Fact Check : सुखदेव गोगामेड़ी की हत्या के आरोपियों की पिटाई के नाम पर लखनऊ का वीडियो वायरल

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना के अध्यक्ष सुखदेव सिंह गोगामेड़ी की हत्‍या के बाद आरोपियों की गिरफ्तारी के बाद पिटाई के नाम पर एक वीडियो वायरल किया जा रहा है। इसमें भीड़ को कुछ लोगों की पिटाई करते हुए देखा जा सकता है। सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स द्वारा इस वीडियो को वायरल करते हुए दावा किया जा रहा है कि राजपूतों ने सुखदेव गोगामेड़ी के हत्‍यारे की पिटाई कर दी है।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। यह गलत साबित हुई। लखनऊ के पुराने वीडियो को राजस्‍थान का बताकर गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

क्‍या हो रहा है वायरल

इंस्‍टाग्राम हैंडल ठाकुर विनय सिंह ने 9 दिसंबर को एक वीडियो को पोस्‍ट किया। इस पर लिखा गया कि राजपूतों ने किया वार। सुखदेव गोगामेड़ी के दोनो हत्‍यारे गिरुतार।

वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावों के साथ दूसरे यूजर्स भी शेयर कर रहे हैं। पोस्‍ट के दावे को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है। इसका आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना के अध्यक्ष सुखदेव सिंह गोगामेड़ी की हत्‍या के आरोपियों की पिटाई के नाम पर वायरल वीडियो की जांच के लिए सबसे पहले इनविड टूल का इस्‍तेमाल किया गया। इसके जरिए वीडियो के कई कीफ्रेम्‍स निकाले गए। फिर इन्‍हें गूगल लेंस टूल की मदद से सर्च किया गया।

असली वीडियो हमें भारत समाचार न्‍यूज चैनल के एक्‍स हैंडल पर मिला। इसे 29 सितंबर 2023 को पोस्‍ट करते हुए लिखा गया कि लखनऊ विश्वविद्यालय में जमकर हुई मारपीट, छात्रों के 2 गुटों में एलयू में जमकर हुई मारपीट, बामुश्किल पुलिसकर्मी युवक को बचाकर ले गए, नाराज एलयू के छात्र गाड़ी के सामने बैठे, पिछले दिनों भी हुआ था विवि परिसर में विवाद।

सर्च करने पर वायरल वीडियो के ग्रैब का इस्‍तेमाल करती हुए एक खबर पत्रिका डॉट कॉम पर भी मिली। 29 सितंबर को पब्लिश इस खबर में बताया गया कि लखनऊ विश्वविद्यालय परिसर में छात्रों के 2 गुटों में जमकर हुई मारपीट। पुलिस के सामने हुई जमकर युवक की पिटाई। पिछले दिनों भी हुआ था विश्वविद्यालय परिसर में विवाद। पुलिस ने नहीं की थी कार्रवाई, उसी लापरवाही को लेकर आज फिर आमने-सामने आए छात्र। लखनऊ विश्वविद्यालय में जमकर छात्रों के दो गुटों में हुआ विवाद, एक युवक की हुई पिटाई।

इस खबर के अंदर असली वीडियो का भी इस्‍तेमाल किया गया था। पूरी खबर यहां पढ़ें।

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच को आगे बढ़ाते हुए दैनिक जागरण, लखनऊ में यूनिवर्सिटी को कवर करने वाले संवाददाता विवेक राव से संपर्क किया। उन्‍होंने जानकारी देते हुए बताया कि वायरल वीडियो लखनऊ का ही है।

गौरतलब है कि जयपुर में राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना के अध्यक्ष सुखदेव सिंह गोगामेड़ी की हत्या के मामले में दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने दो शूटर समेत उन्हें भगाने व अन्य सुविधाएं मुहैया कराने वाले एक शख्स को गिरफ्तार किया है। संबंधित खबर यहां पढ़ें।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट गलत साबित हुई। लखनऊ के एक वीडियो को कुछ लोग सुखदेव गोगामेड़ी की हत्‍या के आरोपियों की पिटाई के नाम पर वायरल कर रहे हैं।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट