X
X

Fact Check : पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान का डीपफेक ऑडियो मैसेज वायरल

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में इमरान खान का वायरल मैसेज फर्जी साबित हुआ। उन्‍होंने चुनाव के बहिष्‍कार की कोई घोषणा नहीं की।

  • By: Ashish Maharishi
  • Published: Feb 8, 2024 at 03:25 PM
  • Updated: Feb 13, 2024 at 11:27 AM

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। पाकिस्‍तान में चुनावों के बीच पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान का एक आडियो मैसेज वायरल हो रहा है। इसमें कथित तौर पर इमरान खान को चुनाव का बहिष्‍कार करने की बात कहते हुए सुना जा सकता है। इसमें इमरान खान को यह बोलते हुए सुना जा सकता है कि आठ फरवरी के चुनाव में पीटीआई और उसके मतदाता चुनाव का हिस्‍सा नहीं बनेंगे।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि चुनाव का बहिष्‍कार करते इमरान खान का यह ऑडियो मैसेज डीप फेक है, जिसे चुनाव को प्रभावित करने के लिए बनाया गया है। इससे पहले भी सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर मशहूर हस्तियों का कई डीप फेक वीडियो वायरल हो चुका है।

क्‍या हो रहा है वायरल

एक्‍स हैंडल Shaher Bano ने इमरान खान के नाम से वायरल ऑडियो मैसेज को पोस्‍ट करते हुए लिखा कि इमरान खान ने जेल से ऑडियो संदेश जारी किया। पीटीआई ने चुनाव बहिष्कार की घोषणा की।

यह मैसेज 7 फरवरी को पोस्‍ट किया गया।

पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है। कई सोशल मीडिया यूजर्स इसे वायरल कर रहे हैं। इसका आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले पाकिस्‍तान में हो रहे चुनाव के बारे में जानकारी जुटाना शुरू किया। भास्‍कर डॉट कॉम ने आठ फरवरी को पब्लिश एक खबर में बताया कि इमरान खान ने पोस्टल बैलट से वोट डाला है। उनकी पत्नी बुशरा बीबी वोट नहीं डाल सकीं। डॉन न्यूज के मुताबिक, जेल में बंद अन्य राजनेताओं ने अडियाला जेल से पोस्टल बैलट के माध्यम से अपना वोट डाला।

8 फरवरी को भास्‍कर डॉट कॉम पर पब्लिश एक खबर का अंश।

पाकिस्‍तानी न्‍यूज वेबसाइट द डॉन ने भी एक खबर में बताया कि इमरान खान और कुछ नेताओं ने आडिला जेल से पोस्‍टल बैलेट के जरिए मतदान किया।

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच को आगे बढ़ाते हुए पीटीआई के सेंट्रल इन्फॉर्मेशन सेक्रेटरी रऊफ हसन के एक्‍स हैंडल को स्‍कैन किया। 7 फरवरी की एक पोस्‍ट में उन्‍होंने लोगों को मतदान करने की अपील करते हुए लिखा कि जनता के वोट की ताकत से ही पीटीआई फिर से आ सकती है और इमरान खान रिहा हो सकते हैं।

7 फरवरी को रऊफ हसन ने अपना एक वीडियो भी पोस्‍ट किया। इसमें भी उन्‍हें मतदाताओं को वोट करने की अपील की। इसमें भी पीटीआई को वापस लाने और इमरान खान को रिहा करने के लिए वोट की ताकत के इस्‍तेमाल करने के लिए कहा ।

8 फरवरी को पीटीआई के ऑफिशियल एक्‍स हैंडल पर वोट की अपील करते हुए लिखा गया कि बाहर आएं और पाकिस्तान को वोट दें। आपका भविष्य आपके वोट पर निर्भर करता है।

सर्च के दौरान इमरान खान के आधिकारिक एक्‍स हैंडल पर हमें एक वीडियो मिला। 8 फरवरी के इस वीडियो में इमरान खान को मतदान की अपील करते हुए सुना जा सकता है।

पीटीआई के प्रवक्ता रऊफ हसन ने विश्‍वास न्‍यूज को बताया कि वायरल क्लिप मतदाताओं को भ्रमित करने के लिए इमरान खान के राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों की एक चाल थी। उन्होंने कहा, “चुनावों का बहिष्कार करना पीटीआई की नीति नहीं है। किसी भी परिस्थिति में बहिष्‍कार नहीं किया जा सकता है”

पड़ताल के अंत में एक्‍स हैंडल Shaher Bano की सोशल स्‍कैनिंग की गई। पता चला कि यह हैंडल ब्रिटेन से संचालित होता है। इसे 61 हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं। इसे फरवरी 2022 को बनाया गया था।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में इमरान खान का वायरल मैसेज फर्जी साबित हुआ। उन्‍होंने चुनाव के बहिष्‍कार की कोई घोषणा नहीं की। वायरल वीडियो डीपफेक है।

  • Claim Review : इमरान खान ने की चुनाव के बहिष्‍कार की घोषणा
  • Claimed By : एक्‍स हैंडल Shaher Bano
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later