Fact Check: बीमारी के कारण नहीं, प्रेमिका से विवाद के बाद ज़मीन पर फ़ेंके गए थे ये नोट

विश्वास ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह पोस्ट भ्रामक है। असल में यह तस्वीर 2014 की है जब चीन के हार्बिन अस्पताल में एक व्यक्ति और उसकी पूर्व प्रेमिका के बीच हुए विवाद के बाद उस व्यक्ति ने लाखों रूपए ज़मीन पर फेंक दिए थे। आदमी की पूर्व प्रेमिका हार्बिन अस्पताल में एक नर्स थी। यह व्यक्ति हॉस्पिटल का कोई मरीज़ नहीं था।

Fact Check: बीमारी के कारण नहीं, प्रेमिका से विवाद के बाद ज़मीन पर फ़ेंके गए थे ये नोट

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। सोशल मीडिया पर एक फोटो वायरल हो रही है, जिसमें ज़मीन पर बहुत-से नोटों को पड़े हुए देखा जा सकता है। पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि यह तस्वीर चीन की है, जहाँ एक बीमार मरीज़ ने ठीक होने के लिए बहुत-से पैसे देने की प्रस्ताव दिया मगर उसकी बीमारी लाइलाज थी और हार कर उसने सारा पैसा फ़ेंक दिया। विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में यह दावा गलत निकला। असल में यह तस्वीर 2014 की है, जब चीन के हार्बिन अस्पताल में एक व्यक्ति और उसकी पूर्व प्रेमिका के बीच हुए विवाद के बाद उस व्यक्ति ने लाखों रुपए ज़मीन पर फेंक दिए थे। आदमी की पूर्व प्रेमिका हार्बिन अस्पताल में एक नर्स थी। यह व्यक्ति हॉस्पिटल का कोई मरीज़ नहीं था।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर MANOJ Kumar Yadav Social worker ने यह पोस्ट शेयर किया, जिसमें तस्वीर के साथ लिखा गया है: “ये तस्वीर चायनीज़ हेनन हॉस्पिटल में ली गई है जिसमें एक कैंसर की मरीज नोटों से भरा बैग लेकर डॉक्टर के पास आई और उसने डॉक्टर से कहा- मेरी जिंदगी बचाएँ। मेरे पास और भी बहुत दौलत है तुम्हें देने के लिए लेकिन जब डॉक्टर ने बताया- अब उसका इलाज मुमकिन नहीं है क्योंकि उसका कैंसर लास्ट स्टेज पर है और अब डाक्टर्स उसकी जिंदगी नहीं बचा सकते। तो वह बहुत गुस्सा हुई और पागलों की तरह चीखते हुए पूरे हॉस्पिटल के बरामदे में नोटों को फेंकती गई और बोलती रही- क्या फ़ायदा इस दौलत का जो मेरी जान नहीं बचा सकती। क्या फ़ायदा इतना अमीर होने का, ये दौलत मुझे सेहत नहीं दे सकती। ये दौलत जिंदगी नहीं दे सकती। इसलिए दोस्तों भाग-दौड़ वाली इस ज़िन्दगी में सिर्फ पैसे कमाने में व्यस्त ना रहे,अपने स्वास्थ्य,अपने परिवार और मित्रो के साथ देश धर्म के लिये समय निकाल लिया करो,ये जीवन दोबारा नही मिलेगा रुपयों का ढेर कुछ काम नही आएगा, इसलिए आज से ही अपने स्वास्थ और अपनो का ध्यान रखो”

पोस्ट का आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

हमने गूगल रिवर्स इमेज सर्च की मदद से वायरल तस्वीर को सर्च किया। हमें यह तस्वीर epochtimes.com.tw नाम की एक वेबसाइट पर एक 2014 की खबर में मिली। खबर के अनुसार, यह चीन के हार्बिन अस्पताल के एक डॉक्टर द्वारा शेयर की गयी तस्वीर है, जहाँ एक व्यक्ति और उसकी पूर्व प्रेमिका के बीच हुए विवाद के दौरान उस व्यक्ति ने अपनी पूर्व प्रेमिका से नाराज़गी जताई थी। विवाद तब हुआ था, जब महिला को उसके वर्तमान प्रेमी ने बीएमडब्ल्यू कार दी थी। इसके बाद यह व्यक्ति नाराज होकर महिला के पास लाखों रूपए लेकर पहुंचा था और उन्हें हवा में उड़ा दिया था। यह महिला हार्बिन अस्पताल में एक नर्स के रूप में काम करती थी। खबर में कहीं भी इस व्यक्ति को कैंसर का मरीज होने की बात नहीं कही गयी थी।

हमें यह तस्वीर और भी कई चीनी और वियतनामी वेबसाइटों पर भी मिली। सब जगह साथ में प्रेमिका वाली कहानी ही थी। कहीं भी व्यक्ति के मरीज़ होने की बात नहीं कही गयी थी।

हमने इस विषय में चीन के हार्बिन अस्पताल से संपर्क साधा। हॉस्पिटल को-ऑर्डिनेटर ज़ोन होन ने हमें बताया, “यह दावा गलत है। ऐसा कोई हादसा हॉस्पिटल में नहीं हुआ है। 8 साल पहले प्रेम सम्बन्ध के चलते कुछ नोट फेंकने की वारदात हुई थी, मगर हॉस्पिटल के किसी मरीज़ ने ऐसा नहीं किया था।”

फेसबुक पर यह पोस्ट MANOJ Kumar Yadav Social worker  नामक फेसबुक पेज ने शेयर की थी। इस पेज को स्कैन करने पर हमने पाया कि यूजर के 15000 फ़ॉलोअर्स हैं। यूजर उत्तर प्रदेश का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्वास ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह पोस्ट भ्रामक है। असल में यह तस्वीर 2014 की है जब चीन के हार्बिन अस्पताल में एक व्यक्ति और उसकी पूर्व प्रेमिका के बीच हुए विवाद के बाद उस व्यक्ति ने लाखों रूपए ज़मीन पर फेंक दिए थे। आदमी की पूर्व प्रेमिका हार्बिन अस्पताल में एक नर्स थी। यह व्यक्ति हॉस्पिटल का कोई मरीज़ नहीं था।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट