Fact Check : भारत का नहीं, बांग्लादेश का है बुर्का में तस्करी करते लोगों का वायरल वीडियो

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि बुर्का पहनकर तस्करी करते लोगों के वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। यह वीडियो भारत का नहीं, बल्कि बांग्लादेश के रावज़ान शहर का है। वीडियो में नजर आ रहा शख्स बांग्लादेश में बुर्का पहनकर गर्भवती महिला बनकर ड्रग्स की तस्करी करने की कोशिश कर रहा था। 

Fact Check : भारत का नहीं, बांग्लादेश का है बुर्का में तस्करी करते लोगों का वायरल वीडियो

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। सोशल मीडिया पर पुलवामा अटैक के संदर्भ में बुर्का में तस्करी करते एक शख्स का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि भारत में लोग बुर्के का गलत इस्तेमाल कर रहे हैं और इसके जरिए गैरकानूनी काम कर रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। यह वीडियो भारत का नहीं, बल्कि बांग्लादेश के रावज़ान शहर का है। वीडियो में नजर आ रहा शख्स बांग्लादेश में बुर्का पहनकर गर्भवती महिला बनकर ड्रग्स की तस्करी करने की कोशिश कर रहा था। 

 क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक पर यूजर संतोष त्रिपाठीi ने 22 अप्रैल 2024 को अपलोड करते हुए कैप्शन में लिखा है, “जो चमचे कहते है की पुलवामा में आरडीएक्स कैसे आया..?? उनको बता देता हूँ की अब्दुल की काबलियत पर शक नही करना चाहिए बुर्के की जिद क्यों इसका साफ साफ कारण अब समझ मे आ ही गया होगा!”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने इनविड टूल की मदद से वीडियो के कई कीफ्रेम निकाले और उन्हें गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। हमें वायरल वीडियो का लंबा वर्जन बांग्लादेश के न्यूज चैनल रावज़ान टी.वी के आधिकारिक फेसबुक पेज पर मिला। वीडियो को 9 मार्च 2021 को अपलोड हुआ मिला। वीडियो जानकारी के मुताबिक, शख्स ने गर्भवती महिला बनकर ड्रग्स की तस्करी करने की कोशिश की।

प्राप्त जानकारी के आधार पर हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च करना शुरू किया। हमें वायरल वीडियो से जुड़ी रिपोर्ट बांग्लादेशी वेबसाइट सीवाइस24 पर 9 मार्च 2021 को प्रकाशित मिला। रिपोर्ट के अनुसार, वायरल वीडियो बांग्लादेश के रावज़ान शहर का है। जहां पर सूचना मिलने के बाद रावज़ान पुलिस ने चटगांव-रंगामती रोड के जलील नगर इलाके में बैरिकेडिंग कर चेक करना शुरू किया। इस दौरान पुलिस दो लोगों को पकड़ा, जो गैरकानूनी तरीके से ड्रग्स की तस्करी करने की कोशिश कर रहे थे। वीडियो में नजर आ रहे शख्स का नाम सागर है और वो अमीना बेगम के साथ मिलकर ड्रग्स की तस्करी कर रहा था। आरोपी बुर्का पहनकर गर्भवती महिला बनकर ड्रग्स लेकर जा रहा था।  

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने बांग्लादेश के फैक्ट चेकर मोहम्मद शेख जमाल से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। यह वीडियो बांग्लादेश में हुई एक पुरानी घटना का है। 

अंत में हमने वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर एक विचारधारा से जुड़ी पोस्ट को शेयर करता है। यूजर ने प्रोफाइल पर खुद को उत्तर प्रदेश का रहने वाला बताया है।

निष्कर्ष : विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि बुर्का पहनकर तस्करी करते लोगों के वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। यह वीडियो भारत का नहीं, बल्कि बांग्लादेश के रावज़ान शहर का है। वीडियो में नजर आ रहा शख्स बांग्लादेश में बुर्का पहनकर गर्भवती महिला बनकर ड्रग्स की तस्करी करने की कोशिश कर रहा था। 

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट