X
X

Fact Check: जख्मी पत्रकार की यह तस्वीर 2015 की है, फिलहाल चल रहे इजरायल-हमास युद्ध से नहीं है कोई संबंध

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल तस्वीर का हालिया इजरायल और हमास संघर्ष से कोई संबंध नहीं है। वायरल तस्वीर 2015 की है।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। इजरायल और हमास के बीच संघर्ष के दौरान सोशल मीडिया पर कई फर्जी पोस्ट्स शेयर की जा रहीं हैं। ऐसी ही एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है, जिसमें एक जख्मी महिला को एक माइक पकड़े देखा जा सकता है। पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि यह एक फिलिस्तीनी पत्रकार है, जिसने ग्रेनेड से घायल होने के बावजूद रिपोर्टिंग करना चालू रखा। पोस्ट में इसे हालिया तस्वीर बताया जा रहा है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल तस्वीर 2015 की है।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर Ashik Razvi Tts (आशिक रजवी टी.एस) ने 7 नवंबर 2023 को वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा, “#FreePalestine #FREE  पूर्वी जेरूसलम में इजरायली ग्रेनेड से चेहरे पर चोट लगने के बाद पत्रकार हाना महामीद स्क्रीन पर वापस आईं।  क्या हमास उसके चेहरे पर छिपा था?”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल

वायरल तस्वीर की पड़ताल के लिए हमने इसे गूगल रिवर्स इमेज सर्च  टूल के जरिए सर्च किया। हमें यह तस्वीर कई ख़बरों में मिली। मगर यह सभी खबरें 2015 की थी। 

डीएनए इंडिया डॉट कॉम की वेबसाइट पर 5 अक्टूबर 2015 को छपी एक खबर में इस तस्वीर का इस्तेमाल किया गया था। खबर के अनुसार”According to reports, a journalist who was shot in her face with a stun grenade from a close distance in east Jerusalem went back to reporting soon after the incident. The journalist, Hana Mahamaid, was reporting the clashes near Beit El settlement, outside of Ramallah when the incident happened. During the clashes, Israeli Occupation Forces started targeting Palestinian journalists with stun grenades and teargas, it is then when the shot hit Mahamaid.  The video shows Mahamaid reporting infront of live TV for Al-Mayadeen with a bandage covering most of her face. (रिपोर्टों के मुताबिक, पूर्वी येरुशलम में एक पत्रकार के चेहरे पर नजदीक से स्टन ग्रेनेड से हमला किया गया, जिसके तुरंत बात यह पत्रकार वापस रिपोर्टिंग के लिए चली गई। पत्रकार हाना महामैद रामल्लाह के बाहर बेइत एल बस्ती के पास हुई झड़पों की रिपोर्टिंग कर रही थीं, जब यह घटना घटी। झड़पों के दौरान, इजरायली कब्जे वाले बलों ने फिलीस्तीनी पत्रकारों को स्टन ग्रेनेड और आंसूगैस से निशाना बनाना शुरू कर दिया, तभी गोली महामैद को लगी। वीडियो में महामैद को अल-मयादीन के लिए लाइव टीवी के सामने रिपोर्टिंग करते हुए दिखाया गया है, जिसके चेहरे का ज्यादातर हिस्सा पट्टी से ढका हुआ है।)”

इंडिपेंडेंट डॉट सीओ डॉट यूके की 5 अक्टूबर 2015 को छपी एक खबर में भी इस तस्वीर का इस्तेमाल किया गया था। खबर के अनुसार, “A TV journalist returned to work with her face bandaged after being hit by a projectile reportedly fired during a clash between Israeli police and demonstrators in East Jerusalem. (पूर्वी यरुशलम  में इजरायली पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प के दौरान कथित तौर पर दागे गए गोले की चपेट में आने के बाद एक टीवी पत्रकार अपने चेहरे पर पट्टी बांधकर काम पर लौट आई।)”

हमें यह तस्वीर कई सोशल मीडिया हैंडल्स पर भी अक्टूबर 2015 में अपलोड मिली।

हमने इस विषय में इजरायली  फैक्ट चेकिंग संगठन, द व्हिसल में मुख्य शोधकर्ता और विदेशी संबंध प्रबंधक उरिया बार-मीर से संपर्क साधा।  उन्होंने भी कन्फर्म किया कि यह तस्वीर काफी लम्बे समय से इंटरनेट पर मौजूद है और आये दिन इसे गलत दावे के साथ वायरल किया जाता  रहा है।

अंत में हमने इस गलत दावे को  शेयर करने वाले यूजर की प्रोफाइल को स्कैन किया। पता चला कि यूजर Ashik Razvi Tts (आशिक रजवी टी.टीएस) के 5  हजार से ज्यादा फॉलोअर्स हैं। यूजर केरल के कन्नूर का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल तस्वीर का हालिया इजरायल और हमास संघर्ष से कोई संबंध नहीं है। वायरल तस्वीर 2015 की है।

  • Claim Review : पूर्वी जेरूसलम में इजरायली ग्रेनेड से चेहरे पर चोट लगने के बाद पत्रकार हाना महामीद स्क्रीन पर वापस आईं
  • Claimed By : Facebook user Ashik Razvi Tts
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later