Fact Check: आग में झुलसते आदमी का यह वीडियो कन्नूर एयरपोर्ट का नहीं, मोरक्को का है

Fact Check: आग में झुलसते आदमी का यह वीडियो कन्नूर एयरपोर्ट का नहीं, मोरक्को का है

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली।) सोशल मीडिया पर आज कल एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें एक व्यक्ति को आग की लपटों में झुलसते हुए देखा जा सकता है। वायरल वीडियो में दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो कन्नूर एयरपोर्ट का है और इस व्यक्ति को फोन चार्ज करते समय आग लग गई। हमने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा गलत है। असल में यह वीडियो 2018, मोरक्को का है, जब इस व्यक्ति ने खुद को एक सुपरमार्केट के गेट पर आग लगा ली थी।

CLAIM

वायरल वीडियो में एक व्यक्ति को आग की लपटों में झुलसता हुआ देखा जा सकता है, जबकि आसपास के लोग उसकी आग को बुझाने की कोशिश कर रहे हैं। वीडियो के साथ कन्नड़ में लिखा है “ಕಣ್ಣೂರು ಏರ್ ಪೋರ್ಟ್ನಲ್ಲಿ ಪವರ್ ಬ್ಯಾಂಕ್ ಅನ್ನು ಜೇಬಿನಲ್ಲಿಟ್ಟುಕೊಂಡು ವ್ಯಕ್ತಿಯೊಬ್ಬ ತನ್ನ ಸೆಲ್ ಫೋನ್ ಚಾರ್ಜ್ ಮಾಡುತ್ತಿದ್ದಾಗ ಈ ಅಪಘಾತ ಸಂಭವಿಸಿದೆ” जिसका हिंदी अनुवाद होता है “हादसा तब हुआ जब कन्नूर एयरपोर्ट में एक शख्स अपना सेलफोन चार्ज कर रहा था।”

FACT CHECK

इस पोस्ट की पड़ताल करने के लिए हमने सबसे पहले Invid टूल की मदद से इस वीडियो के कीफ्रेम्स निकाले और फिर उन्हें गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया। ढूंढने पर हमारे हाथ मोरक्को वर्ल्ड न्यूज़ द्वारा 4 जून 2018 को फाइल की गई एक खबर लगी। इसके मुताबिक, 31 वर्षीय आदमी ने मोरक्को स्थित रावत के एक सुपर मार्केट के सामने 3 जून को अपने आप को आग लगा ली थी। खबर के मुताबिक, ये व्यक्ति एक दुकान से चोरी करता पकड़ा गया था और बाद में शाम को ये व्यक्ति वापस आया और इसी दुकान के सामने खुद को ज्वलंत पदार्थ डालकर आग लगा ली थी।

मोरक्को वर्ल्ड न्यूज़ द्वारा जून 11 2018 को पब्लिश की गई एक दूसरी खबर के अनुसार, इस व्यक्ति की जलने के कारण बाद में मौत हो गई थी।

हमने ज्यादा पुष्टि के लिए कन्नूर एयरपोर्ट अथॉरिटी के पीआरओ अजीत रेडी से बात की। उन्होंने कहा, “काफी समय से यह वीडियो कन्नूर एयरपोर्ट के नाम से वायरल हो रहा है। वीडियो कन्नूर एयरपोर्ट का नहीं है। यह दावा बिल्कुल गलत है। 23 मार्च 2019 को कन्नूर इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड द्वारा अपने फेसबुक पेज पर भी इस फेक न्यूज़ के खिलाफ एक स्टेटमेंट और वीडियो जारी किया गया था। हमारा लोगों से आग्रह है कि वो इस वीडियो को गलत संदर्भ में शेयर ना करें।”

ढूंढने पर हमें कन्नूर इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड द्वारा जारी किया गया यह वीडियो मिला। वीडियो के डिस्क्रिप्शन में ही लिखा था कि यह वीडियो कन्नूर एयरपोर्ट का नहीं है और साथ में जारी किए गए वीडियो में बताया गया था कि इस वीडियो का कन्नूर एयरपोर्ट से कोई लेना-देना नहीं है।

इस वीडियो को कई लोग सोशल मीडिया पर शेयर कर रहे हैं। इन्हीं में से एक है Prajaaparatv नाम का एक फेसबुक अकाउंट। पेज इंट्रो के अनुसार, इस पेज को बेंगलुरु से ऑपरेट किया जाता है।

निष्कर्ष: हमने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो कन्नूर का नहीं, बल्कि मोरक्को का है। दूसरा, इस व्यक्ति को फोन चार्ज करते समय आग नहीं लगी, बल्कि इसने खुद को आग लगाई थी।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट