Fact Check: राफा में हुए एयर स्ट्राइक की तस्वीर को इजरायली लड़ाकू विमानों के बेड़े पर हमले के दावे से किया जा रहा शेयर

गाजा के राफा में हुए इजरायली एयरस्ट्राइक के वीडियो क्लिप को ईरान के बैलिस्टिक मिसाइल हमले में इजरायली लड़ाकू विमानों के बेड़े के नष्ट होने के दावे से वायरल किया जा रहा है।

ई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। इजरायल पर ईरान के हालिया मिसाइल हमले के बाद सोशल मीडिया यूजर्स दावा कर रहे हैं कि इस हमले में ईरान ने 30 इजरायल F-35 लड़ाकू विमानों को तबाह कर दिया है। वायरल दावे के समर्थन में एक वीडियो क्लिप को शेयर किया जा रहा है, जिसे हमले के बाद का बताया गया है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया। इजरायल पर हमले के बाद ईरानी मीडिया की तरफ से इजरायली एयरबेस पर मौजूद एफ-35 लड़ाकू विमानों के बेड़े के नष्ट होने का दावा किया गया है, जिसकी अभी तक आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है और इस दावे के साथ वायरल विजुअल गाजा के राफा का है, जहां इजरायल ने एयरस्ट्राइक किया था।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘FmTalks’ ने वायरल वीडियो क्लिप (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “ईरान ने 30 इजरायली F-35 लड़ाकू विमानों को सफलतापूर्वक नष्ट कर दिया है।”

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म्स पर कई अन्य यूजर्स ने इसे समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

https://twitter.com/DhruvRatheFc/status/1841383408749912532

पड़ताल

वायरल क्लिप में नजर आ रहे अवशेष में कहीं भी किसी लड़ाकू विमान का क्षतिग्रस्त हिस्सा या रनवे व हैंगर (विमानों के पार्किंग की जगह) जैसी संरचना नहीं दिखाई देती है, जिससे इसके साथ किए गए दावे के गलत होने की शंका होती है।

वायरल वीडियो के ऑरिजिनल सोर्स को ढूंढने के लिए हमने इन-विड टूल की मदद से निकाले गए इसके की-फ्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च किया। सर्च में हमें एए.कॉम नाम की वेबसाइट पर 12 फरवरी 2024 को प्रकाशित रिपोर्ट मिली, जिसमें समान विजुअल का इस्तेमाल फीचर इमेज के तौर पर किया गया है।

एए.कॉम नाम की वेबसाइट पर 12 फरवरी 2024 को प्रकाशित रिपोर्ट में इस्तेमाल तस्वीर, जिसे इजरायल पर ईरान के हमले से जोड़कर वायरल किया जा रहा है।

दी गई जानकारी के मुताबिक, यह गाजा स्थित राफा में इजरायली एयरस्ट्राइक की वजह से हुए नुकसान की तस्वीर है। एक अन्य वेबसाइट पर 12 फरवरी 2024 को प्रकाशित रिपोर्ट मिली, जिसमें इसी तस्वीर का समान संदर्भ में इस्तेमाल किया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायल ने पहले फिलीस्तीनियों को राफा को खाली करने का आदेश दिया और फिर इसके बाद वहां बमबारी की।

कई अन्य सोशल मीडिया यूजर्स ने भी इस वीडियो क्लिप को समान संदर्भ में फरवरी महीने में शेयर किया है।

गौरतलब है कि ईरान ने इजरायल पर एक अक्टूबर की रात मिसाइलों से हमला किया था। न्यूज रिपोर्ट्स के मुताबिक, ईरान ने बैलेस्टिक मिसाइल के जरिए इजरायल को निशाना बनाया था।

न्यूज सर्च में हमें ऐसी कोई विश्वसनीय रिपोर्ट नहीं मिली, जिसमें ईरान के मिसाइल हमले में इजरायल के 30 से अधिक F-35 लड़ाकू विमानों के नष्ट होने का जिक्र हो। हालांकि, कई रिपोर्ट्स में ईरानी सेना के हवाले से इजरायली लड़ाकू विमानों के नुकसान होने की सूचना दी गई है।

वायरल दावे को लेकर हमने इजरायली फैक्ट चेकर और पत्रकार यूरिया बार मेर से संपर्क किया। उन्होंने हमारे साथ इजरायली वेबसाइट पर प्रकाशित रिपोर्ट को साझा किया, जिसमें न्यूज एजेंसी एपी के एनालिसिस के आधार पर ईरान के बैलिस्टिक मिसाइल हमले में नबातिम एयर फोर्स सेंटर पर हुए नुकसान का दावा किया गया है। हालांकि, इस रिपोर्ट में नुकसान के कारणों का जिक्र नहीं है।

हालांकि, वायरल वीडियो क्लिप का संबंध ईरान के हमले से नहीं है, बल्कि वह राफा में इजरायली एयरस्ट्राइक से संबंधित है। विश्वास न्यूज ईरान के बैलिस्टिक मिसाइल हमले में इजरायल के लड़ाकू विमानों के बेड़े को हुए नुकसान के दावे की पुष्टि नहीं करता है, लेकिन हम इस बात की पुष्टि करते हैं कि इस दावे के साथ वायरल मल्टीमीडिया गाजा का है।

वायरल पोस्ट को शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर करीब बीस हजार से अधिक लोग फॉलो करते हैं। इजरायल पर ईरानी के हालिया हमले से संबंधित सोशल मीडिया पर वायरल हुए अन्य दावों की फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: गाजा के राफा में हुए इजरायली एयरस्ट्राइक के वीडियो क्लिप को ईरान के बैलिस्टिक मिसाइल हमले में इजरायली लड़ाकू विमानों के बेड़े के नष्ट होने के दावे से वायरल किया जा रहा है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट