X
X

Fact Check : बांग्लादेश के मदरसे में 2021 में हुई छात्र की पिटाई का वीडियो अब वायरल

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई। 2021 के बांग्‍लादेश के वीडियो को कुछ लोग अभी का समझकर वायरल कर रहे हैं।

  • By: Ashish Maharishi
  • Published: Aug 29, 2023 at 03:08 PM
  • Updated: Sep 4, 2023 at 11:19 AM

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। यूपी के मुजफ्फरनगर के एक स्कूल में बच्चे को थप्पड़ मारने के वायरल वीडियो के बाद अब एक दूसरा वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें एक शख्‍स को बेरहमी से बच्‍चे की पिटाई करते हुए देखा जा सकता है। सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स इस वीडियो को अभी का बताकर वायरल कर रहे हैं। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। यह भ्रामक साबित हुई। दरअसल 2021 का बांग्‍लादेश का पुराना वीडियो अब वायरल किया जा रहा है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर सुरेंद्र सिंह ने 27 अगस्‍त को एक वीडियो को अपलोड करते हुए लिखा कि वो पूछना ये था, तृप्ता त्यागी ने गलत किया पर मौलवी पीटेगा तो चलेगा ना।

वीडियो को अभी का समझकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो की सत्‍यता जांचने के लिए सबसे पहले इनविड टूल की मदद ली। इस टूल की मदद से वीडियो के कई कीफ्रेम्‍स निकाले । फिर इन्‍हें गूगल लेंस टूल की मदद से सर्च करना शुरू किया ।सर्च के दौरान हमें कई न्‍यूज वेबसाइट पर वीडियो से जुड़ी खबर मिली। 10 मार्च 2021 को द बिजनेस स्टैंडर्ड नाम की एक वेबसाइट पर वायरल वीडियो का इस्‍तेमाल करते हुए एक खबर पब्लिश की गई थी। इसमें घटना को बांग्‍लादेश के चटगांव का बताया गया। खबर में बताया गया कि घटना के बाद शिक्षक को गिरफ्तार कर लिया गया था।

सर्च के दौरान ढाका ट्रिब्यून नाम की एक वेबसाइट पर भी संबंधित घटना से जुड़ी खबर मिली। इसे 10 मार्च 2021 को पब्लिश किया गया था। इसमें बताया गया कि बांग्‍लादेश के चटगांव के हठजारी इलाके में एक मदरसा शिक्षक ने आठ साल के छात्र की बेरहमी के साथ पिटाई की। इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद उसे अरेस्‍ट कर लिया गया। पूरी खबर को यहां पढ़ा जा सकता है।

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच को आगे बढ़ाते हुए बांग्‍लादेश के फैक्‍ट चेकर तौशीफ अकबर से संपर्क किया। उनके साथ वायरल वीडियो को शेयर किया। उन्‍होंने हमें कन्‍फर्म करते हुए बताया कि वायरल वीडियो मार्च 2021 का है। बांग्‍लादेश के चटगांव के हठजारी में यह घटना हुई थी। इसके बाद मदरसा के शिक्षक को गिरफ्तार कर लिया गया था।

पड़ताल के अंत में फेसबुक यूजर सुरेंद्र सिंह के अकाउंट की जांच की गई। यूजर के करीब पांच हजार दोस्‍त हैं। अहमदाबाद का रहने वाला यह यूजर अक्सर सांप्रदायिक पोस्‍ट करता है।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई। 2021 के बांग्‍लादेश के वीडियो को कुछ लोग अभी का समझकर वायरल कर रहे हैं।

  • Claim Review : बच्‍चे की पिटाई का हाल फिलहाल का वीडियो
  • Claimed By : फेसबुक यूजर सुरेंद्र सिंह
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later