X
X

Fact Check: बांग्लादेशी मॉडल व शेख हसीना समर्थक मिष्टी सुबास के साथ हुई बदसलूकी का वीडियो भ्रामक दावे से वायरल

ढाका यूनिवर्सिटी के टीचर स्टूडेंट सेंटर (टीएससी) में बांग्लादेशी अभिनेत्री मिष्टी सुबास के साथ हुई धक्का-मुक्की के वीडियो को बांग्लादेश में अमेरिकी महिला के हिजाब न पहनने के कारण उसके साथ हुई बदतमीजी के दावे से शेयर किया जा रहा है। मिष्टी सुबास, शेख हसीना वाजेद (निर्वासित पूर्व प्रधानमंत्री) का जन्मदिन मनाने के लिए केक लेकर ढाका यूनिवर्सिटी के टीचर-स्टूडेंट कैंपस पहुंची थी, जहां उनके साथ बदसलूकी की घटना हुई थी।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो में कुछ लोगों को रिक्शा सवार एक महिला के साथ बदसलूकी करते हुए देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि यह घटना बांग्लादेश का है, जहां सत्ता परिवर्तन के बाद हिजाब न पहनने की वजह से एक अमेरिकी महिला के साथ धक्का-मुक्की की गई।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को भ्रामक पाया। वायरल वीडियो में नजर आ रही महिला न तो अमेरिकी हैं और न ही उनके साथ हुई बदतमीजी का संबंध हिजाब से है। वीडियो में नजर आ रही महिला शेख हसीना (पूर्व निर्वासित प्रधानमंत्री) समर्थक मिष्टी सुबास हैं और उनके साथ यह घटना तब हुई, जब वे ढाका यूनिवर्सिटी में शेख हसीना का जन्मदिन मनाने के लिए केक लेकर पहुंची थीं। गौरतलब है कि कोटा सिस्टम के खिलाफ हुए हिंसक विरोध प्रदर्शन के बाद शेख हसीना वाजेद को बांग्लादेश छोड़कर भारत में शरण लेना पड़ा था।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘The Hind 24 News’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “बांग्लादेश में हिजाब न पहनने पर अमेरिकी महिला को परेशान किया…नोबेल पुरस्कार विजेता यूनुस के नेतृत्व में आजादा बांग्लादेश ऐसा दिखता है…एक वैश्विक शर्म।”

सोशल मीडिया पर भ्रामक दावे के साथ वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट।

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल वीडियो में एक महिला को केक लेकर रिक्शा पर बैठे हुए देखा जा सकता है। वायरल वीडियो के ऑरिजिनल सोर्स को ढूंढने के लिए हमने इन-विड टूल की मदद से इसके की-फ्रेम को निकाला और उसे रिवर्स इमेज सर्च किया। सर्च में हमें यह वीडियो ‘Protidiner Bangladesh’ नाम के यू-ट्यूब चैनल पर लगा मिला।

 29 सितंबर 2024 को अपलोड किए गए इस वीडियो बुलेटिन के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, इसमें नजर आ रही महिला मिष्ठी सुबास हैं,जो शेख हसीना का जन्मदिन मनाने के लिए केक लेकर ढाका यूनिवर्सिटी के टीसीएस यानी टीचर्स-स्टूडेंट सेंटर पहुंची थी, जहां उन्हें विरोध का सामना करना पड़ा। इसी वीडियो के एक फ्रेम में पीछे से गुजर रहे फ्लाई ओवर के पिलर को देखा जा सकता है, जिस पर नजर आ रही शेख हसीना वाजेद की फोटो पर कालिख पोत दी गई है।

कई अन्य बांग्लादेशी न्यूज पोर्टल पर भी हमें इस घटना की जानकारी समान संदर्भ में मिली।

हमारी जांच से स्पष्ट है कि वायरल वीडियो का संबंध किसी अमेरिकी महिला के बांग्लादेश में हिजाब न पहनने की वजह से हुए उत्पीड़न का नहीं है, बल्कि बांग्लादेशी अभिनेत्री मिष्टी सुबास के साथ हुई धक्का-मुक्की का है, जब वे केक के साथ सार्वजनिक तौर पर शेख हसीना वाजेद का जन्मदिन मनाने के लिए ढाका यूनिवर्सिटी कैंपस पहुंची थीं।

वायरल वीडियो को लेकर हमने बांग्लादेशी फैक्ट चेकर तौसिफ अकबर से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया कि वीडियो में नजर आ रही महिला कोई अमेरिकी मूल की महिला नहीं, बल्कि बांग्लादेशी मॉडल मिष्टी सुबास हैं।

वायरल वीडियो को शेयर करने वाले पेज से प्रमुख तौर पर वायरल क्लिप को शेयर किया जाता है। गौरतलब है कि बांग्लादेश में कोटा सिस्टम को लेकर जारी हिंसक विरोध प्रदर्शन के बाद वहां की प्रधानमंत्री शेख हसीना वाजेद को देश छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा था।

शेख हसीना वाजेद के बांग्लादेश छोड़ने के बाद बांग्लादेश में बड़े पैमाने पर हिंसा हुई, जिसमें पूर्व सत्ताधारी पार्टी अवामी लीग के नेताओं और अल्पसंख्यकों को निशाना बनाया गया। वाजेद के बांग्लादेश छोड़ने के बाद बांग्लादेश के राष्ट्रपति की तरफ से संसद को भंग कर वहां अंतरिम सरकार का गठन किया गया है।

बांग्लादेश से संबंधित अन्य वायरल दावों की जांच करती फैक्ट चेक रिपोर्ट्स को विश्वास न्यूज की वेबसाइट पर पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: ढाका यूनिवर्सिटी के टीचर स्टूडेंट सेंटर (टीएससी) में बांग्लादेशी अभिनेत्री मिष्टी सुबास के साथ हुई धक्का-मुक्की के वीडियो को बांग्लादेश में अमेरिकी महिला के हिजाब न पहनने के कारण उसके साथ हुई बदतमीजी के दावे से शेयर किया जा रहा है। मिष्टी सुबास, शेख हसीना वाजेद (निर्वासित पूर्व प्रधानमंत्री) का जन्मदिन मनाने के लिए केक लेकर ढाका यूनिवर्सिटी के टीचर-स्टूडेंट कैंपस पहुंची थी, जहां उनके साथ बदसलूकी की घटना हुई थी।

  • Claim Review : बांग्लादेश में हिजाब न पहनने के कारण अमेरिकी महिला से हुई बदसलूकी।
  • Claimed By : FB User-The Hind 24 News
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later