Fact Check: वायरल वीडियो इजरायल पर ईरानी हमले का नहीं है, मॉस्को का पुराना वीडियो भ्रामक दावे से किया जा रहा शेयर

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल किया जा रहा दावा भ्रामक है। वायरल वीडियो का इजरायल और ईरान के बीच चल रहे संघर्ष से कोई लेना-देना नहीं है। यह वीडियो जुलाई 2023 में रूस की राजधानी मॉस्को में हुए हमले से जुड़ा हुआ है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। इजराइल और ईरान के बीच चले रहे संघर्ष को लेकर सोशल मीडिया पर कई पुराने और किसी दूसरे मामले से जुड़े वीडियो वायरल हो रहे हैं। इसी कड़ी में एक वीडियो  अलग- अलग प्लेटफॉर्म  पर शेयर किया जा रहा है। वायरल वीडियो में एक बिल्डिंग पर जोरदार धमाका होते हुए देखा जा सकता है। इस वीडियो को शेयर करते हुए यूजर्स दावा कर रहे हैं कि ये वीडियो ईरान के इजरायल पर हुए हमले का है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल किया जा रहा दावा भ्रामक है। वायरल वीडियो का इजरायल और ईरान के बीच चल रहे संघर्ष से कोई लेना-देना नहीं है। यह वीडियो जुलाई 2023 में रूस की राजधानी मॉस्को में हुए हमले से जुड़ा हुआ है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ने वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा, ”ईरान का इजरायल पर 400 मिसाइलों से हमला, ईरानी मिसाइल आयरन डोम को फेल कर के इजरायल में तबाही मचा दी।”

पड़ताल

अपनी जांच शुरू करने के लिए हमने सबसे पहले गूगल लेंस का इस्तेमाल करते हुए वायरल वीडियो के कीफ़्रेम खोजे। सर्च करने पर हमें एक एक्स-पोस्ट में इस वीडियो का स्क्रीन ग्रैब मिला। यहां कैप्शन में दी गई जानकारी के मुताबिक, यह वायरल वीडियो मॉस्को का है।

इसी बुनियाद पर हमने अपनी पड़ताल को आगे बढ़ाया और हमें बीबीसी की एक खबर के साथ यह वीडियो अपलोड हुआ मिला। 31 जुलाई, 2023 को छपी खबर में दी गई जानकारी के मुताबिक, ये वीडियो रूस की राजधानी मॉस्को में हुए यूक्रेनी हमले का है। 

वहीं, एनबीसी न्यूज की वेबसाइट पर अपलोड किए गए इस वीडियो के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, रूस की राजधानी मॉस्को में यूक्रेन की ओर से ड्रोन हमला किया गया है। खबर में दी गई आगे की जानकारी के मुताबिक, इस हमले में स्काई स्केपर इमारत बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई और एक व्यक्ति घायल हो गया।

वायरल पोस्ट के बारे में पुष्टि पाने के लिए हमने इजरायल  के फैक्ट-चेकर उरिय्या बार मीर से संपर्क किया और वायरल पोस्ट को उनके साथ शेयर किया। उन्होंने हमसे पुष्टि की कि यह वीडियो इजरायल का नहीं है।

अब बारी थी भ्रामक पोस्ट शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की सोशल स्कैनिंग की। हमने पाया कि यूजर पाकिस्तान का है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल किया जा रहा दावा भ्रामक है। वायरल वीडियो का इजरायल और ईरान के बीच चल रहे संघर्ष से कोई लेना-देना नहीं है। यह वीडियो जुलाई 2023 में रूस की राजधानी मॉस्को में हुए हमले से जुड़ा हुआ है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट