Fact Check: साई मंदिर के दावा से वायरल हो रहा वीडियो बांग्लादेश की मस्जिद का है  

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा दावा फर्जी है। यह वीडियो बांग्‍लादेश की एक मस्जिद का है। इस वीडियो का शिरडी साईं मंदिर से कोई लेना- देना नहीं है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया के अलग- अलग प्लेटफॉर्म पर एक बार फिर से एक वीडियो वायरल हो रहा है। वायरल वीडियो में कुर्ता-पायजामा और सिर पर टोपी पहने कुछ लोगों को दानपेटी से पैसे निकाल कर बोरी में डालते हुए देखा जा सकता है। वहीं, बोरियों में पैसा जमा होने के बाद कुछ बच्चे इन नोटों को गिनते हुए भी देखे जा सकते हैं। वायरल वीडियो को शिरडी साईं मंदिर का बताते हुए सांप्रदायिक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा रहा फर्जी है। यह वीडियो बांग्‍लादेश की एक मस्जिद का है। इस वीडियो का शिरडी साईं मंदिर से कोई लेना- देना नहीं है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूज ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए लिखा, “शिरडी सांई की झोली में डाली गई हिन्दुओं की कमाई कहाँ जा रही है खुद ही देख लो! इसको इतना वायरल करो कि देश के एक एक हिंदू तक पहुंचे जोकि आंखे होते हुए भी अंधे बने हैं?”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने वीडियो को गौर से देखा, वीडियो हमें देखने में किसी मस्जिद या मदरसे का लगा। वहीं, वीडियो में नजर आ रहे नोट भी भारतीय मुद्रा नहीं हैं।

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने वायरल वीडियो के की-फ्रेम्स निकाले और उन्हें गूगल लेंस के जरिये सर्च किया। सर्च किये जाने पर हमें वायरल वीडियो के फ्रेम्स बांग्लादेश की एक न्यूज वेबसाइट पर छपी हुई खबर में मिले। अगस्त 2024 को छपी हुई खबर के मुताबिक, किशोरगंज की ऐतिहासिक पगला मस्जिद की दान पेटी में बड़ी रकम हासिल हुई है।  

इसी बुनियाद पर हमने अपनी पड़ताल को आगे बढ़ाया और हमें इस मामले से जुड़ी खबर न्यूज बंगला 24 डॉट कॉम नाम की वेबसाइट पर 6 मई 2023 को छपी हुई मिली। यहां खबर में दी गई जानकारी के मुताबिक, किशोरगंज की ऐतिहासिक पगला मस्जिद की दान पेटियों में 5 करोड़ 59 लाख 7 हजार 689 टका मिले। रिकॉर्ड मात्रा में धन के अलावा विदेशी मुद्रा, सोना और चांदी भी मिली।

सर्च किये जाने पर असली वीडियो हमें ‘কিশোরগঞ্জ ভিউস’ नाम के एक फेसबुक पेज पर 6 मई 2023 को अपलोड किया हुआ मिला। वीडियो के साथ दिए गए कैप्‍शन के मुताबिक, “किशोरगंज की ऐतिहासिक पगला मस्जिद की आठ दानपेटियां चार माह बाद खोल दी गयी हैं। इस बार दान पेटियों में रिकॉर्ड 5 करोड़ 59 लाख 7 हजार 689 टका मिले। विदेशी मुद्रा और सोने के आभूषण भी मिले। अब एक हीरे की पोर मिली है। इस पैसे को कैलकुलेट करने में करीब 13 घंटे में 200 लोगों ने काम किया। शनिवार (6 मई) सुबह 8 बजे दान पेटियां खोली गईं।”

विश्‍वास न्‍यूज ने इससे  पहले भी इस वीडियो का फैक्ट चेक किया है, उस वक्त हमने वायरल वीडियो को शेयर करने वाले इस फेसबुक पेज से सम्पर्क साधा था। पेज के मोहम्‍मद यूनुस ने विश्‍वास न्‍यूज को कन्‍फर्म करते हुए बताया था कि वायरल वीडियो बांग्‍लादेश का ही है।

अब बारी थी फर्जी पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की सोशल स्कैनिंग करने की। हमने पाया कि यूजर की तरफ से विचारधारा विशेष से प्रेरित पोस्ट शेयर की जाती हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा दावा फर्जी है। यह वीडियो बांग्‍लादेश की एक मस्जिद का है। इस वीडियो का शिरडी साईं मंदिर से कोई लेना- देना नहीं है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट