X
X

Fact Check: सऊदी ब्लॉगर के साथ नेतन्याहू के वीडियो कॉल को मोहम्मद बिन सलमान से जोड़कर किया जा रहा वायरल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल किया जा रहा दावा फर्जी है। वायरल वीडियो एडिटेड है। इसे एडिट करके मोहम्मद बिन सलमान के वीडियो से जोड़ा गया है। असल वीडियो में नेतन्याहू सऊदी अरब के एक ब्लॉगर से वीडियो कॉल पर बात कर रहे थे। असली वीडियो दिसंबर 2019 का है। पुराने वीडियो को मौजूदा जंग से जोड़कर फैलाया जा रहा है।

  • By: Umam Noor
  • Published: Oct 9, 2024 at 05:28 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। इजरायल और ईरान के दरमियान जारी जंग के बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को वीडियो कॉल पर बात करते देखा जा सकता है। वायरल वीडियो में कथित तौर पर सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान को देख सकते हैं । वीडियो शेयर करते हुए यूजर दावा कर रहे हैं कि इस मौजूदा युद्ध के दौरान नेतन्याहू ने मोहम्मद बिन सलमान से वीडियो कॉल पर बात की और यह उसी का वीडियो है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल किया जा रहा दावा फर्जी है। वायरल वीडियो एडिटेड है। इसे एडिट करके मोहम्मद बिन सलमान के वीडियो से जोड़ा गया है। असल वीडियो में नेतन्याहू सऊदी अरब के एक ब्लॉगर से वीडियो कॉल पर बात कर रहे थे। असली वीडियो दिसंबर 2019 का है। पुराने वीडियो को मौजूदा जंग से जोड़कर फैलाया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए इंस्टाग्राम यूजर ने लिखा, ”सऊदी क्राउन प्रिंस की इजरायल के प्रधानमंत्री के साथ वीडियो कॉल।”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए हमने सबसे पहले गूगल लेंस के जरिये वायरल वीडियो के कीफ़्रेम को सर्च किया। सर्च करने  पर हमें एक फेसबुक पेज पर 28 दिसंबर 2019 को शेयर किया गया ये वीडियो मिला। यहां वीडियो में नेतन्याहू के साथ वीडियो कॉल पर मोहम्मद बिन सलमान नहीं, बल्कि कोई अन्य व्यक्ति दिखाई दिया। वीडियो के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, यह वीडियो नेतन्याहू की एक सऊदी ब्लॉगर को की गई वीडियो कॉल का है।

इसी फेसबुक पोस्ट में हमें एक यूट्यूब लिंक भी मिला, जहां असली वीडियो देखा जा सकता है। वीडियो में साफ देख सकते हैं कि नेतन्याहू के साथ वीडियो कॉल पर नजर आ रहे शख्स मोहम्मद बिन सलमान नहीं हैं।

इसके आधार पर हमने अपनी जांच आगे बढ़ाई और हमें ‘अल जजीरा‘ और ‘मिडिल ईस्ट आई‘ की वेबसाइट पर इस मामले से जुड़ी खबरें मिलीं। 27 दिसंबर 2019 की आर्टिकल के मुताबिक, ”बेंजामिन नेतन्याहू ने गुरुवार को सऊदी अरब के ब्लॉगर और इजरायल  समर्थक मोहम्मद सऊद से वीडियो कॉल के जरिये बात की।”

इस मामले पर अरबी सीएनएन वेबसाइट की खबर के मुताबिक, इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने सऊदी कार्यकर्ता मोहम्मद सऊद के साथ वीडियो कॉल पर बात की। इस वीडियो क्लिप को सऊद ने अपने ट्विटर (x) हैंडल पर भी शेयर किया है। वीडियो को ट्वीट करते हुए सऊद ने लिखा “मुझे उम्मीद है कि नेतन्याहू जीतेंगे और मध्य पूर्व में शांति लाएंगे।”

वायरल और असली वीडियो में यहां अंतर साफ तौर पर देखा जा सकता है।

वायरल वीडियो की पुष्टि के लिए हमने इजरायल  के फैक्ट-चेकर उरिय्या बार मीर से संपर्क किया और उनके साथ वायरल पोस्ट शेयर किया। उन्होंने पुष्टि की कि यह वीडियो असली नहीं है। असली वीडियो में नेतन्याहू सऊदी अरब के एक ब्लॉगर से बात कर रहे हैं। और यह कई  साल पुराना वीडियो है।

अब बारी थी फर्जी पोस्ट शेयर करने वाले इंस्टाग्राम यूजर की सोशल स्कैनिंग करने की। हमने पाया कि यूजर पाकिस्तान का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल किया जा रहा दावा फर्जी है। वायरल वीडियो एडिटेड है। इसे एडिट करके मोहम्मद बिन सलमान के वीडियो से जोड़ा गया है। असल वीडियो में नेतन्याहू सऊदी अरब के एक ब्लॉगर से वीडियो कॉल पर बात कर रहे थे। असली वीडियो दिसंबर 2019 का है। पुराने वीडियो को मौजूदा जंग से जोड़कर फैलाया जा रहा है।

  • Claim Review : सऊदी क्राउन प्रिंस की इजरायल के प्रधानमंत्री के साथ वीडियो कॉल।
  • Claimed By : Insta User- Hafiz SohaibImtiaz Wattoo
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later