X
X

Fact Check : भगत सिंह की बहन का 2014 में ही हो चुका है निधन, भ्रामक है वायरल पोस्‍ट

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में भगत सिंह की बहन प्रकाश कौर का हाल ही में निधन वाली पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई। उनका 2014 में ही निधन हो चुका है।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफार्म पर भगत सिंह की बहन के नाम पर एक मैसेज वायरल हो रहा है। इसमें एक बुजुर्ग महिला की तस्‍वीर का इस्‍तेमाल करते हुए दावा किया गया कि भगत सिंह की छोटी बहन प्रकाश कौर का 96 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। पता चला कि प्रकाश कौर का 2014 में ही निधन हो चुका है। यह पोस्‍ट पहले भी कई बार वायरल हो चुकी है। चूंकि निधन की पुरानी पोस्‍ट अब फिर से वायरल किया जा रहा है, इसलिए विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में यह भ्रामक साबित होती है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर अनन्‍या सिंह ने 30 जनवरी को ‘जनसँख्या नियंत्रण कानून समर्थक ग्रुप’ में एक पोस्‍ट अपलोड करते हुए दावा किया कि भगत सिंह की छोटी बहन का निधन हो गया। पोस्‍ट में प्रकाश कौर की तस्‍वीर का इस्‍तेमाल करते हुए लिखा गया : ‘चली गई एक शेर की बहन। भगतसिंह की छोटी बहन प्रकाश कोर 96 वर्ष की आयु मे आज हमारे बीच नहीं रही। किसी भी पार्टी या नेता ने शोक नहीं जताया। परंतु आप सभी देश भक्‍त अवश्‍य अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करें। नमन वीर भाई की वीरांगना बहन को।’

फेसबुक पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। इसके आर्काइव्‍ड वर्जन को यहां देखें।

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई अन्य यूजर्स ने इस तस्वीर को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है। इसे यहां और यहां क्लिक करके देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल की शुरुआत गूगल सर्च से की। सबसे पहले भगत सिंह की बहन के निधन की खबर खोजना शुरू किया। हमें टाइम्‍स ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर एक पुरानी खबर मिली। 29 सितंबर 2014 को पब्लिश इस खबर में भगत सिंह की बहन के निधन के बारे में सूचना दी गई थी। खबर में बताया गया कि भगत सिंह की बहन प्रकाश कौर का कनाडा में निधन हो गया। कनाड़ा के टाइम के अनुसार, 28 सितंबर 2014 को उन्‍होंने अंतिम सांसें लीं। प्रकाश कौर 1980 में कनाड़ा चली गईं थीं। उनकी उम्र करीब 93 वर्ष थी। पूरी खबर यहां पढ़ें।

जागरण जोश डॉट कॉम पर भी हमें उनके निधन की खबर मिली। इसमें भी बताया गया कि प्रकाश कौर ने कनाडा में अंतिम सांसें लीं। पूरी खबर यहां पढ़ा जा सकता है।

पड़ताल के दौरान हमने गूगल रिवर्स इमेज पर वायरल तस्‍वीर को सर्च करना शुरू किया। यह तस्‍वीर हमें 2013 में अपलोड एक ब्‍लॉग पर मिली। इन्‍हें भगत सिंह की बहन प्रकाश कौर बताया गया। इस तस्‍वीर को यहां देखा जा सकता है।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए भगत सिंह के भतीजे अभय सिंह संधु के बेटे तेजी अभितेज संधु से संपर्क किया। उन्‍होंने बताया कि वायरल तस्‍वीर भगत सिंह की छोटी बहन प्रकाश कौर की है। उनका 2014 में कनाड़ा में निधन हो गया था। यह पोस्‍ट हमेशा वायरल होती रहती है।

विश्‍वास न्‍यूज ने एक बार पहले भी वायरल पोस्‍ट की जांच की थी। उसे यहां पढ़ा जा सकता है।

अब हमें यह जानना था कि भगत सिंह की छोटी बहन के निधन की पुरानी पोस्‍ट को अब वायरल करने वाली यूजर कौन है। फेसबुक यूजर अनन्‍या सिंह की सोशल स्‍कैनिंग से पता चला कि यूजर मुंबई में रहती हैं। उनके अकाउंट पर 330 मित्र हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में भगत सिंह की बहन प्रकाश कौर का हाल ही में निधन वाली पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई। उनका 2014 में ही निधन हो चुका है।

  • Claim Review : भगत सिंह की छोटी बहन प्रकाश कौर का हाल ही में निधन
  • Claimed By : फेसबुक यूजर अनन्‍या सिंह
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later