Fact Check : फिलिस्तीन के समर्थन के नाम पर अक्षय कुमार के दो एडिटेड वीडियो वायरल

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल वीडियो एडिटेड साबित हुआ। अक्षय कुमार के दो अलग-अलग वीडियो के साथ छेड़छाड़ करके फिलिस्तीन के समर्थन के नाम पर वायरल किया जा रहा है।

Fact Check : फिलिस्तीन के समर्थन के नाम पर अक्षय कुमार के दो एडिटेड वीडियो वायरल

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। इजरायल और हमास के संघर्ष के बीच बॉलीवुड एक्‍टर अक्षय कुमार के दो वीडियो वायरल हो रहे हैं। इसमें उन्‍हें फिलिस्तीन का समर्थन करते हुए दिखाया गया है। सोशल मीडिया के विभ‍िन्‍न प्‍लेटफार्म पर इन वीडियो को वायरल करके झूठ फैलाया जा रहा है।

विश्‍वास न्‍यूज ने सिलसिलेवार ढंग से दोनों वीडियो की विस्‍तार से जांच की। दोनों ही वीडियो एडिटेड साबित हुआ। अक्षय कुमार के इंस्‍टाग्राम पर मौजूद दो वीडियो के साथ छेड़छाड़ कर वायरल वीडियो तैयार किया गया है । पहले वाले असली वीडियो में अक्षय कुमार अपनी फिल्‍म ओएमजी 2 के बारे में और दूसरे वीडियो में सुशांत सिंह की मौत के बाद बोल रहे थे। इन दोनों वीडियो को एडिट करके अब फिलिस्तीन के नाम पर वायरल कर दिया गया है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर एके इस्‍लाम व्‍लाग ने एक वीडियो को पोस्‍ट करते हुए अंग्रेजी में दावा किया गया, “Akshay Kumar Support Palestine.”

इसी तरह अक्षय कुमार के दूसरे वीडियो को एक यूजर ने अपलोड करके इसे असली बताया।

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई अन्य यूजर्स ने इन वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है। पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

पहले वीडियो की जांच

फिलिस्तीन का समर्थन के नाम पर वायरल अक्षय कुमार के पहले वीडियो की जांच के लिए हमने ऑनलाइन टूल का इस्‍तेमाल किया । इनविड टूल का उपयोग करते हुए इसके कई कीफ्रेम्‍स निकाले । फिर इन्‍हें गूगल लेंस टूल की मदद से सर्च करना शुरू किया । फिलिस्तीन के सपोर्ट के अलावा यह वीडियो कई दूसरी जगह भी फर्जी दावों के साथ मिला।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने अक्षय कुमार के इंस्‍टाग्राम हैंडल का रूख किया। वहां एक के बाद एक वीडियो की जांच की। 9 अगस्‍त 2023 को हमें वायरल वीडियो से मिलता-जुलता असली वीडियो नजर आया। इस वीडियो में और वायरल वीडियो में अक्षय कुमार की हेयर स्‍टाइल, टीशर्ट और हाव-भाव एक ही जैसा नजर आया। इस वीडियो से यह बात कन्‍फर्म हो गई कि इसी के एक हिस्‍से को एडिट किया गया है। असली वीडियो में अक्षय कुमार ओएमजी 2 की टिकट का प्रमोशन करते नजर आए।

दूसरे वीडियो की पड़ताल

अब बारी थी दूसरे वीडियो की जांच करने की। इसके लिए हमने वीडियो के इनविड टूल के माध्‍यम से कई कीफ्रेम्‍स निकाले। फिर इन्‍हें गूगल लेंस टूल की मदद से सर्च किया । हमें एनडीटीवी की वेबसाइट पर मौजूद एक खबर में यह स्‍क्रीनशॉट नजर आया। 4 अक्‍टूबर 2020 को अक्षय कुमार ने सुशांत सिंह की मौत के बाद फिल्‍म इंडस्‍ट्री पर लग रहे आरोपों पर अपनी बात रखी।

इसके आधार पर हमने सर्च को आगे बढ़ाया। दूसरे वीडियो का ऑरिजिनल वर्जन भी हमें अक्षय कुमार के इंस्‍टाग्राम हैंडल पर मिला। 3 अक्‍टूबर 2020 को अपलोड इस वीडियो में अक्षय कुमार को सुशांत सिंह की मौत के बाद अपने दिल की बात कहते हुए सुना जा सकता है।

अब हमें यह जानना था कि क्‍या अक्षय कुमार ने फिलिस्तीन या इजरायल को लेकर कोई बयान दिया है। यह जानने के लिए हमने गूगल ओपन सर्च टूल का इस्‍तेमाल किया । कई वेबसाइट पर हमें इससे जुड़ी खबर मिली। जागरण डॉट कॉम पर 10 अक्‍टूबर को पब्लिश एक खबर में बताया गया कि अक्षय कुमार बॉलीवुड के पहले बड़े स्टार हैं, जिन्होंने इजरायल और हमास युद्ध पर चिंता जताई है। टाइम्स नाउ से बात करते हुए एक्टर ने कहा, “किसी भी तरह का आतंकवाद गलत होता है। ये बहुत दुखद है कि ऐसा हो रहा है। मुझे उम्मीद है कि सब कुछ जल्द रुक जाएगा और नॉर्मल हो जाएगा, मैं बस यही दुआ कर सकता हूं।”

टाइम्‍स नाउ के यूट्यूब चैनल पर अक्षय कुमार का पूरा इंटरव्‍यू मिला। इसमें 33:10 मिनट के बाद अक्षय कुमार को आतंकवाद पर बोलते हुए सुना जा सकता है। इसमें साफ देखा जा सकता है कि उन्‍होंने हर प्रकार की हत्‍या को गलत ठहराया।

जांच के अगले चरण में विश्‍वास न्‍यूज ने दैनिक जागरण, मुंबई में एंटरटेनमेंट बीट को कवर करने वाली वरिष्ठ संवाददाता स्मिता श्रीवास्तव से संपर्क किया। उन्‍होंने अक्षय कुमार के वायरल वीडियो को एडिटेड बताया।

पड़ताल के अंत में फर्जी वीडियो को वायरल करने वाले यूजर की जांच की। फेसबुक यूजर एके इस्‍लाम व्‍लाग को 5.9 हजार लोग फॉलो करते हैं। यूजर दीमापुर में रहते हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल वीडियो एडिटेड साबित हुआ। अक्षय कुमार के दो अलग-अलग वीडियो के साथ छेड़छाड़ करके फिलिस्तीन के समर्थन के नाम पर वायरल किया जा रहा है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट