Fact Check : AI टूल की मदद से बनाई गई है आम के पेड़ की वायरल तस्‍वीर

विश्वास न्यूज ने वायरल तस्‍वीर की विस्‍तार से जांच की। जांच में यह तस्वीर फेक साबित हुई। इसे एआई टूल की मदद से तैयार किया गया है।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। इंटरनेट की दुनिया में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) टूल्‍स की मदद से बनाई गईं तस्‍वीरें गलत दावे और संदर्भ के साथ वायरल होती रहती हैं। अब एक आम के पेड़ की तस्‍वीर वायरल हो रही है। इसमें एक ही डाल पर सैकड़ों की तादाद में आम लगे हुए दिखाया गया है। सोशल मीडिया पर यूजर्स इस तस्‍वीर को अलग-अलग देशों की बताकर वायरल कर रहे हैं। विश्वास न्यूज ने वायरल तस्‍वीर की विस्‍तार से जांच की। जांच में यह तस्वीर फेक साबित हुई। इसे एआई टूल की मदद से तैयार किया गया है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर Vusi Mlambo ने 30 जून को आम के पेड़ की एक फोटो को शेयर करते हुए अंग्रेजी में दावा किया, ”Mango tree in kenya”

तस्‍वीर को सच समझकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। इस पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल तस्‍वीर की सच्‍चाई जानने के लिए सबसे पहले इस तस्‍वीर को स्‍कैन किया। फोटो के बाएं नीचे की ओर एक लोगो नजर आया। यह एआई इमेज क्रिएटर बिंग का लोगो है। एआई इमेज को बनाने के लिए बिंग के इस टूल का इस्‍तेमाल किया जाता है। इसका मतलब यह हुआ कि आम के पेड़ की वायरल तस्‍वीर बिंग के एआई टूल की मदद से बनाया गया है।

जांच को आगे बढ़ाते हुए आम के पेड़ की तस्‍वीर की पड़ताल के लिए सबसे पहले illuminarty नाम के ऑनलाइन टूल का इस्‍तेमाल किया। इसमें वायरल तस्‍वीर को अपलोड करने पर रिजल्‍ट में बताया गया कि करीब 86 फीसदी आशंका है कि यह तस्‍वीर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से तैयार की गई है।

विश्‍वास न्‍यूज ने तस्‍वीर की सच्‍चाई जानने के लिए भार्गव वलेरा आर्ट्स के डायरेक्‍टर भार्गव वलेरा से संपर्क किया। एआई एक्‍सपर्ट के तौर पर उन्‍होंने बताया कि आम के पेड़ की यह वायरल तस्‍वीर एआई जेनरेटेड इमेज है।

यह भी पढ़ें

Fact Check : पीपल के पेड़ पर आम उगने की बात कोरी अफवाह निकली

पड़ताल के अंत में Vusi Mlambo नाम के फेसबुक अकाउंट की जांच की गई। सोशल स्‍कैनिंग में पता चला कि यूजर के फेसबुक पर 191 फ्रेंड हैं। इस अकाउंट पर वायरल कंटेंट ज्‍यादा दिखा।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में आम के पेड़ की वायरल तस्‍वीर एआई निर्मित साबित हुई। इसे ऑनलाइन एआई टूल की मदद से तैयार किया गया है। इस तस्‍वीर में कोई सच्‍चाई नहीं है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट