Fact Check : विंग कमांडर अभिनंदन के नाम पर वायरल हो रही है इजरायली पायलट की यूनिफॉर्म

नई दिल्‍ली (विश्‍वास टीम)। सोशल मीडिया में विंग कमांडर अभिनंदन की वर्दी के नाम एक फर्जी वर्दी वायरल हो रही है। दावा किया जा रहा है कि अभिनंदन की वर्दी पाकिस्‍तान के आर्मी म्‍यूजियम में रखी गई है। विश्‍वास टीम की जांच में पता चला कि जिस वर्दी को अभिनंदन की बताकर वायरल किया जा रहा है, वह इजरायली पायलट कैप्‍टन एम लुट्ज की है।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट में

फेसबुक और ट्विटर पर एक झूठ तेजी से फैलाया जा रहा है। मोहम्‍मद गौहर नाम के एक फेसबुक यूजर ने 6 मार्च को एक वर्दी की तस्‍वीर अपलोड करते हुए दावा किया कि विंग कमांडर अभिनंदन की यूनिफॉर्म पाकिस्‍तानी आर्मी म्‍यूजियम में हैं।

पड़ताल

विश्‍वास टीम ने विंग कमांडर अभिनंदन के नाम पर हो रही वर्दी की सत्‍यता जांचने के लिए सबसे पहले तस्‍वीर के हर एंगेल को ध्यान से देखा। यदि आप वर्दी को ध्‍यान से देखेंगे कि तो यह वह वर्दी नहीं है, जो अभिनंदन ने पहनी हुई थी। इसके अलावा यह वर्दी काफी पुरानी भी दिख रही है। अभिनंदन की यूनिफॉर्म में सामने की ओर दो चेन है, जबकि वायरल हो रही वर्दी में यह नहीं है। इसके अलावा रंग भी अलग है। वायरल हो रही वर्दी की तस्‍वीर को ध्‍यान से देखने पर पता चल रहा है कि इसका पैटर्न अभिनंदन की वर्दी के पैटर्न से अलग है।

विंग कमांडर अभिनंदन की वर्दी (बाएं) और वायरल हो रही यूनिफॉर्म (दाएं)

जब हमने वायरल हो रही तस्‍वीर को गूगल रिवर्स इमेज में सर्च किया तो हमें कई लिंक और ट्वीट मिले। इसके बाद हमने 27 फरवरी 2019 के पहले की डेट को टाइम लाइन में सेट कर के सर्च किया तो पता चला कि यह तस्‍वीर पहले से इंटरनेट पर मौजूद है।

यहां से हमें fighterjetsworld.com की एक खबर मिली। इस खबर ने वर्दी की सच्‍चाई हमें बता दी। 9 जुलाई, 2018 को प्रकाशित खबर के अनुसार, 1973 की अरब-इजरायल वार में पाकिस्‍तान के पायलट अब्‍दुल सत्‍तार अल्वी ने अरब की तरफ से लड़ा था। उन्‍होंने इजरायल के मिराज को गिराया था। इस विमान को इजरायली पायलट कैप्‍टन एम लुट्ज उड़ा रहे थे। बाद में सीरिया के राष्‍ट्रपति ने कैप्‍टन एम लुट्ज की वर्दी को पाकिस्‍तान के सत्‍तार अल्वी को दे दी थी। जो अब पाकिस्‍तान आर्मी फोर्स के म्‍यूजियम में रखी हुई है।

fighterjetsworld.com की खबर का स्‍क्रीनशॉट

अब हमें यह देखना था, वायरल तस्‍वीर में जो वर्दी है, उसके ऊपर क्‍या लिखा हुआ है। इसके लिए हमने InVID की मदद ली। InVID के Magnifier टूल से हमें पता चला कि वर्दी के ऊपर Lutz लिखा हुआ है यानि यह वर्दी अभिनंदन की नहीं, बल्कि कैप्‍टन एम लुट्ज की है।

InVID टूल से दिखा वायरल हो रही तस्‍वीर में मौजूद वर्दी पर नाम

निष्‍कर्ष : विश्‍वास टीम की जांच में पता चला कि वायरल तस्‍वीर में दिख रही यूनिफॉर्म विंग कमांडर अभिनंदन की नहीं है,बल्कि यह इजरायली पायलट एम लुट्ज की है।

पूरा सच जानें…

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

False
Symbols that define nature of fake news
Related Posts
नवीनतम पोस्ट