X
X

Fact Check: पहली फ्लाइट अटेंडेंट की नहीं है वायरल फोटो, ब्रिटनी स्पीयर्स की एडिटेड तस्वीर फर्जी दावे के साथ वायरल

विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा फर्जी साबित हुआ। असल में यह तस्वीर पॉप स्टार ब्रिटनी स्पीयर्स की है, जिसे एडिट कर वायरल किया जा रहा है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर फ्लाइट अटेंडेंट की पोषाक पहने एक लड़की की तस्वीर वायरल हो रही हैं। वायरल तस्वीर को इस दावे के साथ शेयर किया जा रहा है कि ये संयुक्त राज्य अमेरिका की किसी कमर्शियल एयरलाइन की पहली महिला फ्लाइट अटेंडेंट की तस्वीर है, जिसे 1914 में खींचा गया था। विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा गलत है। असल में यह तस्वीर पॉप स्टार ब्रिटनी स्पीयर्स की है, जिसे एडिट कर वायरल किया जा रहा है।

क्या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर Land of Misfit Disney ने 11 अप्रैल को वायरल पोस्ट शेयर किया। तस्वीर के साथ कैप्शन में लिखा, “अनुवादित: 1914 में मेरी परदादी,  वह 1 जनवरी 1914 को संयुक्त राज्य अमेरिका की पहली कमर्शियल एयरलाइन के लिए पहली महिला फ्लाइट अटेंडेंट थीं। (Archive Link)

पड़ताल

विश्वास न्यूज़ ने वायरल तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए गूगल रिवर्स इमेज टूल का इस्तेमाल किया। हमें यह तस्वीर IMDb की वेबसाइट पर मिली। मगर यह तस्वीर ब्लैक एंड व्हाइट नहीं, बल्कि कलर्ड थी। तस्वीर के साथ दी गयी जानकारी के अनुसार, यह  पॉप स्टार ब्रिटनी स्पीयर्स थीं। यह तस्वीर ब्रिटनी स्पीयर्स के 2004 के म्यूजिक वीडियो ‘टॉक्सिक’ की है।

इस पूरे म्यूजिक वीडियो को यहाँ क्लिक कर देखा जा सकता है।

हमने इस विषय में दैनिक जागरण की एंटरटेनेंट कॉरेस्पॉन्डेंट स्मिता श्रीवास्तव से बात की। उन्होंने भी कन्फर्म किया कि तस्वीर ब्रिटनी स्पीयर्स की ही है।

ढूंढ़ने पर हमें पता चला कि पहली कमर्शियल फ्लाइट अटेंडेंट एलेन चर्च थीं और 5 मई, 1930 को ऐसा करने वाली वे पहली महिला बनीं थीं।

ajc.com के अनुसार, एलेन चर्च पहली महिला उड़ान परिचारक थीं और उन्होंने पहली उड़ान 15 मई, 1930 को भरी थी और इतिहास रच दिया था। उन्होंने ओकलैंड से शिकागो के लिए 20 घंटे की उड़ान बोइंग एयर ट्रांसपोर्ट में की थी।

विश्वास न्यूज ने पड़ताल के अंत मे तस्‍वीर को वायरल करने वाले यूजर के फेसबुक प्रोफाइल की जांच की। सोशल स्‍कैनिंग में पता चला कि फेसबुक पेज Land of Misfit Disney के 32K फ़ॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा फर्जी साबित हुआ। असल में यह तस्वीर पॉप स्टार ब्रिटनी स्पीयर्स की है, जिसे एडिट कर वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : 1914 में मेरी परदादी,  वह 1 जनवरी 1914 को संयुक्त राज्य अमेरिका की पहली कमर्शियल एयरलाइन के लिए पहली महिला फ्लाइट अटेंडेंट थीं।
  • Claimed By : Lar Lar Hall
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later