Fact Check: ईरानी हमले के बाद बंकर की तरफ भागने के दावे से वायरल नेतन्याहू का वीडियो 2021 का है

इजरायली संसद के प्लेनम (अधिवेशन) में वोट देने के लिए दौड़ लगाते हुए इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू का 2021 का वीडियो हालिया ईरानी हमले के संदर्भ में फेक दावे से वायरल किया रहा है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। इजरायल पर ईरान के हालिया मिसाइल हमले के बाद वायरल एक वीडियो में इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को किसी बिल्डिंग के कॉरिडोर में तेजी से भागते हुए देखा जा सकता है। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म्स पर ईरान समर्थक इस वीडियो को शेयर करते हुए दावा कर रहे हैं कि यह वीडियो ईरान के मिसाइल हमले के बाद सुरक्षित जगह या बंकर की तरफ दौड़ लगाते हुए नेतन्याहू का है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को फेक पाया। वायरल हो रहा वीडियो पुराना है और इसका इजरायल पर हुए हमले से कोई संबंध नहीं है। वायरल वीडियो 14 दिसंबर 2021 का है, जब वे संसद में वोट देने के लिए अपने ऑफिस से भागते हुए वहां पहुंचे थे। इसी पुराने वीडियो को हालिया ईरान हमले से जोड़कर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Shoaib Ahmad Arbi  (Arbi)’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “ईरानी मिसाइल हमने के बाद इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू तेल अवीव में बंकर ढूंढने के लिए भागा।”

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म्स पर कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल वीडियो में बेंजामिन नेतन्याहू को एक बिल्डिंग कॉरिडोर में तेजी से भागते हुए देखा जा सकता है। वायरल वीडियो के की-फ्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें यह वीडियो बेंजामिन नेतन्याहू के आधिकारिक एक्स हैंडल पर लगा मिला, जिसे उन्होंने 14 दिसंबर 2021 को पोस्ट किया है।

https://twitter.com/netanyahu/status/1470499097303998471

हिब्रू भाषा में शेयर किए गए इस वीडियो के साथ मौजूद टेक्स्ट को हमने गूगल ट्रांसलेट की मदद से उसका अनुवाद किया। दी गई जानकारी के मुताबिक, नेसेट (संसद) की तरफ दौड़ लगाते हुए नेतन्याहू का यह वीडियो है।

इजरायल सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक – नेसेट, देश की विधायी संस्था है। गौरतलब है कि इजरायल में एक सदनीय व्यवस्था है और प्रत्येक आम चुनाव के बाद नया नेसेट अस्तित्व में आता है।

यानी वायरल हो रहा वीडियो इजरायली संसद से जुड़ा है। इसी आधार पर हिब्रू भाषा में की-वर्ड सर्च में हमें इजरायली न्यूज वेबसाइट पर दिसंबर 2021 में प्रकाशित रिपोर्ट में वीडियो लगा मिला।

रिपोर्ट के मुताबिक, (अनुवादित), बेंजामिन नेतन्याहू प्लेनम में मतदान के लिए समय पर पहुंचने के लिए नेसेट में मौजूद अपने ऑफिस से दौड़ते हुए भागे और इसी वीडियो को उन्होंने एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा, “मुझे आपके लिए दौड़ने में हमेशा गर्व होता है।”

गौरतलब है कि प्लेनम, नेसेट की केंद्रीय और सर्वोच्च संस्था है और नेसेट के प्रस्तावों को प्लेनम में वोटिंग के जरिए पारित किया जाता है।

गौरतलब है कि ईरान ने इजरायल पर एक अक्टूबर की रात मिसाइलों से हमला किया था। न्यूज रिपोर्ट्स के मुताबिक,ईरान ने बैलेस्टिक मिसाइल के जरिए इजरायल को निशाना बनाया था।

हमारी जांच से स्पष्ट है कि बंकर में छिपने के लिए दौड़ लगाने के दावे के साथ वायरल हो रहा नेतन्याहू का वायरल वीडियो हालिया ईरान हमले से संबंधित नहीं है। वायरल वीडियो को लेकर हमने इजरायल के फैक्ट चेकर यूरिया बार मेर से संपर्क किया और उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया कि इस वीडियो का हालिया ईरान हमले से कोई संबंध नहीं है। उन्होंने बताया, “इस वक्त नेतन्याहू विपक्ष के नेता थे।”

न्यूज रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायली संसद नीसेट के नई सरकार के गठन के पक्ष में विश्वास मत के पारित होने के बाद नेतन्याहू ने 2022 में फिर से प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ ली थी।

सोशल मीडिया पर वायरल होने वाले दावों की फैक्ट चेक रिपोर्ट्स के साथ देश, विदेश और अर्थव्यवस्था से संबंधित अन्य एक्सप्लेनर रिपोर्ट्स को यहां पढ़ा जा सकता है।

वायरल वीडियो को शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर करीब सात हजार लोग फॉलो करते हैं और इस पोस्ट से ईरान के समर्थन में कई वीडियो को पोस्ट किया गया है।

निष्कर्ष: इजरायली संसद के प्लेनम (अधिवेशन) में वोट देने के लिए दौड़ लगाते हुए इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू का 2021 का वीडियो हालिया ईरानी हमले के संदर्भ में फेक दावे से वायरल किया रहा है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट