Fact Check: जाकिर नाइक को इमरान खान का फोटो फ्रेम देने का दावा फर्जी, तस्वीर एडिटेड है  

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल फोटो एडिटेड है। मौलाना फजलुर रहमान ने विवादित इस्लामी धर्मोपदेशक डॉ. जाकिर नाइक को इमरान खान का फोटो फ्रेम नहीं दिया था। वायरल किया जा रहा दावा फर्जी है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। भड़काऊ और उत्तेजक भाषणों के कारण विवादों में रहने वाले विवादित इस्लामी धर्मोपदेशक डॉ. जाकिर नाइक के पाकिस्तान दौरे पर पहुंचे के बाद से सोशल मीडिया के अलग- अलग प्लेटफॉर्म पर एक तस्वीर वायरल हो रही है। वायरल तस्वीर में उन्हें पाकिस्तान के नेता मौलाना फजलुर रहमान के साथ देखा जा सकता है। वायरल तस्वीर में मौलाना फजलुर रहमान को डॉ. जाकिर नाइक को उपहार के रूप में इमरान खान की तस्वीर वाला एक फ्रेम देते हुए देखा जा सकता है। इस फोटो को असली समझ कर कई यूजर्स इसे फैला रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल फोटो एडिटेड है। मौलाना फजलुर रहमान ने विवादित इस्लामी धर्मोपदेशक डॉ. जाकिर नाइक को इमरान खान का फोटो फ्रेम नहीं दिया था। वायरल किया जा रहा दावा फर्जी है।

वायरल पोस्ट में क्या है?

फेसबुक यूजर ‘काशिफ चौधरी’ ने वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा, ‘मौलाना तेरे जान निसार बेशर्म बेशर्म’.

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने वायरल तस्वीर को गूगल लेंस के जरिए खोजा। सर्च करने पर यह फोटो एक फेसबुक यूजर के जरिये शेयर की हुई मिली। यहां पोस्ट में इमरान खान की तस्वीर वाला फ्रेम नजर नहीं आया।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने फेसबुक पर मिली इसी तस्वीर को लेंस के जरिये सर्च किया। सर्च में हमें 1 अक्टूबर 2024 को जाकिर नाइक के वेरिफाइड फेसबुक पेज पर यह तस्वीर और भी तस्वीरों के साथ अपलोड हुई मिली। यहां भी इस तस्वीर में मौलाना फजलुर रहमान इमरान खान वाला फोटो फ्रेम देते हुए नजर नहीं आ रहे हैं।  

वायरल और असली तस्वीर में यहां अंतर साफ तौर पर देखा जा सकता है।

1 अक्टूबर को पाकिस्तान के न्यूज़ वेबसाइट आज टीवी की खबर के मुताबिक, “डॉ. जाकिर नाइक ने जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम (एफ) के प्रमुख मौलाना फजलुर रहमान से उनके घर पर मुलाकात की।” इस खबर में हमें कहीं भी इमरान खान के फोटो फ्रेम गिफ्ट करने से जुड़ी कोई जानकारी नहीं मिली।

वायरल फोटो के बारे में पुष्टि के लिए हमने पाकिस्तानी पत्रकार आदिल अली से संपर्क किया और उनके साथ वायरल पोस्ट शेयर की। उन्होंने इस बात की पुष्टि की कि वायरल फोटो एडिटेड है।

अब बारी थी फर्जी पोस्ट शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की सोशल स्कैनिंग करने की। हमने पाया कि यूजर पाकिस्तान का है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल फोटो एडिटेड है। मौलाना फजलुर रहमान ने विवादित इस्लामी धर्मोपदेशक डॉ. जाकिर नाइक को इमरान खान का फोटो फ्रेम नहीं दिया था। वायरल किया जा रहा दावा फर्जी है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट