X
X

Fact Check: इजरायली आर्मी बेस पर हिजबुल्लाह के हमले के हवाले से वायरल हो रहा वीडियो पुराना और फिलीस्तीन का है

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल किया जा रहा दावा भ्रामक है। वायरल वीडियो फरवरी 2024 का फिलीस्तीन के हेब्रोन की एक फैक्ट्री में लगी आग का है। हालांकि, हालिया खबरों के मुताबिक, हिजबुल्लाह ने इजरायली आर्मी बेस को निशाना बनाया है।  

  • By: Umam Noor
  • Published: Oct 25, 2024 at 06:25 PM
  • Updated: Oct 25, 2024 at 06:30 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक बहुत बड़े एरिया और आस- पास की इमारतों में आग लगी हुई देखी जा सकती है। वीडियो को शेयर करते हुए यूजर्स दावा कर रहे हैं कि यह वीडियो इजरायली सैन्य फैक्ट्री में हिजबुल्लाह द्वारा किए गए हमले से जुड़ा है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल किया जा रहा दावा भ्रामक है। वायरल वीडियो फरवरी 2024 का फिलीस्तीन के हेब्रोन की एक फैक्ट्री में लगी आग का है। हालांकि, हालिया खबरों के मुताबिक, हिजबुल्लाह ने इजरायली आर्मी बेस को निशाना बनाया है।  

वायरल पोस्ट में क्या है?

फेसबुक यूजर ने वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा, “अल्लाहु अकबर। तेल अवीव। हिजबुल्लाह ने इजरायली सैन्य फैक्ट्री पर रॉकेट दागकर हथियार उद्योग को नष्ट कर दिया। #$% इजराइल , #$% अमेरिका।”

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करने के लिए हमने सबसे पहले वायरल तस्वीर को गूगल लेंस पर सर्च किया। सर्च करने पर हमें 28 फरवरी 2024 को वेरिफाइड एक्स हैंडल पर अपलोड की गई यह फोटो मिली।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने तस्वीर को टाइम टूल की मदद से सर्च करना शुरू किया। हमें ‘हेब्रोन डेली न्यूज’ नाम के फेसबुक पेज पर 27 फरवरी को अपलोड की गई यह तस्वीर भी मिली। यहां दी गई जानकारी के मुताबिक, यह फिलीस्तीन के हेब्रोन में रॉयल फैक्ट्री में लगी आग की तस्वीर है।

हमें एक फेसबुक पेज पर अपलोड किया गया इसी मौके का वीडियो भी मिला। यहां बताया गया, यह हेब्रोन (फिलीस्तीनी शहर) में एक प्लास्टिक फैक्ट्री में लगी आग का है। यहां भी वीडियो को 27 फरवरी को शेयर किया गया है।  

यह तस्वीर फरवरी 2024 को फिलीस्तीनी न्यूज़ वेबसाइट ‘अल-फज्र टीवी’ के वेरिफाइड फेसबुक हैंडल पर भी अपलोड की हुई मिली। यहां दी जानकारी के मुताबिक, यहां भी बताया गया कि यह मामला हेब्रोन की एक फैक्ट्री में आग लगने से जुड़ा हुआ है।

वहीं, अल-फज्र टीवी की वेबसाइट पर दी गई जानकारी बताया गया, ”हेब्रोन में रॉयल प्लास्टिक इंडस्ट्रीज की फैक्ट्री में भीषण आग लग गई। सिविल डिफेंस और हेब्रोन नगर पालिका अग्निशमन विभाग की दर्जनों दमकल गाड़ियां इस पर काबू पाने की कोशिश कर रही हैं।” इस खबर में हमें कहीं भी आग लगने से जुड़ी वजह की कोई जानकारी हासिल नहीं हुई।

14 अक्टूबर 2024 की एपी न्यूज की खबर के मुताबिक, हिजबुल्लाह ने इजरायली आर्मी बेस पर ड्रोन से हमला किया है। पूरी खबर यहां पढ़ी जा सकती है।

वायरल पोस्ट में किए जा रहे दावे की पुष्टि के लिए हमने हमारे साथी दैनिक जागरण में अंतरराष्ट्रीय मामलों को कवर करने वाले वरिष्ठ पत्रकार जेपी रंजन से संपर्क किया। उन्होंने हमें पुष्टि करते हुए बताया, मौजूदा युद्ध के दौरान हिजबुल्लाह ने एक इजरायली सैन्य अड्डे पर हमला किया है।

भ्रामक पोस्ट शेयर करने वाले फेसबुक यूजर्स की सोशल स्कैनिंग की जा रही है। हमने पाया कि यूजर पाकिस्तान का है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल किया जा रहा दावा भ्रामक है। वायरल वीडियो फरवरी 2024 का फिलीस्तीन के हेब्रोन की एक फैक्ट्री में लगी आग का है। हालांकि, हालिया खबरों के मुताबिक, हिजबुल्लाह ने इजरायली आर्मी बेस को निशाना बनाया है।  

  • Claim Review : यह वीडियो इजरायली सैन्य फैक्ट्री में हिजबुल्लाह द्वारा किए गए हमले से जुड़ा है।
  • Claimed By : FB User- Ali Ahmed Saeedi
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later