Fact Check: मिस्टर बीन के निधन की खबर फिर से हुई वायरल, संबंधित पोस्ट झूठी हैं

विश्वास न्यूज़ ने पाया कि एक्टर रोवन एटकिंसन अका मिस्टर बीन की मौत से जुड़ी खबर महज अफवाह है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। सोशल मीडिया पर एक बार फिर से हॉलीवुड एक्टर रोवन एटकिंसन की मृत्यु से जुड़ी खबर वायरल हो रही है। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर मौजूद यूजर मिस्टर बीन की फोटो को शेयर करते हुए श्रद्धांजलि दे रहे हैं और दावा कर रहे हैं कि उनकी मौत हो गई है। विश्वास न्यूज़ ने वायरल की जा रही इस पोस्ट की पड़ताल की और हमने पाया कि एक्टर रोवन एटकिंसन की मौत से जुड़ी खबर महज अफवाह है। इससे पहले भी उनकी मृत्यु की फर्जी खबर फैल चुकी है, जिसका फैक्ट चेक विश्वास न्यूज़ ने किया था। हमारा फैक्ट चेक यहाँ पढ़ा जा सकता है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर ने एक्टर रोवन एटकिंसन की फोटो को शेयर कर लिखा, ‘Rest In Peace. Rowan Sebastian “MR.BEAN’ Atkinson. Born: January 6, 1955- Died: November 22, 2021”.

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहाँ देख सकते हैं।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने न्यूज़ सर्च के ज़रिये ख़बरों को तलाश करना शुरू किया। सर्च में हमें किसी भी प्रतिष्ठित मीडिया संस्थान की तरफ से पब्लिश हुई ऐसी कोई खबर नहीं मिली, जो इस दावे को सही साबित करती हो।  

न्यूज़ सर्च में हमें न्यूज़18एबीपी लाइवइंडिया टीवीज़ूम एंटरटेनमेंट पर मिस्टर बीन अका रोवन एटकिंसन की मृत्यु से जुड़ी अफवाह को फर्जी बताते हुए ख़बरें मिलीं।

विश्वास न्यूज़ ने इस वायरल खबर से जुड़ी पुष्टि के लिए बॉलीवुड के वरिष्ठ पत्रकार पराग छापेकर से संपर्क किया और उन्होंने हमें बताया कि ये खबर सच नहीं, बल्कि बिल्कुल फर्जी और अफवाह है।

फेसबुक पर इस फर्जी खबर को शेयर करने वाले पेज की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि 11 मई 2021 को बनाये गए इस पेज को 455 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने पाया कि एक्टर रोवन एटकिंसन अका मिस्टर बीन की मौत से जुड़ी खबर महज अफवाह है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट