Fact Check: पुराना वीडियो इजरायल पर ईरान के मिसाइल हमले के दावे के साथ वायरल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि इस वीडियो का पहला मिसाइल हमले वाला हिस्सा 2020 सीरिया का है, जबकि वीडियो का दूसरा हिस्सा , जिसमें लोग भागते नजर आ रहे हैं, वो हालिया ईरान हमले का ही है।

Fact Check:  पुराना वीडियो इजरायल पर ईरान के मिसाइल हमले के दावे के साथ वायरल

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। ईरान ने शनिवार देर रात इजरायली क्षेत्र पर मिसाइलें दाग कर सीधा हमला किया, जिससे मिडिल ईस्ट में तनाव बढ़ गया है। ऐसे में सोशल मीडिया पर एक फुटेज को वायरल कर दावा किया जा रहा है कि मिसाइल द्वारा हमला किये जाने का यह वीडियो उसी हालिया हमले का है, जिसमें ईरान ने इजराइल को निशाना बनाया।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि इस वीडियो का पहला हिस्सा 2020 से इंटरनेट पर मौजूद है।  हालांकि, वीडियो का दूसरा हिस्सा, जिसमें लोग भागते नजर आ रहे हैं, वो हालिया हमले का ही है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

थ्रेड्स यूजर ‘mahi_khan_7994’ ने 14 अप्रैल को वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए  लिखा, “Iran attack on Israel (ईरान का इजराइल पर हमला) ”.

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने गूगल लेंस के जरिये वायरल वीडियो के कीफ्रेम्स को तलाश करना शुरू किया। सर्च में हमें वायरल वीडियो का पहला हिस्सा, जिसमें मिसाइल से हमला होता दिख रहा है, Мир на Грани (गोर्नी को शांति) नाम के यूट्यूब चैनल पर 28 फरवरी 2020 को अपलोड मिला। यहाँ दिए गए कैप्शन में इसे सीरिया का बताया गया।

हमें वीडियो का पहला मिसाइल के हमले वाला हिस्सा तुर्किये की  न्यूज वेबसाइट हैबर 48 पर भी 3 फरवरी 2020 की एक खबर में मिला। यहाँ भी इसे सीरिया का ही बताया गया।

ढूंढ़ने पर हमें पता चला कि वीडियो का यह हिस्सा पहले भी गलत दावे के साथ वायरल हो चुका है और उस समय सऊदी अरब के फैक्ट चेकिंग वेबसाइट मिसबार डॉट कॉम ने भी इसे 10 अक्टूबर 2023 को फैक्ट चेक किया था। उस समय इस फैक्ट चेक को मिसबार डॉट कॉम के लिए काम करने वाले फैक्ट चेकर वेसम अबू मार्क से हमने संपर्क साधा। उन्होंने बताया कि उन्होंने इस वीडियो का फैक्ट चेक करने के लिए अपने लोकल सीरियन सोर्स इस्तेमाल किये थे और कन्फर्म किया था कि यह वीडियो सीरिया का ही है।

इसके बाद हमने वीडियो के दूसरे हिस्से को सर्च किया तो हमें यह हिस्सा रूसी न्यूज एजेंसी स्पुतनिक के वेरिफाइड X हैंडल से 14 अप्रैल 2024 को पोस्ट किया गया मिला। यहाँ मौजूद जानकारी के अनुसार, “Israeli residents are fleeing to bomb shelters. Explosions in the sky and on the ground are heard all over the country. (इजरायली निवासी बम आश्रय स्थलों की ओर भाग रहे हैं। आकाश और जमीन पर होने वाले विस्फोट पूरे देश में सुने गए ।)”

https://twitter.com/SputnikInt/status/1779292526660166083

आपको बता दें कि ईरान ने शनिवार देर रात इजरायली क्षेत्र पर पहला सीधा हमला किया। ईरान ने इजरायल पर मिसाइलें दागीं,  इससे बड़े पैमाने पर तनाव बढ़ने का खतरा पैदा हो गया है। इस मामले में ज्यादा जानकारी जागरण डॉट कॉम की इस खबर में पढ़ी जा सकती है।

भ्रामक पोस्ट को शेयर करने वाले थ्रेड्स यूजर mahi_khan_7994 की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि यूजर ‘के 400 से अधिक फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि इस वीडियो का पहला मिसाइल हमले वाला हिस्सा 2020 सीरिया का है, जबकि वीडियो का दूसरा हिस्सा , जिसमें लोग भागते नजर आ रहे हैं, वो हालिया ईरान हमले का ही है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट