Fact Check: ब्राजील में नहीं मिला है कोई जीवित डायनासोर, वायरल वीडियो में असली ट्राइसेराटॉप्स नहीं है

Vishvas News की जांच में दावा फर्जी साबित हुआ। हमने पाया कि वीडियो में दिख रहा जानवर इंडोनेशिया के मोजोसमी फॉरेस्ट पार्क में डायनासोर की प्रतिकृति है, जिसे इंसानों द्वारा संचालित किया जाता है। यह असली डायनासोर नहीं है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। सोशल मीडिया पर आजकल एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें कुछ लोगों को एक डायनासोर जैसे दिखने वाले जानवर को काबू में करने की कोशिश करते देखा जा सकता है। वीडियो को इस दावे के साथ शेयर किया जा रहा है कि यह डायनासोर ब्राजील के जंगलों में मिला है।

Vishvas News की जांच में दावा फर्जी साबित हुआ। हमने पाया कि वीडियो में दिख रहा जानवर इंडोनेशिया के मोजोसमी फॉरेस्ट पार्क में डायनासोर की प्रतिकृति है, जिसे इंसानों द्वारा संचालित किया जाता है

क्या हो रहा है वायरल

वायरल पोस्ट में डायनासोर जैसे दिखने वाले जानवर को काबू में करने की कोशिश करते देखा जा सकता है। पोस्ट के साथ लिखा है, “ब्रेकिंग: ब्राजील के अधिकारियों ने एक ज़िंदा ट्राइसेराटॉप्स को पकड़ा है, जो वर्षावन को काटते समय मिला।”

पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पड़ताल

पोस्ट की पड़ताल के लिए हमने वायरल वीडियो को InVID टूल पर डाला और इसके स्क्रीनग्रॅब्स को गूगल रिवर्स इमेज पर ढूंढा। हमें हूबहू यही वीडियो मोजोसेमी फॉरेस्ट पार्क के इंस्टाग्राम अकाउंट पर मिला। मोजोसमी फॉरेस्ट पार्क इंडोनेशिया का एक एम्यूज़मेंट पार्क है।

हमने पुष्टि के लिए मोजोसेमी फॉरेस्ट पार्क के एडमिन इंचार्ज नानंग सेडायु (Nanang Sedayu) से फ़ोन पर संपर्क साधा। उन्होंने बताया, “यह असली डायनासोर नहीं, बल्कि इंसानों द्वारा संचालित एक रेप्लिका है। यह एक सूट है जिसे 2, 3 लोग पहन कर संचालित करते हैं। इसे पार्क में एक नयी राइड के प्रमोशन के लिए लाया गया था।”

इस पोस्ट को शेयर करने वाले ट्विटर हैंडल के 4,548 फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: Vishvas News की जांच में दावा फर्जी साबित हुआ। हमने पाया कि वीडियो में दिख रहा जानवर इंडोनेशिया के मोजोसमी फॉरेस्ट पार्क में डायनासोर की प्रतिकृति है, जिसे इंसानों द्वारा संचालित किया जाता है। यह असली डायनासोर नहीं है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट