूज स्‍वतंत्र रूप से इस बात की पुष्टि नहीं करता है कि वायरल वीडियो देश के किस राज्‍य का है। हालांकि, यह तय है कि वायरल वीडियो 2019 से इंटरनेट पर मौजूद है, जबकि अंजू इसी साल पाकिस्‍तान गई है।

वीडियो से जुड़ी पुष्टि के लिए हमने पाकिस्तान के सीनियर पत्रकार आदिल अली से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया कि अंजू को लेकर वायरल वीडियो में सच्‍चाई नहीं है। यह अंजू का वीडियो नहीं है।

पड़ताल के अंत में फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की गई। पता चला कि इंस्‍टाग्राम हैंडल dinesh19337 को पांच सौ से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में यह स्पष्ट है कि पाकिस्तान गई अंजू को लेकर फर्जी पोस्‍ट वायरल की गई। वीडियो में दिख रही महिला अंजू नहीं है। यह वीडियो कई सालों से इंटरनेट पर मौजूद है।

  • Claim Review : पाकिस्‍तान गई अंजू का वीडियो
  • Claimed By : इंस्‍टाग्राम हैंडल dinesh19337
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later