Fact Check : लादेन की बेटी से सिंगर प्रदीप मौर्या की शादी की खबर झूठी

विश्‍वास न्‍यूज की जांच में सिंगर प्रदीप मौर्या की शादी से जुड़ी वायरल पोस्‍ट फर्जी निकली। प्रदीप ने खुद इसका खंडन किया।

Fact Check : लादेन की बेटी से सिंगर प्रदीप मौर्या की शादी की खबर झूठी

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। सोशल मीडिया में अखबार की एक फर्जी कटिंग वायरल हो रही है। इसमें दावा किया जा रहा है कि भोजपुरी अभिनेता और सिंगर प्रदीप मौर्या ने ओसामा बिन लादेन की कथित बेटी जोया से शादी कर ली। जोया ने शादी के लिए हिंदू धर्म अपनाया।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की पड़ताल की। हमें पता चला कि वायरल पोस्‍ट में किया गया दावा पूरी तरह बेबुनियाद है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर हिंदू महेंद्र गोसावी ने 25 सितंबर को ‘राम जन्मभूमि पर मंदिर निर्माण के लिए मोदी’ नाम के एक पब्लिक ग्रुप में एक पोस्‍ट करते हुए दावा किया : ‘ओसामा बिन लादेन की बेटी ने #हिंदू_धर्म अपनाया और कहा कि दुनिया का सबसे बेकार व गंदा धर्म इस्लाम है उसने आर्य समाज मे हिन्दू लड़के से शादी की, उसने इस्लाम धर्म की सारी लड़कियों से कहा कि अपने भविष्य और सम्मान को सुरक्षित रखने के लिए हिन्दू धर्म ही एक मात्र विकल्प है। ऐ मेरा नही ओसामा बिन लादेन की बेटी का कहना है मैं तो सभी धर्मों का सन्मान करता हु लेकिन हिन्दू धर्म के अलावा किसी धर्म को मानता नही हु!’

वायरल पोस्‍ट का आर्काइव्‍ड वर्जन यहां देख सकते हैं।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले वायरल दावे की पड़ताल के लिए गूगल सर्च का सहारा लिया। हमें यह जानना था कि क्‍या ओसामा बिन लादेन की किसी बेटी का नाम जोया है या नहीं। गूगल सर्च के दौरान हमें सीएनएन की वेबसाइट पर उससे जुड़े कुछ फैक्‍ट मिले। इसमें लादेन के परिवार के बारे में जानकारी दी गई थी। इसमें हमें कहीं भी जोया का जिक्र नहीं मिला। मतलब साफ था कि यह एक काल्‍पनिक नाम है। पूरी जानकारी यहां देखें।

पड़ताल के अगले चरण में हमने गूगल सर्च में प्रदीप मौर्या कीवर्ड टाइप करके सर्च किया। हमें इनके कई यूट्यूब चैनल पर वीडियो मिले। इनके सबसे ज्‍यादा वीडियो हमें ‘गोरखपुर फिल्‍म सिटी’ नाम के एक यूट्यूब चैनल पर दिखे।

चैनल की स्‍कैनिंग के दौरान हमें पता चला कि इसके हेड प्रदीप मौर्या हैं। हमें यहां एक मोबाइल नंबर भी मिला। इस नंबर के जरिए हम सच पता चला। प्रदीप मौर्या की ओर से Vishvas News को जानकारी दी गई कि 2018 में उनकी शादी हो चुकी है। वायरल पोस्‍ट पूरी तरह झूठी है। वे किसी जोया को नहीं जानते हैं, जिसका जिक्र वायरल पोस्‍ट में किया गया है।

पड़ताल में दौरान हमें फर्जी खबर में इस्‍तेमाल की गई दोनों तस्‍वीरों की जांच की। जिस लड़की को जोया बताया जा रहा है, उसे जब हमने सर्च करना शुरू किया तो हमें गूगल रिवर्स इमेज टूल की मदद से पता चला कि उर्दू प्‍वाइंट नाम की एक वेबसाइट से ली गई है। ओरिजनल इमेज को क्रॉप और मिरर बनाकर इस्‍तेमाल किया गया है। वेबसाइट के अनुसार, तस्‍वीर एक्‍ट्रेस सायरा यूसुफ (Syra Yousuf) की है।) सर्च के दौरान हमें पता चला कि ये पाकिस्‍तानी एक्‍ट्रेस हैं।

इसी तरह हमने दूसरी तस्‍वीर की भी जांच की। हमें पता चला कि यह तस्‍वीर प्रदीप मौर्या के नाम पर बने एक फेसबुक पेज पर मौजूद है।

सर्च के दौरान हमें यह तस्‍वीर फिल्मसिटी गोरखपुर नाम के एक ब्‍लॉग पर भी मिली। इसे 1 मार्च 2014 को अपलोड किया गया था।

अंत में हमने फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की। हमें पता चला कि हिंदू महेंद्र गोसावी नाम का यूजर गुजरात के सूरत में रहता है। एक खास विचारधारा से प्रभावित यह यूजर्स ग्रुप में सक्रिय है।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की जांच में सिंगर प्रदीप मौर्या की शादी से जुड़ी वायरल पोस्‍ट फर्जी निकली। प्रदीप ने खुद इसका खंडन किया।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट