X
X

Fact Check: श्रीलंका में मुस्लिमों के मंदिर को तोड़े जाने का दावा गलत, वायरल वीडियो पाकिस्तान की पुरानी घटना का है

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के रहीमयार खान जिले के भोंग में हिंदू मंदिर को तोड़े जाने की 2021 की पुरानी घटना के वीडियो को श्रीलंका में मुस्लिमों के हिंदू मंदिर को तोड़े जाने के भड़काऊ सांप्रदायिक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो को लेकर दावा किया जा रहा है कि यह श्रीलंका में हिंदू मंदिर को तोड़े जाने से संबंधित है। दावा किया जा रहा है कि श्रीलंका में मुस्लिमों ने हिंदू मंदिर को नुकसान पहुंचाया।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा गलत निकला। वायरल हो रहा वीडियो पाकिस्तान का है, जिसे श्रीलंका के नाम पर गलत और भड़काऊ दावे के साथ वायरल किया जा रहा है। पाकिस्तान के रहीम यार खान प्रांत में हिंदू मंदिर में तोड़फोड़ की घटना के सालों पुराने वीडियो को श्रीलंका के नाम पर शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Raghuveer Reddy’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “Muslims Breaking Hindu Temple in Srilanka This is What Happens When They are in MAJORITY Even Kids are TRAINED to Hate & Kill NON MUSLIMS World Should Join Hands to Tackle These Religious Fanatics.”

(“श्रीलंका में मुस्लिम हिंदू मंदिर को तोड़ रहे हैं। यह श्रीलंका में हो रहा है, जहां वे बहुमत में हैं। यहां तक कि बच्चे भी गैर मुस्लिमों को मारने और उनसे नफरत करने के लिए प्रशिक्षित किए जा रहे हैं। इन उन्मादियों से निपटने के लिए दुनिया को एक साथ आना चाहिए।”)

पड़ताल

यह पहली बार नहीं है, जब इस वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर किया गया हो। इससे पहले इस वीडियो को पश्चिम बंगाल में हिंदू मंदिर को तोड़े जाने के दावे के साथ वायरल किया गया था। विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया था कि यह वीडियो वास्तव में पाकिस्तान के रहीम यार खान जिले में स्थित हिंदू मंदिर में हुई तोड़फोड़ का है।

हमारे सहयोगी दैनिक जागरण के बंगाल के ब्यूरो चीफ जे के वाजपेयी ने पुष्टि करते हुए बताया था कि यह वीडियो बंगाल में हुई किसी घटना से संबंधित नहीं है।

पाकिस्तान अखबार ‘द डॉन’ की पांच अगस्त 2021 की रिपोर्ट के मुताबिक, “उपद्रवियों ने रहीम यार खान जिले के भोंग नगर में स्थित हिंदू मंदिर में तोड़फोड़ और तबाही मचाई और फिर उसके बाद सुक्कुर-मुल्तान मोटरवे रास्ते को जाम कर दिया।”

पाकिस्तान के अखबार द डॉन की वेबसाइट पर पांच अगस्त 2021 को प्रकाशित रिपोर्ट, जिसमें पंजाब प्रांत में हिंदू मंदिर को तोड़े जाने की घटना का जिक्र है।

पाकिस्तान हिंदू काउंसिल के मुख्य संरक्षक डॉ. रमेश वांकवानी ने अपनी प्रोफाइल से चार अगस्त को इस मामले का वीडियो ट्वीट कर घटना की जानकारी दी थी।

जागरण की वेबसाइट पर एजेंसी के हवाले से प्रकाशित रिपोर्ट में भी इस घटना का जिक्र है, जिसे लेकर भारत ने कड़ी प्रतिक्रिया जताई थी। साथ ही पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने भी इस घटना का संज्ञान लेते हुए पंजाब प्रांत के अधिकारियों को तलब किया था।

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने भी अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से इस घटना की आलोचना करते हुए दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की सूचना दी थी।

सोशल मीडिया पर यह वीडियो बांग्लादेश के नाम पर भी वायरल हो चुका है, जिसकी फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है। पाकिस्तान से संबंधित अन्य फैक्ट चेक रिपोर्ट्स को विश्वास न्यूज की वेबसाइट पर पढ़ा जा सकता है।

वायरल वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को ट्विटर पर करीब 900 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के रहीमयार खान जिले के भोंग में हिंदू मंदिर को तोड़े जाने की 2021 की पुरानी घटना के वीडियो को श्रीलंका में मुस्लिमों के हिंदू मंदिर को तोड़े जाने के भड़काऊ सांप्रदायिक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : https://twitter.com/Rveerreddy/status/1671170292700573698
  • Claimed By : Twitter User-Raghuveer Reddy
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later