Fact Check : कराची एयरपोर्ट के पानी से भरे रनवे पर विमान की लैंडिंग का यह वायरल वीडियो पुराना है

2020 के कराची एयरपोर्ट के वीडियो को कुछ सोशल मीडिया यूजर्स लाहौर एयरपोर्ट का हालिया वीडियो बताकर वायरल कर रहे हैं।

Fact Check : कराची एयरपोर्ट के पानी से भरे रनवे पर विमान की लैंडिंग का यह वायरल वीडियो पुराना है

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर प्‍लेन का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो में एक हवाई जहाज को पानी से भर रनवे पर लैंडिंग करते हुए देखा जा सकता है। कुछ सोशल मीडिया यूजर्स इस वीडियो को हालिया बताकर लाहौर एयरपोर्ट के नाम पर वायरल कर रहे हैं। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। दावा भ्रामक साबित हुआ। 2020 के कराची एयरपोर्ट के वीडियो को कुछ सोशल मीडिया यूजर्स लाहौर एयरपोर्ट का हालिया वीडियो बताकर वायरल कर रहे हैं।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर Ghulam Qasim Khoso ने 24 जुलाई को 14 सेकंड का एक वीडियो अपलोड करते हुए इसे लाहौर एयरपोर्ट का बताया। वीडियो में देखा जा सकता है कि कैसे एक जहाज पानी से भरे रनवे पर चल रहा है।

पोस्‍ट को सच मानकर दूसरे यूजर्स भी इसे वायरल कर रहे हैं। इसका आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

लाहौर एयरपोर्ट के नाम पर वायरल वीडियो की सच्‍चाई जानने के लिए सबसे पहले इनविड टूल का इस्‍तेमाल किया । इस वीडियो के कई कीफ्रेम्‍स निकाले । फिर इन्‍हें गूगल रिवर्स सर्च इमेज टूल के जरिए सर्च किया । संबंधित वीडियो कई न्‍यूज वेबसाइट और यूट्यूब चैनल के अलावा सोशल मीडिया हैंडल पर भी पुरानी तारीखों से अपडेट मिला। न्‍यूज 24 एचडी नाम के एक यूट्यूब चैनल ने 27 अगस्‍त 2020 को वायरल वीडियो के बड़े वीडियो को अपलोड करते हुए लिखा कि पाकिस्‍तान में एयरपोर्ट पर बाढ़ के बीच पीआईए के प्‍लेन ने इमरजेंसी लैंडिंग की।

सर्च के दौरान एक पाकिस्‍तानी यूजर के ट्विटर हैंडल पर भी वीडियो मिला। 27 अगस्‍त 2020 को ट्वीट करते हुए इसे कराची एयरपोर्ट का बताया गया।

https://twitter.com/Khana_Badosh11/status/1299044906846085121

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए वायरल वीडियो के बारे में ट्विटर पर जानकारी जुटाने की कोशिश की । पाकिस्तान सिविल एविएशन अथॉरिटी के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर यह वीडियो मिला। 11 जुलाई 2022 को वायरल वीडियो को ट्वीट करते हुए बताया गया कि वीडियो तीन साल पुराना है। इसे कराची एयरपोर्ट की वर्तमान स्थिति का बताकर वायरल किया जा रहा है।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए पाकिस्‍तान में संपर्क किया। पाकिस्‍तान के 92 न्‍यूज के पत्रकार आरिफ महमूद ने बताया कि वायरल वीडियो काफी पुराना है। हाल-फिलहाल का यह वीडियो नहीं है।

जांच के अंत में 2020 के कराची के वीडियो को अब लाहौर का बताकर वायरल करने वाले यूजर की जांच की गई। फेसबुक यूजर Ghulam Qasim Khoso पाकिस्‍तान के सिंध के रहने वाले हैं। इस अकाउंट पर वायरल कंटेंट काफी दिखा।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई। 2020 के कराची के वीडियो को लाहौर एयरपोर्ट का बताकर वायरल किया जा रहा है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट