X
X

Fact Check : बिल गेट्स को लेकर वायरल हुई फेक पोस्ट, तस्वीर से की गई छेड़छाड़

बिल गेट्स के खिलाफ दुष्‍प्रचार के उद्देश्य से ऐसी फर्जी पोस्‍ट वायरल की जा रही है।

  • By: Ashish Maharishi
  • Published: Jul 18, 2023 at 03:08 PM
  • Updated: Jul 18, 2023 at 03:10 PM

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। अमेरिकी अरबपति और माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स को लेकर सोशल मीडिया पर एक पोस्‍ट वायरल हो रही है। इसमें उनकी एक कथित तस्‍वीर का इस्‍तेमाल करते हुए दावा किया जा रहा है कि बिल गेट्स को अमेरिकी फेडरल मार्शल द्वारा गिरफ्तार किया गया है। उन्‍हें ग्वांतानामो खाड़ी में सशस्त्र निगरानी में रखा गया। उनके ऊपर मानवता के खिलाफ युद्ध अपराध का आरोप लगाया गया है। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। बिल गेट्स के खिलाफ दुष्‍प्रचार के उद्देश्य से ऐसी फर्जी पोस्‍ट वायरल की जा रही है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर Ioannis Demertzis Demob ने 17 जुलाई को एक पोस्‍ट किया। इसमें बिल गेटटस के हाथ-पैर बंधे हुए दिखाया गया है। तस्‍वीर के ऊपर अंग्रेजी में लिखा गया, Bill gates arrested by US federal marshals, being held under armed watch at guantanamo bay, charged with war crime against humanity

वायरल पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है। इसे सच मानकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने बिल गेट्स से जुड़ी वायरल पोस्‍ट की सच्‍चाई जानने के लिए सबसे पहले वॉशिंगटन पोस्‍ट की वेबसाइट को खंगालना शुरू किया, क्‍योंकि वायरल पोस्‍ट में इसी अखबार का जिक्र किया गया था। वेबसाइट पर बिल गेट्स की गिरफ्तारी से जुड़ी कोई खबर नहीं मिली।

जांच को आगे बढ़ाते हुए गूगल ओपन सर्च टूल का इस्‍तेमाल किया गया। यहां भी हमें ऐसी कोई खबर नहीं मिली, जिसमें बिल गेट्स को गिरफ्तार करने की बात कही गई हो।

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच के अगले चरण में वायरल तस्‍वीर के बारे में जानकारी जुटाना शुरू किया। गूगल रिवर्स इमेज सर्च टूल के जरिए सर्च करने पर हमें एक वीडियो मिला। 25 अगस्‍त 2016 को अपलोड यह वीडियो डेथ पेनल्टी को लेकर था। इस वीडियो में दिख रहा फुटेज और वायरल तस्‍वीर में काफी समानताएं दिखीं। कपड़ों से लेकर, हाथ-पैर बांधने की स्‍टाइल और फोटो में दिख रहे किसी खड़े इंसान के पैर तक में काफी समानताएं नजर आईं। वीडियो के 8:14 मिनट पर हमें वैसा ही फुटेज नजर आया, जिसे एडिट करके बिल गेट्स की फेक तस्‍वीर तैयार की गई है।

असली और फेक तस्‍वीरों के कोलाज को नीचे देखा जा सकता है।

पड़ताल के अगले चरण में गेट्स फाउंडेंशन को ईमेल किया गया। उनकी ओर से बताया गया कि वायरल पोस्‍ट पूरी तरह फर्जी है।

पड़ताल के अंत में फेसबुक यूजर की जांच की गई। फेसबुक यूजर Ioannis Demertzis Demob ग्रीस का रहने वाला है। इस यूजर को 1466 लोग फॉलो करते हैं।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में बिल गेट्स को अमेरिकन फेडरल मार्शल द्वारा अरेस्‍ट करने का दावा फर्जी साबित हुआ। एक तस्‍वीर के साथ छेड़छाड़ करके झूठ फैलाया जा रहा है।

  • Claim Review : बिल गेट्स को अमेरिकन फेडरल मार्शल ने अरेस्‍ट किया
  • Claimed By : फेसबुक यूजर Ioannis Demertzis Demob
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later