Fact Check : तूफान में हादसा होने का यह वायरल वीडियो भारत नहीं, पाकिस्तान का है

निष्कर्ष : विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि तूफान के वायरल वीडियो का राजस्थान से कोई संबंध नहीं है। वायरल वीडियो साल 2020 में पाकिस्तान के कराची में हुई एक घटना की है, जिसे अब गलत दावों के साथ शेयर किया जा रहा है। 

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। बिपरजॉय का असर अभी भी राजस्थान में देखने को मिल रहा है, मौसम विभाग ने कई जिलों में बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है। इसी से जोड़ते हुए तूफान में हादसे का शिकार होते कुछ लोगों का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह राजस्थान का वीडियो है। 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो का राजस्थान से कोई संबंध नहीं है। वायरल वीडियो साल 2020 में पाकिस्तान के कराची में हुई एक घटना की है, जिसे अब गलत दावों के साथ शेयर किया जा रहा है। 

क्या हो रहा है वायरल ?

ट्विटर यूजर ‘हिसामुद्दीन खान’ ने 21 जून 2023 को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है, “जालोर, राजस्थान टीन शेड से आदमी के हुए दो टुकड़े। आंधी तूफान आने पर बाहर ना निकले।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वीडियो के हमने कई ग्रैब निकाले और उन्हें हमने गूगल लेंस के जरिए चेक किया। हमें वीडियो से जुड़ी एक वीडियो रिपोर्ट पाकिस्तानी यूट्यूब चैनल ’24 न्यूज’ पर मिली। वीडियो को 7 अगस्त 2020 को शेयर किया गया है। मौजूद जानकारी के मुताबिक, “पाकिस्तान में तूफान के कारण मोटरसाइकिल सवार पर बिलबोर्ड गिर गया।”

प्राप्त जानकारी के आधार पर हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च किया। हमें दावे से जुड़ी एक रिपोर्ट पाकिस्तानी वेबसाइट इंकपैक पर 7 अगस्त 2020 को प्रकाशित मिली। रिपोर्ट के अनुसार, कराची के मेट्रोपोल होटल के पास भारी बारिश के दौरान एक बिलबोर्ड सड़क पर आ गिरा था। इस दुर्घटना में दो मोटरसाइकिल सवार जख्मी हो गए। घटना 6 अगस्त की है। 

अधिक जानकारी के लिए हमने पाकिस्तान के पत्रकार आदिल अली से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, यह घटना करीब तीन साल पहले कराची में हुई थी। 

पहले यह वीडियो हैदराबाद के नाम से वायरल हो चुकी है। विश्वास न्यूज ने इस दावे की पड़ताल कर सच्चाई सामने रखी थी। पूरी पड़ताल को यहां पढ़ सकते हैं । 

अंत में हमने वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर को 4,707 लोग फॉलो करते हैं। यूजर दिसंबर 2019 से सक्रिय है। 

निष्कर्ष : विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि तूफान के वायरल वीडियो का राजस्थान से कोई संबंध नहीं है। वायरल वीडियो साल 2020 में पाकिस्तान के कराची में हुई एक घटना की है, जिसे अब गलत दावों के साथ शेयर किया जा रहा है। 

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट