Fact Check : रेत के टीले के बीच बना खूबसूरत होटल चीन का है, राजस्थान का नहीं  

वायरल तस्वीर चीन के नॉर्थ-वेस्ट चीन के गांसु प्रान्त के दुनहुआंग की है, जिसे अब गलत दावे के साथ भारत से जोड़कर शेयर किया जा रहा है। 

नई दिल्ली (विश्वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर रेत के बीचों-बीच बने एक खूबसूरत होटल की तस्वीर को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह राजस्थान के एक गांव की है। तस्वीर में देखा जा सकता है कि चारों तरफ  रेत के टीले हैं और उसके बीच में एक होटल है, जिसके आस-पास पेड़ और झील है। 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल तस्वीर का भारत से कोई संबंध नहीं है। यह तस्वीर चीन के नॉर्थ-वेस्ट चीन के गांसु प्रान्त के दुनहुआंग की है, जिसे अब गलत दावे के साथ भारत से जोड़कर शेयर किया जा रहा है। 

क्या हो रहा है वायरल ?

ट्विटर यूजर पहाड़ी मुसाफिर ने 6 मई 2023 को वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, यह तस्वीर अमेरिका या लंदन की नहीं है, यह खूबसूरत होटल भारतीय राज्य राजस्थान में जैसलमेर जिले के एक गाँव बागथल चौराहा के पास बाड़मेर मैं स्थित है। है न खूबसूरत नजारा… #incredibleindia #DekhoApnaDesh

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

https://twitter.com/royal_pahadi0/status/1654558884529573889

पड़ताल 

वायरल तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए हमने फोटो को गूगल लेंस की मदद से सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें यह तस्वीर चीन के एक इंस्टाग्राम अकाउंट सेवन 7 पांडा पर मिली। तस्वीर को 11 अप्रैल 2021 को शेयर किया गया है। मौजूद जानकारी के मुताबिक, वायरल तस्वीर दुनोहुआंग क्रिसेंट मून स्प्रिंग और मीशा पर्वत (Mingsha Mountain and Crescent Moon Spring) की है। 

प्राप्त जानकारी के आधार पर हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स के जरिए सर्च करना शुरू किया। हमें वायरल तस्वीर चीन की कई वेबसाइट पर मिली। इस तस्वीर को हर जगह दुनोहुआंग क्रिसेंट स्प्रिंग और मीशा पर्वत का बताया गया है। m.news.xixik पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, तस्वीर में नजर आ रही झील असली नहीं है। इस झील को लोकल लोगों की मदद से देखभाल की जाती है।

पड़ताल के दौरान हमें वायरल तस्वीर से मिलती-जुलती फोटो एएफपी की फोटो गैलरी में भी इसी जानकारी के साथ मिली। 

अधिक जानकारी के लिए हमने राजस्थान के एक वरिष्ठ पत्रकार डॉ रंजन दवे से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया,  “वायरल दावा गलत है। बाड़मेर अलग जिला है, जैसलमेर अलग जिला है। ऐसा कोई होटल यहां पर नहीं है।”

जांच के अंत में हमने फोटो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर को 3,411 लोग फॉलो करते हैं। प्रोफाइल पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, यूजर उत्तराखंड का रहने वाला है। यूजर जनवरी 2021 से ट्विटर पर मौजूद है। 

निष्कर्ष : विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि रेत के पहाड़ों के बीच में बने होटल की वायरल तस्वीर का भारत से कोई संबंध नहीं है। यह तस्वीर चीन के नॉर्थवेस्ट गांसु प्रान्त के दुनहुआंग की है, जिसे अब गलत दावे के साथ भारत से जोड़कर शेयर किया जा रहा है। 

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट