X
X

Fact Check: बूढ़े शख्स के साथ मारपीट की घटना का यह वीडियो भारत का नहीं, बांग्लादेश का है

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि बूढ़े शख्स के साथ मारपीट करते एक शख्स के वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। असल में वायरल वीडियो का भारत से कोई संबंध नहीं है। यह वीडियो बांग्लादेश में हुई घटना का है, जिसे अब लोग गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर वायरल कर रहे हैं। इस घटना में कोई सांप्रदायिक एंगल नहीं है।

  • By: Pragya Shukla
  • Published: Sep 14, 2024 at 03:08 PM
  • Updated: Sep 14, 2024 at 04:28 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक बुजुर्ग को पीटते हुए एक शख्स का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो को सांप्रदायिक रंग देते हुए शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो दिल्ली में हुई घटना का है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा गलत है। असल में वायरल वीडियो का भारत से कोई संबंध नहीं है। यह वीडियो बांग्लादेश में हुई घटना का है, जिसे अब लोग गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर वायरल कर रहे हैं। इस घटना में कोई सांप्रदायिक एंगल नहीं है।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर ‘मिन्हाज खान’ ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “ये क़ायर जो भी है बहुत नींच और गिरा हुआ इंसान है, एक बुज़ुर्ग को कैसे पीट रहा है, उनका चश्मा तोड़ दिया, दाढ़ी टोपी दिखी नहीं की अंदर का शैतान जाग गया! ऐसे लोग अपने घर में अपने माँ बाप के साथ भी यही करते होंगे, वृद्धाआश्रम में ही पलते होंगे! Delhi Police जांच कर के इस कायर को तुरंत गिरफ्तार किया जाये।।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने वीडियो के कई कीफ्रेम निकाले और उन्हें गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। हमें वायरल वीडियो बांग्लादेशी यूट्यूब चैनल प्रोटीडिनर बांग्लादेश पर मिला। वीडियो को 8 सितंबर 2024 को शेयर किया गया था। कैप्शन में मौजूद जानकारी के मुताबिक, वायरल वीडियो बांग्लादेश के बरगुना का है। वीडियो में नजर आ रहे शख्स वहां के स्वतंत्रता सेनानी हैं। उनके साथ मारपीट करने वाला शख्स बांग्लाश  की पार्टी बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) के एक नेता का बेटा है। 

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च किया। हमें दावे से जुड़ी एक रिपोर्ट बांग्लादेश की न्यूज वेबसाइट ढाका ट्रिब्यून पर 8 सितंबर 2024 को प्रकाशित मिली। रिपोर्ट के अनुसार, बुजुर्ग शख्स का नाम अब्दुल  रशीद है, जिनके साथ शॉन मुल्ला ने मारपीट की थी। शॉन मुल्ला बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी के पूर्व जिला संयोजक फारूक मुल्ला के बेटे हैं। दोनों के बीच स्वतंत्रता सेनानियों की लिस्ट को लेकर विवाद हुआ था, जिसके बाद शॉन मुल्ला ने अब्दुल रशीद पर हेरफेर के आरोप लगाए और मारपीट की थी।

जांच  के दौरान हमें दावे से जुड़ी कई अन्य न्यूज रिपोर्ट्स भी मिली। वाइस 7 न्यूज की वेबसाइट पर 9 सितंबर 2024 को प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, वाइस 7 न्यूज से अब्दुल  रशीद ने बातचीत करते हुए इस घटना को लेकर कहा कि मैं एक बूढ़ा शख्स हूं और मेरे साथ हुई इस घटना को लेकर मुझे काफी बुरा लगा है। मैंने अल्लाह पर सब छोड़ दिया है और वो इसका इंसाफ करेंगे। 

द डेली स्टार की वेबसाइट पर 11 सितंबर 2024 को प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, वीडियो वायरल होने के बाद बांग्लादेश के बरगुना पुलिस स्टेशन में शॉन मुल्ला के खिलाफ केस दर्ज किया गया था। 

अधिक जानकारी के लिए हमने बांग्लादेशी वेबसाइट रूमर स्कैनर तनवीर महताब अबीर से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। बीएनपी के एक नेता के बेटे शॉन मुल्ला ने स्वतंत्रता सेनानी अब्दुल रशीद के साथ मारपीट की थी। इस वीडियो के वायरल होने के बाद उन पर केस दर्ज कर लिया गया है। 

अंत में हमने वीडियो को गलत दावे के साथ वायरल करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर इसी तरह की पोस्ट को शेयर करता है। यूजर ने प्रोफाइल पर खुद को उत्तर प्रदेश का रहने वाला बताया है। यूजर के फेसबुक पर करीब पांच हजार मित्र हैं। 

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि बूढ़े शख्स के साथ मारपीट करते एक शख्स के वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। असल में वायरल वीडियो का भारत से कोई संबंध नहीं है। यह वीडियो बांग्लादेश में हुई घटना का है, जिसे अब लोग गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर वायरल कर रहे हैं। इस घटना में कोई सांप्रदायिक एंगल नहीं है।

  • Claim Review : दिल्ली में एक मुस्लिम बुजुर्ग को कुछ लोगों ने मिलकर पीटा।
  • Claimed By : FB User Minhaj Khan
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later