X
X

Fact Check : अमेरिकन सैनिक का पुराना इमोशनल वीडियो यूक्रेन के सैनिक के नाम पर वायरल

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में यूक्रेन के सैनिक के नाम पर वायरल पोस्‍ट फर्जी निकली। जिस सैनिक को यूक्रेन का बताया जा रहा है, वह एक अमेरिकन सैनिक है। वायरल वीडियो 2018 से इंटरनेट पर मौजूद है।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। रूस-यूक्रेन के जंग के बीच सोशल मीडिया पर कई प्रकार के फर्जी कंटेंट भी वायरल हैं। पुराने वीडियो और तस्‍वीरों से यूक्रेन के नाम पर वायरल करके फर्जी खबरें वायरल की जा रही हैं। अब एक अमेरिकन सैनिक के इमोशनल वीडियो को वायरल करते हुए उसे यूक्रेन का सैनिक बताकर वायरल किया जा रहा है। वीडियो में एक सैनिक को अपनी पत्‍नी और नवजात बच्‍चे को देखकर रोते हुए देखा जा सकता है। यूजर्स इस वीडियो को वायरल करते दावा कर रहे हैं कि यह वीडियो जंग में जाने से पहले यूक्रेन के सैनिक का है। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। यह भ्रामक साबित हुआ। वीडियो कई सालों से इंटरनेट पर मौजूद है। वीडियो में दिख रहा सैनिक अमेरिकन है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक पेज Heart Touching ने 26 फरवरी को 24 सेकंड का एक वीडियो अपलोड करते हुए दावा किया : ‘Ukraine soldiers going to war emotional.’

फेसबुक पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। इसका आकाईव्‍ड वर्जन यहां देखें। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर भी कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को यूक्रेन का समझकर समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल की शुरुआत वायरल वीडियो की स्‍कैनिंग से की। हमें वीडियो में दिख रहे सैनिक की वर्दी पर US Marines लिखा हुआ नजर आया। मतलब यह किसी अमेरिकन सैनिक से जुड़ा वीडियो है।

जांच को आगे बढ़ाते हुए वायरल वीडियो को InVID टूल में अपलोड करके कई कीफ्रेम्‍स निकाले गए। इसके बाद इन्‍हें गूगल रिवर्स इमेज टूल में अपलोड करके सर्च किया। वायरल वीडियो हमें popsugar.com नाम की वेबसाइट में पुरानी तारीख में अपलोड मिला। 2 अक्‍टूबर 2018 को अपलोड करते हुए इस वेबसाइट में बताया गया कि एक कैप्‍टन जब छह महीने बाद घर लौटा तो अपने नवजात बच्‍चे को पहली बार देखकर रो पड़ा।

वायरल वीडियो से जुड़ी एक खबर @TODAYshow नाम के ट्विटर हैंडल पर भी अपलोड किया गया। इसे एक अक्‍टूबर 2018 को पोस्‍ट करते हुए बताया गया कि छह महीने बाद वापस लौटे मरीन ने जब अपने नवजात बच्‍चे और पत्‍नी को देखा तो रो पड़ा।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल के अंत में फर्जी दावे के साथ वीडियो को वायरल करने वाले यूजर की जांच की। फेसबुक पेज Heart Touching की सोशल स्‍कैनिंग में पता चला कि इस पेज को 69 हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं। यह पेज 20 अगस्त 2021 को बनाया गया था।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में यूक्रेन के सैनिक के नाम पर वायरल पोस्‍ट फर्जी निकली। जिस सैनिक को यूक्रेन का बताया जा रहा है, वह एक अमेरिकन सैनिक है। वायरल वीडियो 2018 से इंटरनेट पर मौजूद है।

  • Claim Review : Ukraine soldiers going to war emotional
  • Claimed By : फेसबुक पेज Heart Touching
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later