Fact Check : वायरल हो रही तस्‍वीर का नहीं है वाराणसी से कोई संबंध, पोस्‍ट फेक है

विश्‍वास न्‍यूज की जांच में वाराणसी के नाम पर बुनकर की आत्‍महत्‍या की तस्‍वीर फर्जी साबित हुई। यह तस्‍वीर वाराणसी की नहीं है।

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। सोशल मीडिया में एक बुनकर की आत्‍महत्‍या की तस्‍वीर को कुछ लोग पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी की बताकर वायरल कर रहे हैं। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की पड़ताल की। हमें पता चला कि कर्नाटक के बेंगलुरु की घटना को वाराणसी का बताकर कुछ लोग झूठ फैला रहे हैं। वाराणसी के जिलाधिकारी ने भी वायरल पोस्‍ट का खंडन किया है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर Mkd Amravati ने 25 जून को एक पोस्‍ट को अपलोड करते हुए दावा किया : ‘#वाराणसी में #बुनकर की लूम से लटकती #लाश ने बिना कहे सारा हाल बयाँ कर दिया . #_20 हज़ार करोड़ का एक जुमला ही था साहब का अरे जरा गरीब पर रहम करो….’

पोस्‍ट को बनारस का मानकर दूसरे यूजर्स भी लगातार इसे वायरल करते जा रहे हैं। पोस्‍ट का फेसबुक और आकाईव वर्जन देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले वायरल हो रही तस्‍वीर को गूगल रिवर्स इमेज में अपलोड करके सर्च किया। ओरिजनल तस्‍वीर हमें जस्‍ट कन्‍नड़ नाम की एक वेबसाइट पर मिली। 24 जुलाई 2020 को अपलोड खबर के अनुसार, घटना बेंगलुरु की है।

कन्‍नड़ भाषा में अपलोड इस खबर को हमने गूगल ट्रांसलेटर की मदद से अनुवाद की तो हमें पता चला कि बेंगलुरु में एक बुनकर ने आर्थिक तंगी से परेशान होकर आत्‍महत्‍या कर ली। 55 साल के मृतक का नाम लक्ष्मीपति था। घटना बेंगलुरु के संपेजिहल्‍ली थाना क्षेत्र की है। पूरी खबर आप यहां पढ़ सकते हैं। विश्‍वास न्‍यूज स्‍वतंत्र रूप से इस खबर की पुष्टि नहीं करता है।

वायरल पोस्‍ट को लेकर वाराणसी के डीएम कौशल शर्मा ने खंडन किया। उनके अनुसार, बनारस जिले में ऐसी कोई घटना नहीं हुई है।

वाराणसी डीएम ने इस बात को लेकर ट्वीट भी किया है। यह आप नीचे देख सकते हैं। 25 जुलाई को किए गए इस ट्वीट में डीएम की ओर से कहा गया कि सोशल मीडिया में वायरल हो रही यह तस्वीर जनपद वाराणसी से संबंधित नहीं है। सभी से अनुरोध है कि अपने-अपने ट्विटर हैंडल पर खण्डन प्रस्तुत करें।

पड़ताल के अंतिम चरण में हमने फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की। हमें पता चला कि फेसबुक यूजर Mkd Amravati महाराष्‍ट्र के अमरावती का रहने वाला है। इसके अकाउंट को 21 हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की जांच में वाराणसी के नाम पर बुनकर की आत्‍महत्‍या की तस्‍वीर फर्जी साबित हुई। यह तस्‍वीर वाराणसी की नहीं है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट