X
X

Fact Check: फ्लोरिडा में ढही इमारत का वीडियो तुर्किये भूकंप का बताकर किया जा रहा वायरल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में इस दावे को भ्रामक पाया। वायरल वीडियो अमेरिका के फ्लोरिडा का है, जहां साल 2021 में एक बिल्डिंग गिरी थी और हादसे में कई लोगों की जान चली गई थी। पुराना वीडियो को तुर्किये में आए भूकंप से जोड़कर वायरल किया जा रहा है।

  • By: Umam Noor
  • Published: Feb 10, 2023 at 11:02 AM
  • Updated: Feb 10, 2023 at 11:09 AM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। तुर्किये और सीरिया में आए भीषण भूकंप के बाद से कई वीडियो और तस्वीरें वायरल हुई हैं, जो पुरानी घटनाओं से जुड़ी हैं। इस संबंध में मीडिया यूजर्स एक वीडियो शेयर कर रहे हैं, जिसमें एक ऊंची इमारत को गिरते हुए देखा जा सकता है। यूजर्स वीडियो शेयर करते हुए दावा कर रहे हैं कि यह तुर्किये में आए भूकंप का सीन है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में इस दावे को भ्रामक पाया। वायरल वीडियो अमेरिका के फ्लोरिडा का है, जहां साल 2021 में एक बिल्डिंग गिरी थी और हादसे में कई लोगों की जान चली गई थी। पुराना वीडियो को तुर्किये में आए भूकंप से जोड़कर वायरल किया जा रहा है।

क्या हो रहा है वायरल ?

एक फेसबुक यूजर ने वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा, “दक्षिणी तुर्की में 7.8 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए। कई सौ लोगों के मारे जाने की खबर है।”

पोस्ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल शुरू करने के लिए हमने सबसे पहले वीडियो को इनविड टूल में लोड किया और कई की-फ्रेम निकाले और उन्हें गूगल लेंस से सर्च किया। सर्च करने पर हमें यह तस्वीर कई न्यूज वेबसाइट्स पर मिली।

वायरल वीडियो को 30 जून, 2021 को वाशिंगटन पोस्ट की वेबसाइट पर प्रकाशित खबर में देखा जा सकता है। यहाँ दी गई जानकारी के अनुसार, ‘फ्लोरिडा में समुद्र तट पर एक 12 मंजिला कॉन्डो बिल्डिंग गुरुवार सुबह आंशिक रूप से ढह गई, जिससे कम से कम 18 लोग मारे गए। इमारत गिरने के एक सप्ताह से अधिक समय बाद शुक्रवार तक अभी भी 145 से अधिक लोग लापता हैं।’

द गार्जियन की वेबसाइट पर 25 जून, 2021 को प्रकाशित खबर में वायरल वीडियो मिला, जिसके साथ दी गई जानकारी में कहा गया है कि यह मियामी में एक इमारत के गिरने का वीडियो है।

न्यूज एजेंसी एएफपी के मुताबिक, तुर्किये-सीरिया में आए विनाशकारी भूकंप की वजह से अब तक 16000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। इसमें तुर्किये में 12,873 और सीरिया में 3,162 लोगों की मौत हुई है।

वायरल वीडियो को लेकर हमने तुर्की की फैक्ट चेकिंग संस्था टेयिट से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि यह वीडियो तुर्किये में आए भूकंप का नहीं है।

भ्रामक पोस्ट शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि यूजर को दो हज़ार से ज़्यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में इस दावे को भ्रामक पाया। वायरल वीडियो अमेरिका के फ्लोरिडा का है, जहां साल 2021 में एक बिल्डिंग गिरी थी और हादसे में कई लोगों की जान चली गई थी। पुराना वीडियो को तुर्किये में आए भूकंप से जोड़कर वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : तुर्किये और सीरिया में आए भूकंप का वीडियो
  • Claimed By : Muhammad Saleem
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later