X
X

Fact Check: यह अंगूठी हसन नसरल्लाह की नहीं, इसके जरिये हिजबुल्लाह चीफ के शव की शिनाख्त का दावा FAKE

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल फोटो जनवरी 2024 की एक दूसरे  हमले से जुड़ी हुई है। पुरानी तस्वीर को हाल ही में हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह की मौत से जोड़कर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • By: Umam Noor
  • Published: Oct 1, 2024 at 06:34 PM
  • Updated: Oct 1, 2024 at 06:41 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक फोटो वायरल हो रही है, जिसमें एक शख्स के हाथ में टूटी अंगूठी और कुछ मलबे में दबा हुआ सामान नजर आ रहा है। फोटो शेयर करते हुए यूजर्स दावा कर रहे हैं कि ये अंगूठी हाल ही में मारे गए हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह की है और इसी अंगूठी से शव की पहचान की गई है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल फोटो जनवरी 2024 की एक दूसरे हमले से जुड़ी हुई है। पुरानी तस्वीर को हाल ही में हसन नसरल्लाह की मौत से जोड़कर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

वायरल पोस्ट में क्या है?

फेसबुक यूजर ने वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा, ”हसन नसरल्लाह की अंगूठी जिससे शव की पहचान हुई।”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल शुरू करने के लिए हमने सबसे पहले वायरल तस्वीर को गूगल लेंस पर तलाश करना शुरू किया। सर्च करने पर हमें यह फोटो अहमद इब्राहिम नाम के फेसबुक अकाउंट पर अपलोड हुई मिली। यहां तस्वीर को 9 जनवरी 2024 को शेयर किया गया है।

इसके आधार पर हमने अपनी जांच आगे बढ़ाई और हमें यह तस्वीर इराकी पत्रकार मुंतजिर अल शरई के एक्स हैंडल पर 5 जनवरी 2024 को शेयर की हुई मिली। यहां तस्वीर के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, ये अंगूठी अबू अल- तकवा की है।

https://twitter.com/AL_Shara313/status/1743326216738820525?

सर्च करने पर हमें बगदाद पोस्ट के हेड ‘सुफियान अल-समाराय’ के एक्स-हैंडल पर भी जनवरी 2024 को यह फोटो शेयर हुई मिली।

https://twitter.com/SufianSamarrai/status/1744426031878943105

न्यूज सर्च करने पर हमें फरारू डॉट  कॉम नाम की न्यूज वेबसाइट पर कई अन्य तस्वीरों के साथ एक आर्टिकल में अपलोड की गई वायरल तस्वीर मिली। खबर में इस अंगूठी के संदर्भ में बताया गया, यह अंगूठी इराकी मिलिशिया के प्रमुख “अबू तकवा” की है, जो गुरुवार को बगदाद के पास अमेरिकी ड्रोन हमले में मारा गया था।

द गार्जियन की वेबसाइट पर 4 जनवरी 2024 को इस हमले के बारे में बताया गया, “बगदाद में हुए अमेरिकी हवाई हमले में ईरानी समर्थित शिया मिलिशिया कमांडर अबू अल-तकवा की मौत हो गई।”

हालिया खबरों के मुताबिक, लेबनान पर इजरायली हमले में हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह मारा गया है। इस मामले से जुड़ी खबर यहां और यहां पढ़ी जा सकती है।

वायरल पोस्ट की पुष्टि करने के लिए हमने इस तस्वीर को अपने एक्स हैंडल पर शेयर करने वाले इराकी पत्रकार ‘सुफियान अल-समराई’ के साथ तस्वीर साझा किया। उन्होंने हमें विस्तृत जानकारी देते हुए बताया, यह तस्वीर अबू तकवा अल-सईदी की है, जो इस साल की शुरुआत में बगदाद में अमेरिकी सेना द्वारा ड्रोन हमले में मारा गया था।

अब बारी थी फर्जी पोस्ट शेयर करने वाले फेसबुक पेज की सोशल स्कैनिंग करने की। हमने पाया कि इस पेज को करीब 4 हजार लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल फोटो जनवरी 2024 की एक दूसरे  हमले से जुड़ी हुई है। पुरानी तस्वीर को हाल ही में हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह की मौत से जोड़कर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : ये अंगूठी हाल ही में मारे गए हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह की है और इसी अंगूठी से शव की पहचान की गई है।
  • Claimed By : FB Page- SHIAT
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later