X
X

Fact Check : जापान के फुजी माउंटेन को कुछ लोग कैलाश पर्वत समझकर वायरल कर रहे हैं

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में कैलाश पर्वत के नाम पर वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई। दरअसल कुछ सोशल मीडिय यूजर्स जापान के माउंट फुजी के वीडियो को कैलाश पर्वत का बताकर वायरल कर रहे हैं।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफार्म पर चार सेकंड का एक वीडियो खूब वायरल हो रहा है। इस वीडियो को सोशल मीडिया यूजर्स कैलाश पर्वत का बताकर वायरल कर रहे हैं। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। यह भ्रामक निकला। दरअसल यह वीडियो जापान के माउंट फुजी का है, जिसे कुछ लोग कैलाश पर्वत समझकर वायरल कर रहे हैं।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक पेज Amritsar shri balaji dham ने 25 मई को एक वीडियो को अपलोड करते हुए दावा किया : ‘कैलाश का अद्भुत दृश्य आपने पहले कभी नहीं देखा होगा।’

कई अन्य यूजर्स ने भी इस वीडियो को मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है। फैक्ट चेक के उद्देश्य से फेसबुक पोस्ट के कंटेंट को ज्यों-का-त्यों लिखा गया है। इसके आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो के साथ किए जा रहे दावों की सच्‍चाई जानने के लिए सबसे पहले ऑनलाइन टूल का इस्‍तेमाल किया। इनविड टूल में वायरल वीडियो को अपलोड करके कई कीफ्रेम्‍स निकाले। फिर इन्‍हें गूगल रिवर्स इमेज टूल की मदद से सर्च करना शुरू किया। वायरल वीडियो हमें जिफ के फार्मेट में reddit.com पर पुरानी तारीख में मिला, लेकिन इसे जापान का फुजी माउंटेन बताया गया। इसे पांच साल पहले अपलोड किया गया था। इसे यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए विश्‍वास न्‍यूज ने फुजी माउंटेन के कुछ वीडियो खंगाले। वायरल पोस्‍ट में इस्‍तेमाल वीडियो और इनमें काफी समानता मिली। इसे यहां देखा जा सकता है।

जांच के दौरान हमने कैलाश पर्वत के कुछ वीडियो भी यूट्यूब पर देखें। इन वीडियो को देखने पर साफ नजर आया कि वायरल वीडियो और कैलाश पर्वत के असली वीडियो में कोई समानता नहीं है। इसे यहां देखा जा सकता है।

उत्‍तराखंड के उत्‍तरकाशी जनपद में दैनिक जागरण संवादाता शैलेंद्र गोदियाल ने वायरल वीडियो के संबंध में नेहरू पर्वतारोहण संस्थान (निम) उत्तरकाशी के प्रधानाचार्य कर्नल अमित बिष्ट से संपर्क किया। इस पर कर्नल अमित बिष्ट ने कहा कि यह चोटी कैलाश नहीं है। कैलाश पर्वत ऊपर से कुछ फ्लैट स्वरूप में दिखता है।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में कैलाश पर्वत के नाम पर वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई। दरअसल कुछ सोशल मीडिय यूजर्स जापान के माउंट फुजी के वीडियो को कैलाश पर्वत का बताकर वायरल कर रहे हैं।

  • Claim Review : कैलाश का अद्भुत दृश्य आपने पहले कभी नहीं देखा होगा
  • Claimed By : फेसबुक पेज Amritsar shri balaji dham
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later