Fact Check: द न्यूयॉर्क टाइम्स में नहीं छपी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेकर यह खबर, एडिटेड तस्वीर वायरल

विश्वास न्यूज ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और द न्यूयॉर्क टाइम्स के नाम से वायरल पोस्ट की जांच की और पाया कि यह दावा फर्जी है। द न्यूयॉर्क टाइम्स ने वायरल लेख को प्रकाशित नहीं किया है।

Fact Check: द न्यूयॉर्क टाइम्स में नहीं छपी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेकर यह खबर, एडिटेड तस्वीर वायरल

नई दिल्‍ली (विश्वास न्यूज़ )। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इन दिनों अमेरिका के दौरे पर हैं। इसी दौरान सोशल मीडिया पर न्यूयॉर्क  टाइम्स अखबार के फ्रंट पेज की एक कथित तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें PM मोदी की फोटो के साथ हेडलाइन लिखी गई है,”LAST, BEST HOPE OF EARTH” (धरती की आखिरी सर्वश्रेष्ठ उम्मीद।) तस्वीर में स्ट्रैपलाइन पर आगे लिखा है, “WORLD’S MOST LOVED AND MOST POWERFUL LEADER, IS HERE TO BLESS US” (दुनिया के सबसे पसंदीदा और सबसे शक्तिशाली नेता, हमें आशीर्वाद देने के लिए यहां हैं।)

विश्वास न्यूज ने पड़ताल में वायरल दावा फर्जी पाया। द न्यूयॉर्क टाइम्स का फ्रंट पेज होने का दावा करने वाला वायरल स्क्रीनशॉट एडिटेड है। न्यूयॉर्क  टाइम्स में ऐसा कोई आर्टिकल नहीं छपा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक पेज ‘योगी समर्थक ग्रुप’ पर इस आर्टिकल का स्क्रीनशॉट पोस्ट करते हुए लिखा है,“Proud to have prime minister like #Modi ji 

#ModiHaiToMumkinHai” जिसका हिंदी अनुवाद है : मोदी जी जैसा प्रधानमंत्री पाकर गर्व है।

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने सबसे पहले गूगल पर कीवर्ड सर्च किया। हमें वायरल दावे से जुड़ी कोई विश्वसनीय न्यूज़ रिपोर्ट नहीं मिली। अगर द न्यूयॉर्क  टाइम्स ने ऐसा कोई भी आर्टिकल प्रकाशित किया होता तो वो हमें न्यूयॉर्क  टाइम्स पर ज़रूर मिलता और इससे जुड़ी खबर किसी न किसी मीडिया रिपोर्ट में ज़रूर दिख जाती।

वायरल स्क्रीनशॉट में आर्टिकल की पब्लिशिंग डेट 26 सितम्बर 2021 लिखी है मगर इसमें सितंबर महीने की स्पेलिंग गलत लिखी हुई है। वायरल स्क्रीनशॉट में सितंबर को ‘सेटपेम्बर’ लिखा गया है। इस तरह की गलती होना इसके फर्जी होने का शक पैदा करता है।

हमने न्यूयॉर्क  टाइम्स की वेबसाइट पर 26 सितंबर 2021 के एडिशन को चेक किया। आर्काइव में हमें 26 सितंबर 2021 का फ्रंट पेज मिला, जिसमें किसी ब्रिज की तस्वीर थी। पूरे एडिशन में पीएम मोदी पर ऐसी कोई खबर नहीं थी।

पड़ताल के दौरान हमें वायरल फोटो का खंडन करता एक ट्वीट न्यूयॉर्क  टाइम्स के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर मिला। 29 सितंबर 2021 को किये गए ट्वीट में  लिखा गया था, ‘यह पूरी तरह से मनगढ़ंत तस्वीर है। नरेंद्र मोदी पर हमारी सभी तथ्यात्मक रिपोर्टिंग यहां देखी जा सकती है।’

इसके बाद हमने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया। हमें न्यूज़ 18 डॉट कॉम की वेबसाइट पर 26 जून 2021 को प्रकाशित एक खबर में वायरल तस्वीर दिखी।

वायरल दावे की पुष्टि के लिए विश्वास न्यूज़ ने न्यूयॉर्क टाइम्स से मेल के जरिये संपर्क किया। न्यूयॉर्क टाइम्स के एक्सटर्नल कम्युनिकेशन,  न्यूज रूम और ओपिनियन के डायरेक्टर चार्ली स्टैडटलैंडर ने जवाब में हमें बताया, “यह तस्वीर फर्जी है और ऐसी कोई  हेडलाइन  या आर्टिकल न्यूयॉर्क टाइम्स द्वारा प्रकाशित नहीं किया गया है।”

पहले भी द न्यूयॉर्क टाइम्स से जुड़े कुछ फर्जी पोस्ट सोशल मीडिया पर वायरल हो चुके हैं, जिसकी जांच विश्वास न्यूज ने की थी। वो फैक्ट चेक यहां पढ़े जा सकते हैं।

पड़ताल के अंत में हमने इस पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक पेज योगी समर्थक ग्रुप की सोशल स्कैनिंग की। पेज के लगभग 8000 फ़ॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और द न्यूयॉर्क टाइम्स के नाम से वायरल पोस्ट की जांच की और पाया कि यह दावा फर्जी है। द न्यूयॉर्क टाइम्स ने वायरल लेख को प्रकाशित नहीं किया है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट