X
X

Fact Check: सजदा करते वक़्त मदीने में नहीं हुई थी शख्स की मौत, तस्वीर फिर से वायरल

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि तस्वीर में नजर आ रहा शख्स मस्जिद नबवी में जुमे की नमाज के दौरान बेहोश हुआ था, सजदे के दौरान मृत्यु का दावा भ्रामक है।

  • By: Umam Noor
  • Published: Sep 29, 2023 at 03:21 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर एक बार फिर से एक व्यक्ति की तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें शख्स को एक मस्जिद के परिसर में सजदे की हालत में देखा जा सकता है और उनके ऊपर जानमाज (नमाज़ पढ़ी जाने वाली छोटी चादर) रखी हुई है। वहीं इर्द-गिर्द खड़े लोग फोन से इस मंजर को कैद करते हुए नजर आ रहे हैं। यूजर तस्वीर को अक़ीदे के एंगल से शेयर करते हुए दावा कर रहे हैं कि सऊदी अरब के मदीना में कायम मस्जिद नबवी में इस शख्स की मौत सजदे के दौरान हो गई है।

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि तस्वीर में नजर आ रहा शख्स मस्जिद नबवी में जुमे की नमाज के दौरान बेहोश हुआ था, सजदे के दौरान मृत्यु का दावा भ्रामक है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ने वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा, ”क्या खूबसूरत मौत है, सजदे की हालत में मौत वो भी  #_मस्जिद_ए_नबवी में नमाज़  के दौरान अल्लाह का बंदा सजदे में ही अपने खालिके हकीकी से जा मिला। मौत भी आई तो जब बंदा अपने रब से बेहद करीब था। अल्लाह हम सब को भी इसी तरह  सजदे मे मौत आता फरमा।”

पड़ताल

वायरल तस्वीर की पड़ताल के लिए हमने इसे गूगल रिवर्स इमेज के जरिये कीवर्ड की मदद से सर्च करना शुरू किया। सर्च में हमें इस मामले से जुड़ी खबर ‘अरब लोकल डॉट कॉम’ नाम की वेबसाइट पर 20 मार्च 2022 को पब्लिश हुई मिली। यहाँ दी गई जानकारी के मुताबिक,  “सऊदी की रेड क्रीसेंट अथॉरिटी जिसका काम आपातकालीन मेडिकल सर्विसेज़ को मुहैया  करना है उन्होंने पुष्टि की कि मस्जिद नबवी में कल शुक्रवार को तैनात एंबुलेंस दस्ते ने शुक्रवार की नमाज के दौरान एक व्यक्ति को बेहोश पाया और उन्हें उसी वक़्त अस्पताल ले जाया गया। मदीना अल-मुनावरा में सऊदी रेड क्रीसेंट अथॉरिटी की शाखा के आधिकारिक प्रवक्ता खालिद अल-सहली ने कहा कि शुक्रवार की नमाज़ के दौरान आदमी बेहोश हो गया था। हालांकि, उनकी मौत से जुड़ी खबरें झूठी हैं।”

19 मार्च 2022 को सऊदी एक्सपेट्रिएट्स की वेबसाइट पर भी इस मामले से जुड़ी  खबर मिली। यहां भी दी गई जानकारी के अनुसार, यह मामला 18 मार्च को हुआ था और यह व्यक्ति जुमे की नमाज के दौरान बेहोश हो गया था।  

रेड क्रीसेंट अथॉरिटी के प्रवक्ता खालिद सहली ने भी इस मामले पर सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स (पूर्व में ट्विटर ) पर एक पोस्ट शेयर की। जिसमें  दी गई जानकारी के मुताबिक, मस्जिद नबवी में जुमे की नमाज के दौरान एक व्यक्ति बेहोश हो गया था। उसे फौरन मदीना के अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

इससे पहले भी यह तस्वीर इसी भ्रामक दावे के साथ  सोशल मीडिया पर वायरल हो चुकी है और उस समय पुष्टि के लिए हमने सऊदी अरब के पत्रकार साद अल हरबी से संपर्क किया था और उन्होंने वायरल पोस्ट को फर्जी करार देते हुए यह बताया था, तस्वीर वाला शख्स सिर्फ बेहोश हुआ था, लेकिन यह फोटो हर जगह गलत दावे के साथ वायरल हो गई।

 फेसबुक पर इस भ्रामक पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक पेज की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि इस पेज को 2 मिलियन से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि तस्वीर में नजर आ रहा शख्स मस्जिद नबवी में जुमे की नमाज के दौरान बेहोश हुआ था, सजदे के दौरान मृत्यु का दावा भ्रामक है।

  • Claim Review : मस्जिद नबवी में इस शख्स की मौत सजदे के दौरान हो गई है।
  • Claimed By : FB USER; मुस्लिम लड़कीयो का ग्रुप जॉइन करे
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later