X
X

Fact Check: टाइम्स मैगजीन ने हिटलर से नहीं की व्लादिमीर पुतिन की तुलना, गलत दावा हुआ सोशल मीडिया पर वायरल

विश्वास न्यूज ने टाइम्स मैगजीन की वायरल तस्वीर की जांच की और पाया कि तस्वीर को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। तस्वीर ग्राफिक डिजाइनर पैट्रिक मुल्डर द्वारा बनाई गई एक कलाकृति है।

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। रूस-यूक्रेन संकट के बीच, टाइम्स मैगजीन की दो तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है। तस्वीर में व्लादिमीर पुतिन को ‘हिटलर की मूंछों और आँखों’ के साथ चित्रित किया गया है। वायरल तस्वीर के ऊपर लिखा हुआ है, इतिहास की वापसी। इस तस्वीर को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यूक्रेन पर हमला करने और युद्ध की शुरुआत करने पर टाइम्स मैगजीन ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की तुलना हिटलर से की है। विश्वास न्यूज ने वायरल तस्वीर की जांच की और पाया तस्वीर को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। तस्वीर ग्राफिक डिजाइनर पैट्रिक मुल्डर द्वारा बनाई गई एक कलाकृति है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर Yogendra Tnb (डॉ योगेन्द्र) ने वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा है, “हिटलर बनाम पुतिन।”

यूजर द्वारा शेयर की गई पोस्ट के कंटेंट को हूबहू लिखा गया है। पोस्ट के आकाईव्ड वर्जन को यहां देखा जा सकता है। एक अन्य यूजर Harbans Wasson ने भी ऐसे ही मिलते-जुलते दावे को अपने अकाउंट पर शेयर किया है।

पड़ताल –

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें टाइम्स मैगजीन द्वारा प्रकाशित असली तस्वीर टाइम्स के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर 25 फरवरी 2022 को अपलोड प्राप्त हुई। असली तस्वीर में टैंक के साथ सैन्य कर्मियों को दिखाया गया है। कवर के शीर्षक में लिखा है इतिहास की वापसी और उपशीर्षक में लिखा है कुछ इस तरह से पुतिन ने यूरोपियनों के सपनों को तोड़ा।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने टाइम्स मैगजीन की आधिकारिक वेबसाइट को खंगालना शुरू किया, लेकिन हमें वहां पर वायरल तस्वीर प्राप्त नहीं हुई।

प्राप्त जानकारी के आधार पर हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें पैट्रिक मुल्डर नाम के एक ट्विटर यूजर के अकाउंट पर वायरल तस्वीर प्राप्त हुई। यूजर ने ट्विटर करते हुए लिखा है कि वायरल तस्वीर को उनके द्वारा बनाया गया है।

https://twitter.com/MrPatrickMulder/status/1498253119658016768

पूरी तरह से पुष्टि करने के लिए हमने ट्विटर के जरिए पैट्रिक मुल्डर से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। यह तस्वीर टाइम्स मैगजीन ने नहीं छापी है। इस तस्वीर को मैंने बनाया है। मैं एक ग्राफिक डिजाइनर हूं, मेरा इरादा टाइम कवर के रूप में कलाकृति बनाने का नहीं था। मैं कुछ ऐसा बनाना चाहता था जो यूक्रेन पर आक्रमण के इर्द-गिर्द शामिल हो और जनता के मूड को बता सके।

विश्वास न्यूज ने जांच के आखिरी चरण में उस प्रोफाइल की पृष्ठभूमि की जांच की, जिसने वायरल पोस्ट को साझा किया था। हमने पाया कि यूजर के फेसबुक पर चार हजार तीन सौ से ज्यादा फ्रेंड्स मौजूद हैं। Yogendra Tnb (डॉ योगेन्द्र) फेसबुक पर सितंबर 2017 से सक्रिय है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने टाइम्स मैगजीन की वायरल तस्वीर की जांच की और पाया कि तस्वीर को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। तस्वीर ग्राफिक डिजाइनर पैट्रिक मुल्डर द्वारा बनाई गई एक कलाकृति है।

  • Claim Review : हिटलर बनाम पुतिन
  • Claimed By : Yogendra Tnb
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later