Fact Check: हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह का रोते हुए वीडियो इजरायली हमलों के बाद का नहीं, दावा फर्जी है

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह  का वायरल किया जा रहा वीडियो साल 2022 का मुहर्रम के दौरान का है। पुराने वीडियो को लेबनान पर इजरायली  हमलों से जोड़कर शेयर किया जा रहा है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें लेबनान के आतंकी संगठन हिजबुल्लाह के कमांडर नसरल्लाह को रोते और आंसू पोंछते हुए देखा जा सकता है। वीडियो को शेयर करते हुए यूजर दावा कर रहे हैं कि यह वीडियो इजरायल का हिजबुल्लाह पर किये गए हमलों के बाद का है। हमलों की वजह से अपने मारे लोगों के लिए नसरल्लाह की आँखों में आंसू आ गये हैं।  

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह  का वायरल किया जा रहा वीडियो साल 2022 का मुहर्रम के दौरान का है। पुराने वीडियो को लेबनान पर इजरायली  हमलों से जोड़कर शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ने वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा, ‘कर्म की सजा तो एकदिन मिलनी ही है! इस कट्टरपंथी मुसलमान को ठीक से देख लीजिए! ये हिजबुल्लाह आतंकी संगठन का कमांडर नसरल्लाह है। 7 अक्टूबर को जब इजरायल के लोग मारे गए थे तब ठहाके लगाकर हंस रहा था! आज जब हिजबुल्लाह के आतंकी मारे गए तो बिलख-बिलखकर रो रहा है। आज ये अपने लोगों के जान की भीख मांगता फिर रहा है।’

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने गूगल लेंस के जरिये वायरल वीडियो के कीफ्रेम्स को सर्च किया। सर्च किए  जाने पर हमें यह वीडियो ओरिएंट न्यूज नाम के वेरिफाइड  यूट्यूब चैनल पर 30 जुलाई 2023 पर अपलोड हुआ मिला। यहां वीडियो के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, आशूरा के मौके पर हजरत हुसैन के बारे में बात करते हुए हसन नसरल्लाह का रोते हुए पुराना वीडियो वायरल किया जा रहा है।  

इसी बुनियाद पर हमने अपनी पड़ताल को शुरू किया और हमें यह वीडियो ‘नसीम करबलाई’ नाम के एक फेसबुक पेज पर 13 अगस्त 2022 को अपलोड हुआ मिला। यहां वीडियो के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, यह वीडियो आशूरा यानी मोहर्रम महीने का है।

वायरल वीडियो हमें कई यूट्यूब चैनल पर अगस्त 2022 को अपलोड हुआ मिला। यहां भी दी गई जानकारी के मुताबिक, यह मोहर्रम पर हजरत के बारे में बात करते हुए जज्बाती होने का वीडियो है।  

हालिया ख़बरों के मुताबिक, लेबनान में इजरायली हवाई हमले में हिजबुल्लाह के ड्रोन बल के प्रमुख मोहम्मद सुरूर सहित 92 लोग मारे गए हैं।

वायरल वीडियो से जुड़ी पुष्टि के लिए हमने खाड़ी मामलों के जानकार सीनियर पत्रकार बॉबी नकवी से संपर्क साधा और वायरल पोस्ट उनके साथ शेयर की। उन्होंने हमें बताया, हसन नसरल्लाह का इजरायल  के हमलों के बीच ऐसा रोते हुए कोई वीडियो सामने नहीं आया है।

अब बारी थी फर्जी पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की सोशल स्कैनिंग करने की। हमने पाया कि यूजर अलीगढ़ के रहने वाले हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह  का वायरल किया जा रहा वीडियो साल 2022 का मुहर्रम के दौरान का है। पुराने वीडियो को लेबनान पर इजरायली  हमलों से जोड़कर शेयर किया जा रहा है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट