Fact Check : घर का खाना नहीं मिलने से नाराज होकर थूका था पुलिस वाले पर, पुराना वीडियो कोरोना वायरस के नाम पर हुआ वायरल

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि पुलिस पर थूकने वाली घटना का कोरोना वायरस से कोई संबंध नहीं है। यह घटना 29 फरवरी को ठाणे पुलिस के साथ घटी थी। एक कैदी ने एक पुलिस वाले के ऊपर थूक दिया था।

Fact Check : घर का खाना नहीं मिलने से नाराज होकर थूका था पुलिस वाले पर, पुराना वीडियो कोरोना वायरस के नाम पर हुआ वायरल

ननई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। देशभर में कोरोना वायरस के कहर के बीच कुछ लोग फर्जी खबरों को फैलाने से बाज नहीं आ रहे हैं। महाराष्‍ट्र पुलिस की वैन के अंदर हुई एक घटना के पुराने वीडियो को कोरोना से जोड़कर वायरल किया जा रहा है। दावा किया जा रहा है कि वैन में मौजूद युवक कोरोना फैलाने के मकसद से पुलिसवाले के ऊपर थूका था। कुछ यूजर्स दावा कर रहे हैं कि थूकने वाले तबलीगी जमात के लोग हैं।

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में यह दावा फर्जी निकला। वायरल वीडियो 29 फरवरी का है। उस वक्‍त ठाणे पुलिस जब अली नाम के एक कैदी को कोर्ट से जेल ले जा रही थी तो उसने सामने बैठे एक पुलिसवाले पर थूक दिया था। अब उसी वीडियो को कोरोना वायरस से जोड़कर वायरल किया जा रहा है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर प्रदीप शेखावत ने 2 अप्रैल को एक वीडियो को अपलोड करते हुए दावा किया : ”जो पुलिस कोरोना से अपनी जान दांव पर लगाकर हम सब की रक्षा व सेवा कर रही है! देखो ये लोग किस प्रकार से पुलिस पर थूक कर कोरोना वायरल संक्रमण फैला रहे”

फेसबुक के अलावा यह वीडियो झूठे और सांप्रदायिक दावों के साथ ट्विटर और वॉट्सऐप पर भी वायरल हो रहा है।

पड़ताल

27 सेकंड के इस वीडियो में पुलिस वैन में बैठा सफेद टीशर्ट पहना शख्‍स पुलिसवाले पर थूकता है। इसके बाद पुलिसवाले इस युवक की पिटाई करने लगते हैं। अब हमें यह जानना था आखिर यह वीडियो है कहां का। इसके लिए हमने InVID टूल की मदद ली।

सबसे पहले वायरल वीडियो को InVID में अपलोड करके कई ग्रैब निकाले। फिर इन्‍हें Yandex में डालकर सर्च किया। हमें कई जगह यह वीडियो मिला। टाइम्‍स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक, 29 फरवरी को अली नाम के एक युवक ने पुलिसवालों पर इसलिए थूक दिया, क्‍योंकि वे उसे घर का बना खाना खाने की इजाजत नहीं दे रहे थे। ये घटना उस वक्‍त घटी, जब अली को कोर्ट में पेशी के बाद ठाणे जेल ले जाया जा रहा था। वीडियो 3 मार्च 2020 को साइट पर अपलोड किया गया था।

सर्च के दौरान हमें मुंबई मिरर का भी एक लिंक मिला। इसमें भी बताया गया कि मुंबई की कोर्ट में पेशी के दौरान जब एक कैदी को घर का बना खाना नहीं खाने दिया तो जेल जाते वक्‍त रास्‍ते में इस 26 साल के युवक ने पुलिसवालों से पहले बहस की। फिर उनके ऊपर थूक दिया। यह वीडियो वेबसाइट पर 29 फरवरी को अपलोड किया गया।

पड़ताल के अगले चरण में हमने ठाणे पुलिस के प्रवक्‍ता से संपर्क किया। ठाणे पुलिस के प्रवक्‍ता सुखदा नारकर ने विश्‍वास न्‍यूज को बताया, ”यह वीडियो अभी का नहीं पुराना है। वीडियो वाली घटना ठाणे पुलिस के साथ घटी थी।”

अंत में विश्‍वास न्‍यूज ने महाराष्‍ट्र के वीडियो को फर्जी दावे के साथ वायरल करने वाले प्रदीप शेखावत के अकाउंट की सोशल स्‍कैनिंग की। हमें पता चला कि यूजर देहरादून के रहने वाले हैं। एक खास संगठन से जुड़े प्रदीप को फेसबुक पर 5674 लोग फॉलो करते हैं।

Disclaimer: कोरोनावायरसफैक्ट डाटाबेस रिकॉर्ड फैक्ट-चेक कोरोना वायरस संक्रमण (COVID-19) की शुरुआत से ही प्रकाशित हो रही है। कोरोना महामारी और इसके परिणाम लगातार सामने आ रहे हैं और जो डाटा शुरू में एक्यूरेट लग रहे थे, उसमें भी काफी बदलाव देखने को मिले हैं। आने वाले समय में इसमें और भी बदलाव होने का चांस है। आप उस तारीख को याद करें जब आपने फैक्ट को शेयर करने से पहले पढ़ा था।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि पुलिस पर थूकने वाली घटना का कोरोना वायरस से कोई संबंध नहीं है। यह घटना 29 फरवरी को ठाणे पुलिस के साथ घटी थी। एक कैदी ने एक पुलिस वाले के ऊपर थूक दिया था।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट