X
X

Fact Check: इजरायल-फिलिस्तीन संघर्ष के बीच क्रिस्टियानो रोनाल्डो का पुराना वीडियो झूठे दावे के साथ वायरल

हमने अपनी पड़ताल में पाया कि ये दावा गलत है। क्लिप 2016 की है, जब क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने सीरिया के बच्चों के समर्थन में ये वीडियो जारी किया था।

  • By: Pallavi Mishra
  • Published: Oct 16, 2023 at 02:04 PM
  • Updated: Oct 16, 2023 at 02:59 PM

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। इजरायल और फिलिस्तीन के संघर्ष बीच सोशल मीडिया पर कई प्रकार की तस्‍वीरों और वीडियो के जरिए झूठ फैलाने का सिलसिला भी चल रहा है। अब स्टार फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो के एक वीडियो को वायरल किया जा रहा है। इस वीडियो को वायरल करते हुए दावा किया जा रहा है कि उन्‍होंने फिलिस्तीन का समर्थन किया है। 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि ये दावा गलत है। यह क्लिप 2016 की है, जब क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने सीरिया के बच्चों के समर्थन में ये वीडियो जारी किया था।

CLICK HERE TO READ THIS FACT CHECK IN ENGLISH.

क्या है वायरल पोस्ट में?

इब्राहिम हसन (Ibrahim Hassun) नाम के फेसबुक यूजर ने 15 अक्टूबर को इस वायरल वीडियो शेयर किया। वीडियो के ऊपर लिखा था- रोनाल्डो फिलिस्तीन के साथ खड़े हैं (Ronaldo stands with Palestine)

इस पोस्ट का आर्काइव लिंक यहाँ देखा जा सकता है

पड़ताल

इस पोस्ट की पड़ताल करने के लिए हमने वीडियो को ठीक से सुना। वीडियो में शुरू में हाई पिच म्यूजिक लगाया गया है, जिससे शुरू की बात पहली बार में समझ में नहीं आती, इसलिए हमने इस वीडियो को ठीक से सुना। इसमें रोनाल्डो बोलते हैं “Hello, this is for children of syria, we know that you have been suffering a lot. I am a very famous player but you are the true heroes. Don’t lose your hope. The world is with you. We care about you. I am with you. (नमस्ते, यह सीरिया के बच्चों के लिए है, हम जानते हैं कि आप बहुत कष्ट झेल रहे हैं। मैं बहुत मशहूर खिलाड़ी हूं लेकिन आप असली हीरो हैं।’ अपनी आशा मत खोना. दुनिया आपके साथ है. हम आपकी परवाह करते हैं। मैं तुम्हारे साथ हूँ।)”

यहाँ सीरिया शब्द साफ सुना जा सकता है। पूरे वीडियो में कहीं भी फिलिस्तीन या हमास या इजरायल  का जिक्र नहीं है।

इसके बाद हमने इस वीडियो के कीफ्रेम्स को गूगल लेंस पर सर्च किया। हमें यह वीडियो रोनाल्डो के इंस्टाग्राम अकाउंट पर 16 दिसंबर 2016 को अपलोड मिला। साथ में लिखा था “A message of hope to the children affected by the conflict in Syria.” (सीरिया में संघर्ष से प्रभावित बच्चों के लिए आशा का एक संदेश।)

उन्होंने यही वीडियो अपने ऑफिशियल फेसबुक और ‘X‘ अकाउंट पर भी शेयर किया। कई न्यूज़ वेबसाइट ने भी 2016 में इस खबर को रिपोर्ट किया था।

इस विषय में पुष्टि के लिए हमने स्पोर्ट्स एक्सपर्ट और ईएसपीएन के कमेंटेटर सैयद हुसैन से बात की। उन्होंने बताया कि वायरल वीडियो दिसंबर 2016 का  है। हाल में रोनाल्डो का ऐसा कोई वीडियो नहीं आया है।

इस पोस्ट को इब्राहिम हसन नाम के फेसबुक यूजर ने शेयर किया था। यूजर के 700 से अधिक फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: हमने अपनी पड़ताल में पाया कि ये दावा गलत है। क्लिप 2016 की है, जब क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने सीरिया के बच्चों के समर्थन में ये वीडियो जारी किया था।

  • Claim Review : Ronaldo stands with Palestine
  • Claimed By : Facebook User Ibrahim Hassu
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later