X
X

Fact Check: बांग्लादेश में पुलिस कार्यालय पर हुए हमले के वीडियो को सांप्रदायिक रंग दिया जा रहा

शेख हसीना के बांग्लादेश छोड़ने के बाद उपद्रवियों ने ढाका में पुलिस कार्यालय पर हमला कर दिया था। उस घटना के वीडियो को सांप्रदायिक रंग देकर शेयर किया जा रहा है।

Fact Check, Bangladesh, Bangladesh Violence, Dhaka Police office,

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। बांग्लादेश में हुई हिंसा के दौरान सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें कई लोगों को एक इमारत में तोड़फोड़ करते हुए देखा जा सकता है। वीडियो में इमारत के सामने भी भीड़ दिखाई दे रही है। कुछ यूजर्स इस वीडियो को शेयर कर दावा कर रहे हैं कि बांग्लादेश में हिंदुओं पर हमला हो रहा है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि वायरल वीडियो पुलिस ऑफिस पर हुए हमले का है। शेख हसीना के बांग्लादेश छोड़ने के बाद भीड़ ने ढाका में बांग्लादेश पुलिस कार्यालय पर हमला बोल दिया था। उस घटना के वीडियो को सांप्रदायिक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक यूजर ‘राम जाने‘ (आर्काइव लिंक) ने 20 अगस्त को वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा,

ऐसे अटैक हो रहे हैं बंगलादेश के हिंदुओं पर..
बांग्लादेश कट्टरपंथियों द्वारा हिंदुओं पर आज भी
क्रूरता जारी है और हिंदुओं को छतों से कूद कर मरने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है।
हिंदु_बचाओ अपील

पड़ताल

वायरल वीडियो का कीफ्रेम निकालकर उसे गूगल लेंस की मदद से सर्च किया। Ononna Yeasin यूट्यूब चैनल पर इस वीडियो को 12 अगस्त को अपलोड किया गया है। वीडियो में घटना और जगह की कोई जानकारी नहीं दी गई है।

हां, इसमें कुछ लोग एक बोर्ड को उखाड़ रहे हैं। उसे ट्रांसलेट करने पर पता चला कि उस पर ‘बांग्लादेश पुलिस’ लिखा हुआ है।

यूट्यूब चैनल BD News 24 और F.K Vlogs ने इस वीडियो को पुलिस पर हुए हमले का बताया।

यूट्यूब चैनल শাহ আলম সাগর पर इस वीडियो को 6 अगस्त को अपलोड किया गया है। इसमें लिखा है, डीबी कार्यालय को खत्म किया जा रहा है।

गूगल मैप पर सर्च में हमें यह लोकेशन बांग्लादेश के ढाका के केरानीगंज की मिली।

इस बारे में बांग्लादेश के प्रोबश टाइम्स के समाचार संपादक अराफात का कहना है कि शेख हसीना के बांग्लादेश के छोड़ने के बाद भीड़ ने ढाका के केरानीगंज स्थित पुलिस कार्यालय पर हमला कर दिया था। वायरल वीडियो उसी घटना का है।

वीडियो को सांप्रदायिक रंग देकर शेयर करने वाले शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। यूजर एक विचारधारा से प्रभावित है।

निष्कर्ष: शेख हसीना के बांग्लादेश छोड़ने के बाद उपद्रवियों ने ढाका में पुलिस कार्यालय पर हमला कर दिया था। उस घटना के वीडियो को सांप्रदायिक रंग देकर शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : बांग्लादेश में हिंदुओं पर हमला हो रहा है।
  • Claimed By : FB User- राम जाने
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later