Fact Check : फुटबॉल मैच में खिलौने देते दर्शकों का वीडियो इजरायल-हमास संघर्ष का नहीं, तुर्किये भूकंप का है

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि फुटबॉल मैच में मैदान पर खिलौने फेंकने  के वायरल वीडियो का इजरायल और हमास संघर्ष से कोई संबंध नहीं है। वायरल वीडियो फरवरी 2023 का है और तुर्किये के एक मैच का है। लोगों ने भूकंप से पीड़ित बच्चों के समर्थन में मैदान में खिलौने फेंके  थे। 

Fact Check : फुटबॉल मैच में खिलौने देते दर्शकों का वीडियो इजरायल-हमास संघर्ष का नहीं, तुर्किये भूकंप का है

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। सोशल मीडिया पर फुटबॉल मैच का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में दर्शकों को खिलौने दान करते देखा जा सकता है। इस वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि दर्शकों ने फिलिस्तीन में इजरायल हमले में घायल हुए बच्चों को ये खिलौने दान किए हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो का इजरायल और फिलिस्तीन संघर्ष से कोई संबंध नहीं है। वायरल वीडियो फरवरी 2023 का है और तुर्किये के एक मैच का है। लोगों ने भूकंप से पीड़ित बच्चों के समर्थन में मैदान में खिलौने दान किए थे। 

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर ‘उमर शाहिद’ ने 23 अक्टूबर 2023 को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए अंग्रेजी में कैप्शन में लिखा है, “फुटबॉल ग्राउंड फ़िलिस्तीनियों के लिए रणभूमि बन गया फ़िलिस्तीन के पक्ष में स्टैंड लेने के लिए आप सभी को धन्यवाद।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

https://twitter.com/AhmiRajpoot2/status/1716184110623051839

पड़ताल 

वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने कीवर्ड्स की मदद ली। हमने संबंधित कीवर्ड्स के जरिए गूगल पर सर्च करना शुरू किया। हमें वीडियो से जुड़ी एक रिपोर्ट ‘द क्विंट’ की वेबसाइट पर मिली। रिपोर्ट को 27 फरवरी 2023 को प्रकाशित किया गया है। रिपोर्ट के अनुसार, तुर्किये फुटबॉल प्रेमियों ने तुर्किये में आए भूकंप में पीड़ित बच्चों के लिए मैदान में हजारों खिलौने दान किए थे। 

अन्य न्यूज रिपोर्ट को यहां पर पढ़ा जा सकता है। 

पड़ताल के दौरान हमें दावे से जुड़ी एक वीडियो रिपोर्ट द गार्जियन फुटबॉल के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर मिली। वीडियो को 27 फरवरी 2023 को अपलोड किया गया है। मौजूद जानकारी के मुताबिक, “यह वीडियो तुर्किये सुपर लीग में हुए बेसिकटास और अंताल्यास्पोर के बीच हुए मैच का है। दर्शकों ने मैच के दौरान तुर्किये के भूकंप से बचे बच्चों के लिए हजारों टेडी बियर और खिलौने दान किए थे। खिलौने दान करने के लिए मैच को बीच में रोक दिया गया था।”

बेसिकटास ने भी अपने आधिकारिक अकाउंट पर दर्शकों का धन्यवाद करते हुए मैदान पर टेडी बियर दान करने के इस वीडियो को शेयर किया था। वीडियो को 26 फरवरी 2023 को शेयर किया गया था। 

अधिक जानकारी के लिए हमने स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट सैयद हुसैन से संपर्क किया। उन्होंने वायरल वीडियो को तुर्किये भूकंप के समय का बताया है।

अंत में हमने वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर को 2.5 हजार लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष : विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि फुटबॉल मैच में खिलौने दान करने के वायरल वीडियो का इजरायल और फिलिस्तीन संघर्ष से कोई संबंध नहीं है। वायरल वीडियो फरवरी 2023 का है और तुर्किये के एक मैच का है। लोगों ने भूकंप से पीड़ित बच्चों के समर्थन में खिलौने दान किए थे। 

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट