X
X

Fact Check : ‘गेम ऑफ थ्रोंस’ के सीन को तुर्किये के भूकंप में मारे गए कपल की तस्‍वीर बताकर किया गया वायरल

दावा बेबुनियाद निकला। दरअसल 'गेम ऑफ थ्रोंस' के आठवें सीजन के छठवें एपिसोड के एक सीन की तस्‍वीर को कुछ लोग गलत दावे के साथ वायरल कर रहे हैं।

  • By: Ashish Maharishi
  • Published: Feb 19, 2023 at 03:07 PM
  • Updated: Feb 19, 2023 at 06:46 PM

विश्‍वास न्‍यूज (नई दिल्‍ली)। दुनिया की सबसे चर्चित वेब सीरीज में से एक ‘गेम ऑफ थ्रोंस’ की एक तस्‍वीर को कुछ सोशल मीडिया यूजर्स तुर्किये में आए भूकंप से जोड़कर वायरल कर रहे हैं। यूजर्स दावा कर रहे हैं कि तस्‍वीर भूकंप में अपनी जान गंवाने वाले एक जोड़े की है। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। दावा बेबुनियाद निकला। दरअसल ‘गेम ऑफ थ्रोंस’ के आठवें सीजन के छठवें एपिसोड के एक सीन की तस्‍वीर को कुछ लोग गलत दावे के साथ वायरल कर रहे हैं। तुर्किये और सीरिया में आए प्रलयंकारी भूकंप के बाद से ही सोशल मीडिया पर कई प्रकार के फर्जी कंटेंट वायरल होने लगे। इन सबकी विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल की। इन्‍हें यहां पढ़ा जा सकता है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक पेज ‘Saying Things’ ने 13 फरवरी को एक तस्‍वीर को तुर्किये भूकंप से जोड़ते हुए पोस्‍ट किया। इसके साथ अंग्रेजी में लिखा गया, ‘Love is like that! Two love flowers rooted in the terrible earthquake of #Turkey.’

पोस्‍ट को सच मानकर दूसरे यूजर्स भी इसे वायरल कर रहे हैं। इसका आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की पड़ताल की शुरुआत कमेंट बॉक्‍स में आए कमेंट को स्‍कैन करने से की। यहां मौजूद यूजर्स के कमेंट से पता चला कि तुर्किये के भूकंप के नाम से वायरल तस्‍वीर ‘गेम ऑफ थ्रोंस’ के अंतिम सीन की है। इसमें सरसी और जैमी Jaime को देखा जा सकता है। अंत में दोनों की मौत हो जाती है। ये कमेंट नीचे देख सकते हैं।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए यूट्यूब का रूख किया। यहां पर संबंधित कीवर्ड से सर्च करने पर सरसी और जैमी की वायरल तस्‍वीर से संबंधित वीडियो मिला। एक चैनल पर 20 मई 2019 को एक यूट्यूब चैनल पर सरसी और जैमी की मौत के हिस्‍से को 1:50 मिनट पर देखा जा सकता है।

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच को आगे बढ़ाते हुए हॉट स्‍टार ऐप पर ‘गेम ऑफ थ्रोंस’ के आठवें सीजन में उस पार्ट को खोजना शुरू किया, जिसमें वायरल तस्‍वीर वाला सीन था। आखिरकार ‘गेम ऑफ थ्रोंस’ के आठवें सीजन के छठवें एपिसोड में यह सीन मिला। यह एपिसोड 19 मई 2019 को रिलीज किया गया था।

आखिर क्‍या है ‘गेम ऑफ थ्रोंस’

‘गेम ऑफ थ्रोंस’ दुनिया के सबसे चर्चित धारावाहिकों में से एक है। भारत में इसे हॉटस्‍टार ऐप पर देखा जा सकता है। इसमें एक काल्‍पनिक दुनिया की कहानी है। कहानी है वेस्‍टेरोस और एस्‍सोस महाद्वीप की। सात उप-महाद्वीपों से मिलाकर महाद्वीप वेस्टेरोस बना है तो अन्य उप महाद्वीपों से मिलकर एस्सोस बना है। आयरन थ्रोन मिलता है वेस्टेरोस पर राज करने वाले राजा को। इसी आयरन थ्रोन को पाने के की लड़ाई है ‘गेम ऑफ थ्रोंस’।

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच को आगे बढ़ाते हुए बॉलीवुड के प्रख्‍यात पत्रकार पराग छापेकर से वायरल तस्‍वीर की पुष्टि की। उन्‍होंने बताया, ‘गेम ऑफ थ्रोंस’ के दर्शकों को यह सीन अच्‍छी तरह याद होगा। इसे तुर्किये के भूकंप के नाम पर वायरल करना हास्‍यापद है।

पड़ताल के अंत में फेसबुक पेज Saying Things की सोशल स्‍कैनिंग की गई। पता चला कि इस पेज को 1.72 लाख लोग लाइक करते हैं, जबकि फालोअर्स की तादाद 1.78 लाख से ज्‍यादा है।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में तुर्किये के भूकंप में मारे गए जोड़े की फोटो के नाम पर वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। यह तस्‍वीर ‘गेम ऑफ थ्रोंस’ के एक सीन की है। इसे कुछ लोग तुर्किये के भूकंप से जोड़कर वायरल कर रहे हैं।

  • Claim Review : तुर्किये के भूकंप में मारे गए जोड़े की फोटो
  • Claimed By : फेसबुक पेज Saying Things
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later