Fact Check: जेलेंस्की और पुतिन ने भारत को लेकर नहीं दिया ये बयान, गलत दावा हुआ सोशल मीडिया पर वायरल

विश्वास न्यूज ने वायरल पोस्ट की जांच की और पाया कि यह दावा गलत है। दोनों देशों के राष्ट्रपतियों की तरफ से भारत को केंद्र में रखकर इस तरह का कोई बयान नहीं दिया गया है।

Fact Check: जेलेंस्की और पुतिन ने भारत को लेकर नहीं दिया ये बयान, गलत दावा हुआ सोशल मीडिया पर वायरल

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। यूक्रेन और रूस की जंग को लेकर सोशल मीडिया पर एक पोस्ट तेजी से वायरल हो रहा है। पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि रूस और यूक्रेन के राष्ट्रपति ने भारत को केन्द्र में रखकर एक बड़ा बयान दिया है। भारत को लेकर रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने कहा है कि यूक्रेन रूस के लिए वही है, जो पाकिस्तान भारत के लिए है। वहीं, इसका जवाब देते हुए यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंसकी ने कहा है कि रूस हमारे नागरिकों के साथ वही अत्याचार/नरसंहार कर रहा है। जो मुगलों यानी मुस्लिम आक्रांताओं ने भारत के साथ किया। विश्वास न्यूज ने वायरल पोस्ट की जांच की और पाया कि यह दावा गलत है। दोनों देशों के राष्ट्रपतियों की तरफ से भारत को केंद्र में रखकर इस तरह का कोई बयान नहीं दिया गया है।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर Ankur Agnihotri ने 22 मार्च को वायरल पोस्ट को शेयर किया था। वायरल पोस्ट में लिखा हुआ है, “अंतराष्ट्रीय स्तर पे #भारत को केंद्र में रखते हुए दिये गए दो बयान गौर करने लायक हैं।”

पहला बयान रूस से- “#पुतिन ने कहा कि #यूक्रेन रूस के लिये वही है जो पाकिस्तान भारत के लिये है।

दूसरा बयान #यूक्रेन से- “#जेलेन्सकी का कहना है रूस हमारे नागरिकों के साथ वही अत्याचार/नरसंहार कर रहा है जो मुगलों यानी मुस्लिम #आक्रांताओं ने भारत के (हिंदुओं) के साथ किया।

काश हिंदुओं की आंखें खुल जाएं *ये पोस्ट केवल समझदारों के लिये है *

फैक्ट चेक के उद्देश्य से पोस्ट में लिखी गई बातों को यहां ज्यों का त्यों पेश किया गया है। इस पोस्ट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर भी कई अन्य यूजर्स ने इसे समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

हमें ‘विश्वास न्यूज’ के चैटबॉट नंबर +91 95992 99372 पर भी यह पोस्ट चेक करने के लिए भेजी गई। हमारे एक सच के साथी ने इस पोस्ट की सच्चाई जानने के लिए हमें भेजा है।

पड़ताल –

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए विश्वास न्यूज ने गूगल पर कई कीवर्ड के जरिए सर्च किया। सर्च के दौरान हमें वायरल दावे से जुड़ी कोई विश्वसनीय मीडिया रिपोर्ट प्राप्त नहीं हुई। सोचने वाली बात है कि अगर सच में पुतिन और जेलेंस्की द्वारा भारत को लेकर इस तरह का कोई बयान दिया गया होता, तो इसकी चर्चा चारों तरफ होती और इससे जुड़ी कोई न कोई विश्वसनीय रिपोर्ट जरूर मौजूद होती।

2 मार्च 2022 को आजतक पर प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में यूक्रेन के राजदूत डॉ आइगर पोलिखा ने भारत से मदद की गुहार लगाते हुए यूक्रेन पर रूस द्वारा किए गए हमले की तुलना भारत पर हुए मुगलों के हमले से की थी। यूक्रेन के राजदूत डॉ. आइगर पोलिखा ने कहा था कि यूक्रेन पर रूस का नरसंहार ठीक वैसा ही है, जैसा मुगलों ने भारत में कभी राजपूतों पर किया था। इंडियन एक्सप्रेस पर 27 फरवरी 2022 को प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक आईईएमओ और रूसी विज्ञान अकादमी से जुड़े सीनियर रिसर्चर Alexey Kupriyanov ने रूस और यूक्रेन युद्ध को लेकर यह कहा था कि यूक्रेन रूस के लिए वही है जो पाकिस्तान भारत के लिए है।

सर्च को आगे बढ़ाते हुए हमने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की के आधिकारीक ट्विटर अकाउंट को खंगालना शुरू किया, लेकिन हमें वहां पर भी वायरल दावे से जुड़ी कोई पोस्ट नहीं मिली।

वायरल वीडियो के बारे में अधिक जानकारी के लिए हमने दैनिक जागरण के नेशनल ब्यूरो में कार्य करने वाले वरिष्ठ पत्रकार नीलू रंजन के साथ सम्पर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। दोनों देशों के राष्ट्रपतियों द्वारा भारत को लेकर ऐसा कोई बयान नहीं दिया गया है। गलत दावा सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

पड़ताल के अंत में पोस्ट को वायरल करने वाले यूजर की जांच की गई। फेसबुक यूजर Ankur Agnihotri की सोशल स्कैनिंग में पता चला कि यूजर के 4,903 मित्र हैं। यूजर उत्तर प्रदेश के कानपुर शहर का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने वायरल पोस्ट की जांच की और पाया कि यह दावा गलत है। दोनों देशों के राष्ट्रपतियों की तरफ से भारत को केंद्र में रखकर इस तरह का कोई बयान नहीं दिया गया है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट