X
X

Fact Check : शॉर्ट फिल्म की शूटिंग को इजरायल-हमास संघर्ष के साथ जोड़कर किया जा रहा शेयर

करीब दो साल पहले हुई शॉर्ट फिल्म की शूटिंग के वीडियो को हालिया इजरायल-हमास संघर्ष से जोड़कर शेयर किया जा रहा है। इस वीडियो का हालिया संघर्ष से कोई संबंध नहीं है। 

Empty Place Shooting

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। हमास के हमले और इजरायल की जवाबी कार्रवाई के बाद सोशल मीडिया पर कई पोस्ट वायरल हो रही हैं। इनमें एक वीडियो में किसी दृश्य को शूट करते हुए दिखाया गया है। इसमें जमीन पर एक बच्चा पड़ा है, जबकि उसके आसपास कुछ लोग खड़े हैं। वीडियो को शेयर कर कुछ सोशल मीडिया यूजर्स दावा कर रहे हैं कि इजरायली बच्चों की मौत का फर्जी वीडियो बनाकर दुनिया को गुमराह कर रहे हैं। यह भी उसी तरह के एक वीडियो की शूटिंग है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि वायरल वीडियो एक शॉर्ट फिल्म की शूटिंग का है। यह वीडियो करीब दो साल पुराना है। सोशल मीडिया पर फिल्म की  शूटिंग के वीडियो को हालिया इजरायल-हमास संघर्ष से जोड़कर वायरल किया जा रहा है।  

क्या है वायरल पोस्ट

एक्स यूजर ‘अली सोहराब’ (आर्काइव लिंक) ने 9 अक्टूबर को 50 सेकंड का वीडियो शेयर करते हुए लिखा,

“यदि आप ऐसा कोई वीडियो देखते हैं जिसमें दावा किया गया हो कि बच्चों और महिलाओं को फिलिस्तीनी स्वतंत्रता सेनानी निशाना बना रहे हैं, तो कृपया इस पर विश्वास न करें।  

निम्न वीडियो में इजराइलियों द्वारा बच्चों की मौत का फर्जी वीडियो शूट/रिहर्सल देखा जा सकता है”

फेसबुक यूजर सैय्यद महबूब (आर्काइव लिंक) ने भी इस वीडियो को समान दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने वीडियो का कीफ्रेम निकालकर उसे गूगल रिवर्स इमेज से सर्च किया। द ऑब्जर्वर्स नाम की वेबसाइट  पर 29 अप्रैल 2022 को इससे संबंधित जानकारी मिली। इसमें दिया गया है कि इजरायल समर्थक ट्विटर अकाउंट फिल्म की शूटिंग का एक वीडियो शेयर कर रहे हैं। उनका कहना है कि फिलिस्तीन  इस तरह से लोगों को गुमराह कर रहे हैं। जबकि वास्तव में फिलिस्तीन क्रू शॉर्ट फिल्म ‘एम्प्टी प्लेस’ की शूटिंग कर रहा है।    

इस आधार पर हमने कीवर्ड से इस बारे में सर्च किया। Awni Eshtaiwe नाम के यूट्यूब चैनल पर 19 अप्रैल 2022 को अपलोड वीडियो में वायरल क्लिप का एक दृश्य मिला। इसमें जमीन पर लेटा हुआ वही बच्चा दिख रहा है, जो शूटिंग में दिख रहा है। इसका टाइटल है, ‘Empty place Film | فيلم محل فاضي’।

Awni Eshtaiwe के वेरिफाइड इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर भी इस शॉर्ट फिल्म की वीडियो को देखा जा सकता है। प्रोफाइल के अनुसार, यूजर फिल्म मेकर और डायरेक्टर हैं।  

इस बारे में हमने फिल्म के डायरेक्टर Awni Eshtaiwe से इंस्टाग्राम के जरिए बात की। उनका कहना है, “यह मेरी फिल्म एम्प्टी प्लेस की शूटिंग का वीडियो है। इसे 2021 में फिल्माया गया है। यह फिलिस्तीनी अहमद मनसरा की जिंदगी पर आधारित सच्ची कहानी है।

9 अक्टूबर को दैनिक जागरण की वेबसाइट पर छपी खबर में एजेंसी के हवाले से लिखा है कि 7 अक्टूबर को हमास के आतंकियों ने इजरायल पर कई हवाई हमले किए। इसके जवाब में इजरायल वायु सेना ने कई परिचालन मुख्यालयों के साथ-साथ कई इमारतों पर हमला किया, जहां हमास के नेता रह रहे थे। हमास के राकेट हमले में 900 से अधिक लोगों की मौत हो गई है।

अंत में हमने वीडियो को गलत दावे के साथ वायरल करने वाले एक्स यूजर की प्रोफाइल को स्कैन किया। जनवरी 2020 से एक्स से जुड़े यूजर के 2 लाख 51.4 हजार फॉलोअर्स हैं और वह एक विचारधारा से प्रभावित है।

निष्कर्ष: करीब दो साल पहले हुई शॉर्ट फिल्म की शूटिंग के वीडियो को हालिया इजरायल-हमास संघर्ष से जोड़कर शेयर किया जा रहा है। इस वीडियो का हालिया संघर्ष से कोई संबंध नहीं है। 

  • Claim Review : यह इजरायली बच्चों की मौत का फर्जी वीडियो बनाया जा रहा है।
  • Claimed By : X User- Ali Sohrab
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later