X
X

Fact Check: मिया खलीफा ने नहीं दिया पाकिस्तान की शाह लतीफ यूनिवर्सिटी में लेक्चर, तस्वीर ऑक्सफोर्ड की है

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि मिया खलीफा ने पाकिस्तान की शाह लतीफ यूनिवर्सिटी में कोई लेक्चर नहीं दिया है। वायरल की जा रही तस्वीर ऑक्सफोर्ड यूनियन की है, जब वह पिछले महीने एक टॉक शो के लिए पहुंची थीं।

  • By: Umam Noor
  • Published: Jun 12, 2023 at 05:01 PM
  • Updated: Jun 13, 2023 at 06:32 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। सोशल मीडिया पर मिया खलीफा की एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें उनके पीछे बहुत-सी किताबों को देखा जा सकता है। तस्वीर को शेयर करते हुए यूजर दावा कर रहे हैं कि उन्होंने सिंध, खैरपुर की अब्दुल शाह लतीफ यूनिवर्सिटी में लेक्चर दिया है।

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि मिया खलीफा की यह तस्वीर ऑक्सफोर्ड यूनियन की है, जब वह पिछले महीने एक टॉक सेशन के लिए पहुंची थीं। सिंध के बीबीसी के पत्रकार ने भी पुष्टि करते हुए बताया कि मिया खलीफा ने शाह लतीफ यूनिवर्सिटी में कोई लेक्चर नहीं दिया है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर ने वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा, ”मिया खलीफा को पाकिस्तान के शाह लतीफ विश्वविद्यालय खैरपुर में लेक्चर देने के लिए आमंत्रित किया गया था।”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहाँ देखें।

पड़ताल

गूगल लेंस पर वायरल तस्वीर को सर्च करने पर यह फोटो डेली स्टार डॉट को डॉट यूके की वेबसाइट पर 5 मई 2023 को अपलोड हुई मिली। यहाँ खबर में दी गई जानकारी के मुताबिक, ”लेबनान में जन्मी 30 वर्षीय मिया खलीफा, ऑक्सफोर्ड यूनियन में टॉक सेशन के लिए पहुंची थी। हालांकि, कुछ लोग इसे लेकर ट्रोलिंग कर रहे हैं। पूरा आर्टिकल यहाँ पढ़ा जा सकता है।

इस तस्वीर को खलीफा ने खुद भी अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर पोस्ट करते हुए इसे ऑक्सफोर्ड यूनियन में हुए एक टॉक सेशन का बताया है।

ऑक्सफोर्ड यूनियन के ऑफिशियल यूट्यूब चैनल पर इस टॉक सेशन की क्लिप देखी जा सकती है।

न्यूज़ सर्च में हमें ऐसी कोई खबर नहीं मिली, जिससे इस बात की पुष्टि हो कि पाकिस्तान की शाह लतीफ यूनिवर्सिटी में मिया खलीफा को  बुलाया गया हो। अगर ऐसी कोई खबर होती तो न्यूज़ वेबसाइट पर ज़रूर मौजूद होती।

शाह लतीफ यूनिवर्सिटी खैरपुर के मीडिया और जनसंपर्क निदेशालय के फेसबुक पेज पर बहुत से गेस्ट की तस्वीरें मिलीं। हालांकि, इनमें भी मिया खलीफा की कोई तस्वीर नहीं मिली।

पुष्टि के लिए हमने सिंध के बीबीसी के पत्रकार रियाज़ सोहेल से संपर्क किया उन्होंने बताया कि मिया खलीफा ने शाह लतीफ यूनिवर्सिटी में कोई लेक्चर नहीं दिया है। यह दावा बिल्कुल गलत है।  

फर्जी पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि यूजर पाकिस्तान का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि मिया खलीफा ने पाकिस्तान की शाह लतीफ यूनिवर्सिटी में कोई लेक्चर नहीं दिया है। वायरल की जा रही तस्वीर ऑक्सफोर्ड यूनियन की है, जब वह पिछले महीने एक टॉक शो के लिए पहुंची थीं।

  • Claim Review : मिया खलीफा ने दिया शाह लतीफ यूनिवर्सिटी में लेक्चर
  • Claimed By : FB User: ناد حسین
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later