Fact Check: पठान से पहले भी बुर्ज खलीफा पर दिखाए जा चुके हैं कई फिल्मों के ट्रेलर

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि शाहरुख़ खान की फिल्म पठान के ट्रेलर से पहले भी कई फिल्मों के ट्रेलर बुर्ज खलीफा पर दिखाए जा चुके हैं।

Fact Check: पठान से पहले भी बुर्ज खलीफा पर दिखाए जा चुके हैं कई फिल्मों के ट्रेलर

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। शाहरुख़ खान की मल्टी स्टारर फिल्म पठान का ट्रेलर रिलीज़ होने के बाद इसे बुर्ज खलीफा पर भी दिखाया गया है। इसी के बाद से कुछ सोशल मीडिया पर मौजूद यूजर यह दावा कर रहे हैं कि इतिहास में पहली बार किसी फिल्म का ट्रेलर बुर्ज खलीफा पर दिखाया गया है। विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा फर्जी है। पठान से पहले भी कई फिल्मों के ट्रेलर बुर्ज खलीफा पर दिखाए जा चुके हैं।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर ने वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा, ‘इतिहास में पहली बार दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा पर किसी मूवी का ट्रेलर दिखाया गया| #पठान दुबई में #जय_हिन्द बोल कर आया है। अब तो खुश हो जाओ। मुझे लगे पठान सुपरहिट हो कर ही मानेगी?’

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहाँ देखें।

पड़ताल

शाहरुख़ खान की फिल्म पठान का का ट्रेलर दुनिया की सबसे ऊँची इमारत बुर्ज खलीफा पर दिखाया गया था। इस मौके पर शाहरुख़ खान भी मौजूद रहे। इससे जुड़ी खबर यहाँ पढ़ी जा सकती है।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए सबसे पहले हमने यह जानने की कोशिश की कि क्या पठान से पहले किसी और फिल्म के ट्रेलर को बुर्ज खलीफा पर दिखाया गया है। कीवर्ड के साथ हमने गूगल ओपन सर्च किया। सर्च में हमें सबसे पहले 10 नवंबर 2021 को पब्लिश हुई एक खबर मिली। यहाँ खबर में दी गई जानकारी के मुताबिक, ‘बुर्ज खलीफा पर दुलकर सलमान की फिल्म कुरूप का ट्रेलर दिखाया गया।’

रणवीर सिंह की फिल्म 83 का ट्रेलर, फ़ास्ट एंड फ्यूरियस 9 का टीज़र, कमल हासन की विक्रम का ट्रेलर, वरुण धवन की भेड़िया का ट्रेलर, नेटफ्लिक्स की फिल्म नवासारा का ट्रेलर, विक्रांत रोणा फिल्म का इवेंट भी दिखाया जा चुका है।

पोस्ट से जुड़ी पुष्टि के लिए बॉलीवुड को कवर करने वाले पत्रकार पराग छापेकर से संपर्क किया और वायरल पोस्ट उनके साथ शेयर की। उन्होंने हमें बताया कि पठान से पहले भी कई फिल्मों के ट्रेलर बुर्ज खलीफा पर दिखाए जा चुके हैं।

फर्जी पोस्ट को शेयर करने वाले यूजर की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि यूजर ‘Nesar Ahmed Rayaj’ फेसबुक पर काफी एक्टिव रहता है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि शाहरुख़ खान की फिल्म पठान के ट्रेलर से पहले भी कई फिल्मों के ट्रेलर बुर्ज खलीफा पर दिखाए जा चुके हैं।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट